इस लकड़ी के बर्तन में पीएं पानी, डायबिटीज होगी ही नहीं

आजकल हर तीसरे व्‍यक्ति में डायबिटीज की समस्‍या देखी जा रही है, कैसा हो अगर आपको इसके होने से बचने का एक देसी इलाज पता चल जाए तो … आगे पढ़ें, कमाल की जानकारी ।

New Delhi, Feb 25 : दिन भर में कम से कम दो लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है, इतनी मात्रा में पानी पीना सेहत की दृष्टि से लाभदायक है साथ ही ये आपके शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से बचाए रखता है । ये तो हम सभी जानते हैं कि प्राचीन समय में जब स्‍टील और एलूमीनियम जैसी धातुओं को इजाद भी नहीं किया गया था तब लोहे, तांबे और लकडि़यों के बर्तनों में खाने-पीने का सामान रखा और पकाया जाता था । समय के साथ चीजें अपग्रेड होती गईं, बर्तन भी बदले और साथ ही हमारी सेहत भी ।

पहले के बर्तन
पुराने समय में तांबा, पीतल, लकड़ी आदि का प्रयोग बर्तन बनाने में किया जाता था । इन बर्तनों में खाना खाने से पानी पीने से शरीर कोबहुत लाभ मिलते थे । खास तौर से लकड़ी के पात्रों का प्रयोग पानी और पानी से बने पदार्थों के लिए किया जाता था । इसे सेहत की दृष्टि से बहुत लाभदायक माना जाता है । जानिए एक ऐसी ही लकड़ी के बारे में, जिससे बने गिलास में पानी पीने से आपको डायबिटीज की संभावना तक नहीं रहती ।

विजयसार की लकड़ी
ये लकड़ी प्राप्‍त होती है विजयसार के वृक्ष से । भारत, नेपाल और श्रीलंका में ये लड़की बहुतायत में पाई जाती है, इससे बने बर्तनों में पानी पीने से आपकी कई समस्‍याएं दूर हो सकती हैं । इस लकड़ी से बने बर्तन आयुर्वेदिक स्‍टोर्स में उपलब्‍ध होते हैं । इसमें रखा पानी औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है, इसे पीने से आपको बहुत अधिक लाभ मिलते हैं । आगे जानिए उन बीमारियों के बारे में जिन्‍हें ये पानी दूर रखता है ।

विजयसार लकड़ी का पाउडर भी फायदेमंद
इस लकड़ी का चूर्ण भी पीया जाता है, जो कई बीमारियों से आपको बचाता है । बीमारियां जानने से पहले इसके सेवन का तरीका आपको बताते हैं । विजयसार की सूखी लकड़ी के पाउडर को एक मिट्टी के बर्तन में पानी डालकर घोल दें । पानी को पूरी रात ऐसे ही रहने दें । सुबह इस पानी को छानकर पी जाएं । ये पानी आपकी सेहत कसो फिट रखता है ।

डायबिटीज का खतरा नहीं रहता
इस लकडी के बर्तन में रात भर रखा हुआ पानी सुबह खाली पेट पीने से व्‍यक्ति का शुगर कंट्रोल में रहता है । शुगर के मरीजों के लिए येरामबाण औषधि है, इसे पीना बहुत ही फायदेमंद रहता है । इस लकड़ी का पाउडर आपको डायबिटीज की बीमारी से कोसों दूर रखता है । हफ्ते में एक बार यदि आप इस पानी का सेवन करते हैं तो आप इस समस्‍या की संभावनाओं को जउ़ से खत्‍म कर सकते हैं ।

अर्थराइटिस को कहें अलविदा
आजकल हड्डियों की बीमारियां भी बहुत देखी जा रही हैं । ऐसे में इस लकड़ी के बर्तन में रखा पानी पीने से हड्डियों को लाभ मिलता है । गठियाPain और जोड़ों में दर्द की समस्‍या हो तो वो ठीक हो जाती है । इससे आपके शरीर में यूरिक एसिड नहीं बनता, जिसकी वजह से अर्थराइटिस जैसी बीमारी से भी आप बचे रहते हैं । इल लकड़ी के पात्र में रखा पानी पीने से आपको गठिया जैसी बीमारी में भी बहुत फायदा होता है ।

दिल के रोग
एक सेहतमंद दिल के लिए आपके रक्‍त संचार का सही रहना आवश्‍यक है । स्वस्थ दिल के लिए इस लकड़ी के बर्तन में रखा हुआ पानी पीएं । आपका ‘ब्लड सर्कुलेशन’ ठीक हो जाएगा और शरीर में कॉलेस्‍ट्रॉल भी कंटा्रेल में रहेगा । ऐसे में आपको दिल की बीमारी का खतरा कम से कम रह जाएगा । दिल की कई बीमारियों से ये पानी आपको बचाता है । इस पानी को पीने से आपको हाई बीपी की समस्‍या भी नहीं रहती है ।

स्किन प्रॉब्‍लमस और मोटापा
त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याओं में ये आपकी मदद करता है । स्किन एलर्जी हो , खाज-खुजली हो या बार-बार त्‍वचा पर फुंसियां निकल रही हों इस लकड़ी के बर्तन में रखा पानी पीएं और अपनी प्रॉब्‍लम्‍स को बया-बाय कह दें । यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो भी इस बर्तन में रखा पानी आपके लिए फायदेमंद होता है । इसका पानी पीने से आपका वजन जल्‍दी कम हो जाता है ।