गीले हों बाल तो ये 4 काम करने से बचें, नहीं माने तो गंजे हो जाएंगे

बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए ढेरों जतन के बाजूद अगर कुछ नहीं होत रहा है तो Hair Care से जुड़ी 4 बातें आज जान लीजिए ।

New Delhi, Dec 21 : Hair Care करना तो चाहती हैं लेकिन उसके लिए महंगे शैंपू, महंगे कंडीशनर नहीं खरीद पा रही हैं । हम आपको बताते हैं, बालों की देखभाल के लिए महंगे कॉस्‍मेटिक्‍स की नहीं बल्कि सही देखभाल की जरूरत होती है । दरअसल बालों को लेकर हम अकसर कुछ गलतियां कर बैइते हैं जिसकी वजह से हमारे बात ना सिर्फ झड़ते हैं बल्कि टूटने लगते हैं और कमजोर हो जाते हैं । 4 बातें है जिसे अगर आपने समझ लिया तो आप अपने बालों को 50 फीसदी से ज्‍यादा बचाने में सफल हो ही जाएंगी ।

इस तरह सुखाएं बाल
गीले बालों की देखभाल होगी तभी आप Hair Care में सफल हो पाएंगी । गीले बालों को तौलिए से बिलकुल ना रगड़ें । जब आप बालों को तौलिए से रगड़ती हैं तो उनकी जड़ें कमजोर हो जाती हैं । गीले बालों को सुखाने के लिए तौलिये को कुछ देर के लिए सिर पर बांध दें या हल्‍के हाथों से बालों को तौलिये से दबाकर पोंछें । एक्‍स्‍ट्रा पानी तौलिया सुखा लेगा और बाकी खुद सूख जाएगा ।

ड्रायर को कहें NO
गीले बालों में ड्रायर कभी ना लगाएं, ये बालों की प्राकृतिक नमी को सोख लेता है और उन्‍हें रूखा बना देता है । ड्रायर की वजह से बालों में डलनेस, रफनेस, स्प्लिट एंड की प्रॉब्‍लम आ सकती है इसलिए Hair Care की सबसे बड़ी टिप है कि आप ड्रायर का इस्‍तेमाल बिलकुल बंद कर दें ।

कंघी ना करें
3.गीले बालों पर कभी भी कंघी नहीं करती चाहिए । अकसर हम जल्‍दबाजी में गीले बालों को संवारना शुरू कर देते हैं । जबकि गीले बाल उलझे होते हैं । बालों में कंघी तब लगाएं जब वो पूरी तरह से सूख जाएं । Hair Care की ये सबसे ध्‍यान रखने योग्‍य बात है ।
4.अगर आप घर पर हैं और आपने बाल धोएं हैं तो इन्‍हें बांधे नहीं । बालों को खुला ही सूखने दें । इससे बालों के गिरने का डर कम होगा ।