वजन कभी नहीं होगा कम, अगर बार-बार करते रहेंगे ये गलतियां  

वजन कम करने की आपकी कोशिशें बार-बार फेल कयों हो जाती है । कहां गड़बड़ी रह जाती है, यही सोचते हैं ना आप । आइए आपको बताते हैं वजन कम करने के दौरान आप कौन सी गलतियां करते हैं ।

New Delhi, May 04 : वजन कम करने के लिए अगर आप सबसे पहले अपने खाने को अपनी जिंदगी से बाहर करते हैं तो ये आपकी समझदारी नहीं बल्कि आपकी सबसे बड़ी गलती है । खाने को निकालने की नहीं बल्कि उसे संतुलित तरीके से लेने की जरूरत है । वजन कम करने के लिए खाना छोड़ना, सभी को ये सबसे आसान तरीका लगता है । लेकिन इससे असल में कुछ होता नहीं हे, आप कुछ दिन खाना छोड़ते हैं और फिर उसी खाने की क्रेविंग इस कदर सताती है कि आप दोगुना खाकर सब बर्बाद कर देते हैं । आगे जानिए वजन कम करने के दौरान आपको क्‍या नहीं करना चाहिए ।

बहुत ज्‍यादा एक्‍सरसाइज से नुकसान
वेट लॉस के लिए Dieting के साथ जिम करना आपके लिए फायदे की जगह नुकसान का सौदा हो सकता है । जिम में एक्‍सरसाइज करने के दौरान मसल्‍स ज्‍यादा काम करती हैं, शरीर को ज्‍यादा कैलोरी की आवश्‍यकता होती है लेकिन क्‍योंकि आपने डायटिंग शुरू की हुई है इसलिए शरीर को जरूरी पोषण नहीं मिल पाता । नतीजतन शरीर कमजोर होने लगता है और आपको चक्‍कर आने लगते हैं ।

डेयरी प्रोडक्‍ट्स को ना छोड़ें
डायटिंग के लिए अगर आपने दूध और दूध से बनी चीजों को त्‍याग दिया है तो आपके शरीर को मिलने वाले कैल्श्यिम का एक बड़ा हिस्‍सा रुक जाता है । जो बॉडी को नुकसान पहुंचाता है । डायटिंग के दौरान बैलेंस डायट लेने की कोशिश करें । सब्‍जी, दाल, अनाज, डेयरी प्रोडक्‍ट्स का उचित मात्रा में सेवन शरीर को स्‍वस्‍थ बनाता है और वजन को नियंत्रित रखने में सहायक भी होता है । डायटीशियन के मुताबिक वजन कम करना है तो Dieting करें लेकिन सही परामर्श के साथ ।

प्रोटीन
प्रोटीन का सेवन लंबे समय तक ना किया जाए तो आपका वजन कम होने की बजाय बीमार हो जाएगा । शरीर के हर हिस्‍से को चलाने के लिए प्रोटीन की आवश्‍यकता होती है । प्रोटीन की अधिकता वाली खाने की चीजों का सेवन बहुत ज्‍यादा भी नहीं करना चाहिए । डायट एक्‍सपर्ट से मिलकर सही सलाह लें ओर उसी के अनुसार अपनी डायट रखें । ये आपको फायदा पहुंचाएगा ।

फल-सब्जियों का सेवन करते रहें
फल नहीं खाना भी आपके वज़न को कम करने में बाधक हैं । भूख दूर करने के लिए एक फल खाना कुछ भी ओर खाने से बहुत अच्छा ऑप्‍शन है । सब्जियों को रोस्‍ट कर लो सोडियम सॉलट के साथ लें, ये चिप्‍स ओर ऐसे कई अनाप शनाप स्‍नैक्‍स से बहुत बेटर हैं । वेट लॉस की प्रक्रिया में फल-सब्जियां ज़रूर खाएं । इन्‍हें छोड़कर आप अपने शरीर को नुकसान ही पहुंचाते हैं ।

एक रात में कम नहीं होगा वजन
ये ध्‍यान में रखें कि जिस तरह आपका वजन एक रात में बढ़ा नहीं है उसी तरह ये एक रात में कम भी नहीं होगा । वेट लॉस एक प्रोसेस है, सभी के बॉडी टाइप पर ये निर्भर करता है । आपको थोड़ा सा धैर्य के साथ काम करना होगा साथ ही सही और पोषण भरा खाना खाना होगा । फिटनेस एक्सपर्ट की हेल्‍प ले सकते हैं । ताकि आपके शरीर को बिना किसी नुकसान के इसके फज्ञयदे मिल सकें ।