अगर आपकी भी आधी रात को खुलती है नींद, तो हो सकती है ये बीमारी

Sleep

अचानक नींद खुलने के कई कारण हैं, लेकिन कई लोग इसे लेकर जागरुक ही नहीं हैं। आइये आपको बताते हैं कि ये कौन सी बीमारी की लक्षण हैं।

New Delhi, Nov 20 : आपने शायद कभी ध्यान ना दिया हो, लेकिन अक्सर रात के समय एक ऐसा टाइम जरुर होता है, जब आपकी नींद अचानक से खुल जाती है, हालांकि लेटे रहने की वजह से कुछ देर बाद खुद ही नींद आ जाती है। अगर आपके साथ भी ये लगातार हो रहा है, तो संभल जाइये, क्योंकि आगे चलकर ये भयंकर बीमारी का रुप ले सकती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि अचानक नींद खुलने के कई कारण हैं, लेकिन कई लोग इसे लेकर जागरुक ही नहीं हैं। आइये आपको बताते हैं कि ये कौन सी बीमारी की लक्षण हैं।

कम नींद से आती है परेशानी
भागम-भाग वाली जिंदगी और बदलते लाइफस्टाइल में लोगों के पास इतना भी समय नहीं है कि वो आराम से नींद ले सकें। Sleep1दिन हो या रात बस पैसा कमाने की होड़ है। ऑफिस और पैसा कमाने के चक्कर में लोग भूल जाते हैं कि 8 घंटे की नींद भी जरुर लेनी चाहिये। इसी वजह से आपको कई तरह की बीमारियों का शिकार होना पड़ता है, जैसे नींद ना आना, टेंशन, डिप्रेशन, गुस्सा आदि।

सोते समय बार-बार खुलती है आंख
दिन भर की थकान के बाद अगर सुकून भरी नींद मिल जाए, तो फिर अगले दिन की शुरुआत फ्रेश होता है, Sleep2लेकिन रात की सुकून भरी नींद हर किसी के हिस्से में नहीं आती, इस बीमारी को नाइट ड्रेड कहा जाता है, एक्सपर्ट्स के अनुसार अधिकतर कामकाजी लोगों को रात में बार-बार जगने की आदत हो जाती है, अगर आपकी भी आंख रात को सोते समय बार-बार खुलती है, तो आपको कटस्ट्रोफिसिंग या नाइट ड्रेड नामक बीमारी है। इस बीमारी में इंसान रात में अचानक चौंक कर बैठ जाता है।

11 बजे से 1 बजे के बीच खुलती है आपकी नींद
अगर रात में अक्सर आपकी नींद 11 बजे से 1 बजे के बीच खुलती है, तो ये आपके गॉलब्लैडर से जुड़ा हुआ मामला है, इसका एक मतलब ये भी है कि Sleep3आप किसी चीज से बहुत ज्यादा दुखी हैं, ये परेशानी आपकी लव लाइफ से लेकर आपकी फैमिली, रिश्तेदार से भी जुड़ा हुआ हो सकता है। इस बात से तो शायद आप भी अवगत होंगे कि अच्छी नींद के लिये आपके आत्मा को खुश रहना बहुत जरुरी है।

1 बजे से 3 बजे के बीच खुलती है नींद
ये समय गॉलब्लैडर में ऊर्जा मेरिडियन और आपके ब्लड में शुगर का स्तर बढने की वजह से हो सकता है, अगर आप इस वक्त जाग रहे हैं तो इसका साफ ये प्रतीक है कि आप किसी बात से गुस्से में है। इस स्थिति में आप ऐसी चीजों का प्रयोग करें ताकि आपको सही नींद आ जाए, आपका गुस्सा भी शांत हो जाएगा, जब भी आपको गुस्सा आए आप पहले ठंडा पानी पिएं, फिर गहरी सांस लें, इससे गुस्सा ठंडा हो जाएगा।

3 से 5 बजे
अगर तीन से पांच बजे के बीच आपकी नींद बार-बार खुलती है, तो ये आपके फेफड़ों के तकलीफ से जुड़ा हुआ हो सकता है। हालांकि इस समय को लोग अध्यात्म से भी जोड़ कर देख सकते हैं, यदि आप रोजाना इसी समय उठते हैं, तो गहरी सांस लेते हुए बिस्तर से उठ जाएं, ये आपके लिये अच्छा माना जाएगा, सुबह-सुबह उठना बड़ा ही लाभकारी होता है।

दिमाग थक जाता है
आपको बता दें कि आपका दिमाग ज्यादा देर जगे रहने की वजह से थक जाता है, जब भी आप ज्यादा देर जागते हैं, बेचैन होते हैं, साथ ही परेशान भी होने लगते हैं, sleepआपको समझ में नहीं आता कि क्या करना चाहिये, इसके लिये आपको कई तरह की काम करने की आवश्यकता है, अगर आपकी नींद अक्सर तीन से पांच बजे के बीच खुलती है, तो समझिये की आप अपने भविष्य को लेकर काफी जागरुक हैं।

नींद में चलने वाले मल्टी टास्किंग
आपने अब तक नींद में चलने के सिर्फ नुकसान के बारे में ही सुना होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि इस बीमारी के अपने कई फायदे भी हैं, sleep4जिन्हें सुनकर यकीनन कोई भी चाहेगा, कि ये बीमारी उसे भी हो जाए, एक रिसर्च के अनुसार नींद में चलने वाले लोग मल्टी टास्किंग होते हैं, हाल ही में हुई रिसर्च में पता चला है कि नींद में चलने वालों की बॉडी मूवमेंट और बाकी लोगों के बॉडी मूवमेंट में काफी फर्क होता है।

बेहतर सेहत के लिये अच्छी नींद जरुरी
अच्छी नींद स्वस्थ रहने और बीमारियों से दूर रखने में मदद करती है, सेहत के लिये सही और अच्छी नींद उतनी ही जरुरी है, sleep apnea1जितना कि एक्सरसाइज और फिजिकल एक्टिविटी। वैसे तो सभी सोते है, लेकिन कुछ लोगों को नींद कम आती है, ऐसे लोगों को बीमारियां घेरने लगती है, अगर आप इन बीमारियों से बचना चाहते हैं, तो भरपूर नींद लें।