मानव शरीर के लिए क्‍यों जरूरी है कैल्शियम ? इसकी कमी हो जाए तो क्‍या हो सकता है ?

मानव शरीर के लिए आवश्‍यक मिनरल्‍स में से एक है कैल्शियम । इसकी कमी हो जाए तो मनुष्‍य को कई  बीमारियों के होने का खतरा बना रहता है । आगे जानते हैं कैल्शियम से जुड़ी अहम जानकारी ।

New Delhi, Nov 15 : कैल्शियम की कम से होने वाली बीमारियों में सबसे पहले हमें याद आता है हड्डियों की समस्‍या । हम सभी जानते हैं कि मानव शरीर को मजबूत बनाए रखने के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है । लेकिन इसकी कमी शरीर को सिर्फ हड्डी ही नहीं बल्कि कई दूसरे रोग भी दे सकती है । इन रोगों के चलते हमारा शरीर कमजोर हो सकता है, साथ ही समस्‍या गंभीर होने पर स्थिति काबू से बाहर भी हो सकती है । आगे जानिए कैल्श्यिम से जुड़ी कुछ और जरूरी जानकारियां ।

क्‍यों जरूरी है कैल्शियम
कैल्शियम मानव शरीर को मजबूत बनाए रखने वाले जरूरी मिनरल्‍स में से एक है । ये हमारी हड्डियों और दांतों के विकास में सहायक है । Brainकैल्शियम तंत्रिका तंत्र और मांसपेशियों की क्रियाओं को नियंत्रित करता है । इसका 99 फीसदी हिस्‍सा हमारी हड्डियों और दांतों के रूप में शरीर में मौजूद होता । सिर्फ एक फीसदी हिस्‍सा मसल, ब्‍लड और शरीर के दूसरे हिस्‍सो में होता है ।

कैल्शियम की कमी से होने वाली बीमारियां
कैल्शियम की कमी से मानव शरीर में मांसपेशियों में दर्द, याद्दाश्‍त में कमी, कमर दर्द, जकड़न, नाखून का टूटना जैसी प्रॉब्‍लम हो सकती है ।Brain इसके साथ ही स्‍ट्रेस और नींद ना आना भी कैल्शिम कम होने की वजह से हो सकता है । इसके अलावा हाथ-पैरों को सुन्‍न होना, शरीर में झनझनाहट महसूस होना भी कैल्श्यिम की कमी के ही संकेत हैं । अपने खान-पान और जीवनशैली में कुछ बदलवा लाकर आप इस प्रॉब्‍लम को सुलझा सकते हैं ।

इन बीमारियों की बढ़ सकती है संभावना
कैल्शियम की कमी से होने वाले रोगों की लिस्ट लंबी है लेकिन मानव शरीर में अगर लंबे समय तक कैल्शियम की डेफिशिएंसी बनी रहे तो आपको कुछ गंभीर बीमरियों के होने का खतरा भी हो सकता है । कैल्शियम की कमी से ब्‍लड सकुर्लेशन सही तरीके से नहीं होता जिसके चलते ये हृदय के लिए सही नहीं होता । हार्ट अअैक के चांसेज बढ़ सकते हैं । इसके अलावा शरीर में इमयूनिटी भी कमजोर होती है और बार-बार सदी*जुकाम होने लगता है ।

ये हैं कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थ  
मानव शरी को कैल्शियम आहार के जरिए मिलता है । जितना हो सके कैल्शियम युक्‍त चीजों का सेवन कीजिए । दूध, दही, मक्‍खन, हरी सब्जियां, गोभी, शलगम, संतरा, सोयाबीन इन सभी में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है । डेली रूटीन में इस तरह का खाना खाने से आपके शरीर के लिए आवश्‍यक कैल्शियम अपको मिलता रहेगा । इसके अलावा तिल, बादाम, राजमा, काबुली चने और सबुत अनाज में भी कैल्शियम भरपूर मात्रा में मिलता है ।

कैल्शियम और विटामिन डी का कनेक्‍शन
बॉडी में कैल्शियम का स्‍तर संतुलित रहे इसके लिए बहुत जरूरी है बॉडी में विटामिन डी का भी बने रहना । विटामिन डी शरीर के लिए खाने में से अधिक से अधिक कैल्शियम को एब्‍जॉर्ब करता है । इसलिए बहुत जरूरी है आप 15 से 20 मिनट अच्‍छी धूप लें । ये विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है । ध्‍यान रहे 10 से 4 बजे की  धूप में आपको डायरेक्‍ट सनलाइट के कॉन्‍टैक्‍ट में नहीं आना चाहिए, इस दौरान सूर्य से निकलने वाली किरणें आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं ।

मैग्‍नीशियम युक्‍त पदार्थों का सेवन
विटामिन डी की तरह मैग्‍नीशियम भी कैल्शियम के अवशोषण में सहायक होता है । खाने में मैग्‍नीशियम युक्‍त पदार्थों का सेवन करें क्‍योंकि अगर शरीर में मैग्‍नीशियम की कमी होगी तो कैल्शियम की कमी खुद ब खुद हो जाएगी । पालक, तिल, सरसों, खरबूजे के बीज, साबुत अनाज, हरी सेम, काजू आदि खाने से बॉडी में मैग्‍नीशियम की मात्रा बनी रहती है और शरीर में कोई कमी के चलते विकार पैदा नहीं होते ।

सोडियम और ड्रिंकिंग सोडा लेने से बचें
उन खाद्य पदार्थो का सेवन कम करें जो मानव शरीर में कैल्श्यिम का अवशोषण होने से रोकते हैं जिसमें सोडा युक्‍त पेय पदार्थ मौजूद हैं । इन्‍हें ज्यादा पीने से शरीर में फॉस्‍फेट का उतसर्जन होता है जिसके चलते हड्डियां कमजोर हो जाती है । बॉडी में कैल्शियम का स्‍तर सुंतलित रखना है तो सोडियम का लेवल कम करें  । ये शरीर में कैल्शियम का मूत्र द्वारा क्षय करता है । प्रोसेस्‍ड फूड का सेवन ना करें ।