रात में करें बस ये काम, 2 मिनट में मिलेगा पीले दांतों से छुटकारा

teeth

कई बार अगर पीले या गंदे दांतों वाला इंसान खुलकर हंसता है, तो कोई ना कोई उसे जरुर टोक देता है, जिसकी वजह से उसे सबके सामने शर्मिंदा होना पड़ता है।

New Delhi, Nov 25 : अगर आपके दांत मोतियों की तरह चमकदार है, तो ये आपके व्यक्तित्व को भी निखारता है, इसके साथ ही इससे आपकी पर्सनैलिटी भी अच्छी होती है, पीले दांत ना सिर्फ आपकी खूबसूरती को कम करता है, बल्कि इसका असर आपके आत्मविश्वास पर भी पड़ता है। कई बार अगर पीले या गंदे दांतों वाला इंसान खुलकर हंसता है, तो कोई ना कोई उसे जरुर टोक देता है, जिसकी वजह से उसे सबके सामने शर्मिंदा होना पड़ता है।

पीले दांतों से पाएं निजात
बदलते लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से ज्यादातर लोग छोटी-छोटी बातों पर ध्यान नहीं देते, हालांकि ज्यादातर लोग अपने दांतों को लेकर सजग रहते हैं, Yellow-Teethवो इससे निजात पाने के लिये डेटिस्ट के सुझाव और मार्केट में उपलब्ध प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दांतों को बिना किसी खर्च के भी कुछ ही मिनटों में आप आसानी से चमका सकते हैं।

पीलेपन की वजह
दांतों में पीलापन कई वजहों से हो सकता है, ये दूषित खान-पान, अधिक चाय-कॉफी के सेवन या तंबाकू उत्पादों के सेवन की वजह से भी होता है। yellow teethअगर आपके भी दांत पीले हो रहे हैं, तो आप इस समस्या से निजात पाने के लिये के लिये केमिकल युक्त बाजारू प्रोडक्ट्स की जगह घरेलू नुस्खा अपनाये, इससे आप बिना ज्यादा पैसे खर्च किये 2 मिनट में ही अपने दांतों का पीलापन दूर कर सकते हैं।

घरेलू नुस्खा
अपने पीले दांत को मोतियों की तरह चमचमाने के लिये आप ये घरेलू नुस्खा अपना सकते हैं, 8 टेबल स्पून बेकिंग सोडा ले, baking sodaइसके अलावा 8 टेबल स्पून वर्जिन कोकोनेट ऑयल लें, ये दोनों चीजें आसानी से बाजार में मिल जाती है। इन दोनों को आपस में मिला लें, रात में डिनर करने के बाद सोने से पहले इससे अपने दांतों को मलें, कुछ देर के बाद साफ पानी से कुल्ला कर लें, कुछ ही दिनों मे आपके दांत चमचमाने लगेंगे।

स्ट्राबेरी, नमक और बेकिंग सोडा स्क्रब
स्ट्राबेरी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, ये दांत की पीली पट्टी को हटा देता है, इसमें पाये जाने वाले एंजाइम को मेलिक एसिड भी कहा जाता है, strawberryजो दांतों की जड़ों में मौजूद दागों को भी साफ कर देता है। तो नमक Teeth के जंक को भगाता है, इन दोनों के अलावा बेकिंग सोडा आपकी दांतों को एक्सट्रा चमक देता है। यानी तीनों चीजें जब मिलती है, तो ये आपकी दांतों के लिये रामबाण हो जाता है।

कैसे करें इस्तेमाल ?
दो-तीन स्ट्राबेरी लें, इसमें एक चुटकी नमक मिला लें, फिर उसमें आधा चम्मच बेकिंग सोडा (अगर मिलाना चाहें तो) मिला लें, strawberries-1फिर इसे पेस्ट की तरह ब्रश पर लगा कर Teeth पर ब्रश कर दें। कम से कम पांच मिनट तक इसे दांतों पर ब्रश करें, या फिर लगा कर छोड़ दें, फिर साफ पानी से इसे धो लें, कुल्ला करने के बाद आप खुद भी अंतर महसूस करेंगे, कि आपके दांत पहले से ज्यादा चमकदार हो गये हैं।

सोने से पहले करें ब्रश
आप इसे रात को डिनर के बाद सोने से पहले करें, ताकि आपके दांतों को ज्यादा फायदा मिल सके। आपने दादी-नानी के घरेलू नुस्खों के बारे में सुना होगा, Brushये दोनों उपाय भी दादी-नानी के नुस्खों के अंतर्गत ही आता है, इन दोनों उपायों को आजमाने के बाद आपके दांतों पर बनी पीली पट्टी, या फिर दांतों के नीचे जमे दाग खत्म हो जाएंगे, आप इसे आजमाकर देख सकते हैं।

नमक का करें इस्तेमाल
दांतों को साफ करने के लिये नमक का इस्तेमाल हमारी संस्कृति में बहुत पहले से चला आ रहा है, आपको बता दें कि नमक में भारी मात्रा में सोडियम और क्लोराइड होता है, जो दांतों के पीलापन दूर करता है, इसलिये दांत साफ करते समय ब्रेश में पेस्ट के साथ थोड़ा सा नमक भी लगा लें, लेकिन हां, इस बात का भी ध्यान रखें कि नमक के ज्यादा इस्तेमाल से दांतों के इनेमल को भी नुकसान पहुंच सकता है।

नींबू गंदगी दूर भगाता है
नींबू हर तरह से स्वास्थ्य के लिये फायदेमंद होता है, दांत के बैक्टीरिया को मारने के लिये ये बहुत असरदार होता है, खाना खाने के बाद नींबू से दांत साफ करने पर ये बहुत लाभकारी होता है, नींबू (Lemon) (1)रोजाना डिनर के बाद एक नींबू का रस निकालकर उसमें सामान मात्रा में पानी मिला दें, ये पेट और दांत दोनों के लिये फायदेमंद होता है, नियमित रुप से ऐसा करने से दांतों का पीलापन और सांसों की दुर्गंध दूर हो जाती है।