खूब खा-पीकर भी क्‍यों नहीं मोटे होते कुछ लोग, जानें ये 7 वजह

week person

दुबलेपन से परेशान लोग वजन बढ़ाने की कोशिश तो करते हैं लेकिन उनका वजन बढ़ता ही नहीं । जानें आपके वजन ना बढ़ पाने की ये वजहें हो सकती हैं ।

New Delhi, Oct 16 : कुछ लोगों के लिए बढ़ता वजन मुसीबत है तो कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनका वजन ही नहीं बढ़ता । कुछ भी खा लें, कितना भी खा लें दुबलापन उनका पीछा नहीं छोड़ता । ऐसे लड़के और लड़किया बेहद निराश हो जाते हैं । एक ओर जहां मोटापा मुसीबत है तो वहीं जरूरत से ज्‍यादा दुबलापन भी अच्‍छा नहीं । आखिर वजन ना बढ़ने के कौन-कौन से कारण हो सकते हैं, आगे जानिए हैल्‍थ एक्‍सपर्ट द्वारा बताई गई उन वजहों के बारे में जो वजन ना बढ़ने का कारण हो सकते हैं ।

इरिटेबल बाउल सिंड्रोम
इस बीमारी का नाम अनोखा सा लग रहा हो लेकिन ज्‍यादातर लोगों में ये परेशानी पाई जाती है । ये आंतों से जुड़ी एक बीमारी है जिसकी वजह से पेट में भी प्रॉब्‍लम बनी रहती है । इस परेशानी में पेट में तेज दर्द रहता है, गैस बनती है । खाना खाने का मन नहीं करता । इस बीमारी में खाने के पोष्‍क तत्‍व शरीर में अब्‍जॉर्ब नहीं होते ।

स्‍ट्रेस में रहना
कई लोग बहुत अधिक तनाव में रहते हैं । ऐसे में शरीर में कुछ ऐसे हार्मोन रिलीज होते हैं जो आपको चिड़चिड़ा बना देते हैं । जब आप चिढ़ने लगते हैं तो आप खाने से दूरी बना लेते हैं । ऐसे लोग कुछ ज्‍यादा ही दुबले हो जाते हैं । स्‍ट्रेस में शरीर के हार्मोन सबसे ज्‍यादा इम्‍बैलेंस होते हैं । तनाव से दूर रहने की कोशिश करें ।

गलत एक्‍सरसाइज बन सकती है मुसीबत
कुछ लोग वजन बढ़ाने के जिम का सहारा लेते हैं । लेकिन अधिक और गलत एक्‍सरसाइज शरीर पर बुरा असर डालती हैं । ऐसे में आप दुबले होने के साथ बीमार भी पड़ सकते हैं । जिम जाएं तो ट्रेनर की मदद से और सही एक्‍सरसाइज से वजन बढ़ाने की कोशिश करें । वजन बढ़ाने के लिए उल्‍टी सीधी दवा का प्रयोग बिलकुल ना करें ।

नींद ना आना
ऐसे लोग जो पूरी नींद नहीं लेते हैं उन्‍हें भी वजन घटने की समस्‍या से दो चार होना पड़ता है । जब हम सोते हैं तो हमारे शरीर में कार्टिसोलBrain नामका एक रसायन पैछा होता है । ये रसायन मसल्‍स बिल्‍डअप में सहायक होता है । लेकिन यदि हम सोएंगे ही नहीं तो इस रसायन का उत्‍सर्जन नहीं होगा और मसल्‍स डेवलप नहीं होगी । एक्‍सरसाइज करने वाले लोगों को मसल्‍स बिल्‍डअप करने के लिए पर्याप्‍त नींद जरूर लेनी चाहिए ।

कम खाना
हमारे शरीर की ग्रोथ हमारे खाने पर निर्भर करती है । हर शरीर की भोजन की जरूरत भी अलग अलग-अलग होती है । डायट एक्‍सपर्ट से मिलकर अपने वजन के अनुसार डायट चार्ट बनवाएं और नियम से समय से भोजन लें । संतुलित आहार ही संतुलित वजन के लिए आवश्‍यक है । भोजन में कुछ भी ऐसा ना खाएं जो आपके शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं ।

पोषण यानी न्‍यूट्रीशन की कमी
आप अपनी तरफ से बढि़या भोजन कर रहे हैं, पेट भरकर खा रहे हैं । दूध, दही से लेकर मीठा-नमकीन तक सब आपके भोजन में शामिल है । लेकिन फिर भी आपका वजन नहीं बढ़ रहा है तो आपके भोजन में सही पोषक तत्‍वों की कमी है । खाने में आयरन, विटामिन और सभी जरूरी मिनरल्‍स के साथ फैट्स भी सही मात्रा में होना चाहिए ।

खराब मेटाबॉलिज्‍म
कुछ लोगों का मेटाबॉलिज्‍म खराब होता है, ऐसे लोगों का खाना बिना शरीर को लगे ही डायजेस्‍ट हो जाता है । ऐसे लोगों का वजन भी जल्‍दी से नहीं बढ़ता । अगर आपको खाना खाने के कुछ ही देर बाद फिर से भूख लगने लगे तो प्रॉब्‍लम आपके मेटाबॉलिज्‍म में हो सकती है, इसके लिए डॉक्‍टर से मिलें और सलाह लें । बताए गए निर्देषों का पालन करें ।

वजन बढ़ाने के लिए लें हैल्‍दी डायट और लाइफस्‍टाइल सुधारें
ऊपर बताए गए कारणों में से कोई भी एक कारण आपके वजन ना बढ़ने की वजह भी हो सकती है । वजन बढ़ाने के लिए आप हैल्‍दी डायट लेना शुरू करें । बिगड़ी लाइफस्‍टाइल को ठीक करने की कोशिश करें जिसमें सोना, उठना और दिनचर्या शामिल है । खाने को लेकर लापरवाही बिलकुल ना बरतें । साथ ही अगर एक्‍सरसाइज कर रहे हैं तो एक अच्‍छे ट्रेनर के साथ ही करें ।