दिनभर रहें एनर्जेटिक, आलस दूर रखने के लिए करें ये 5 बातें करें फॉलो

हैल्‍थ इस वैल्‍थ, कहते सब हैं मानते नहीं । सेहत की फिक्र करते सब हैं । करते कुछ नहीं, आप जानते नहीं लेकिन सेहत दुरुस्‍त रखी जाए तो जीवन में हर जगह प्रमोशन होना पक्‍का है ।

New Delhi, Dec 22 : पूरा दिन कुर्सी पर बैठे-बैठे काम करना, भूख महसूस हुई तो कुछ रेडीमेड स्‍नैक्‍स खा लेना । कभी नमकीन तो कभी बिस्किट चबा लेना । वर्किंग प्‍लेस पर लगभग सब लोगों की ये आम आदत है । कभी काम का प्रेशर तो कभी कोई असाइनमेंट समय पर पूरा ना होने की टेंशन । हमें कुर्सी से उठने ही नहीं दे पाती । और इस रेस्‍टलेस वर्किंग स्‍टाइल में आप कई बार खुद को तनाव में महसूस करते हैं, नींद आती है, वीकनेस भी होती है । इन सब हालातों से निपटने के लिए मददगार होंगे कुछ खास फूड आइटम्‍स जिन्‍हे खाकर आप रहेंगे सुपर एक्टिव और फिर तो आपकी तरक्‍की पक्‍की समझिए ।

प्रोटीन से भरपूर नाश्‍ता
सुबह की शुरुआत अच्छी हो तो दिन खुद ब खुद अच्‍छा बीतेगा । काम की आपाधापी में हम नाश्‍ता स्किप कर जाते हैं और यही एक गलती दिनभर हमें परेशान करती है । अपने ब्रेकफास्‍ट में आप ‘अंडे का फंडा’ अपनाकर खुद को एक्टिव रख पाएंगे। एग रिच डाइट लेने से शरीर को विटामिल, मिनरल जैसे जरूरी तत्व मिलते हैं । जो हमें लगातार एनर्जी देते हैं और हम लंबे समय तक एक्टिव रहते हैं ।

होलग्रेन ब्रेड या ब्राउन ब्रेड
आप सोच भी नहीं सकते कि होल ग्रेन यानी साबुत अनाज से बनी हुई ब्रेड (होल ग्रेन ब्रेड) को नाश्ते में लेने से आपकी बॉडी का एनर्जी लेवल कितना हाई रहता है । होल ग्रेन वाली  ब्रेड फाइबर्स, विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स और विटामिन-ई से भरपूर होती है। ये सभी लॉन्ग-लास्टिंग एनर्जी से भरपूर होते हैं । आप होल ग्रेन ब्रेड चाय के साथ भी ले सकते हैं ।

ग्रेपफ्रूट, चकोतरा या संतरा, कीवी फ्रूट
दिन में जब भी भूख लगे आप चकोतरा या संतरा जैसे खट्टे फल खा सकते हैं । इन्‍हे पॉवर फ्रूट भी कहा जाता है । विटामिन-सी, फोलेट और कई न्यूट्रिएंट्स से भरपूर यह फल बॉडी को फौरन एनर्जी देता है। यह आपकी इम्‍यूनिटी को भी बढ़ाता है । काम के दौरान अगर आपको बहुत ज्‍यादा नींद आती है , आप बार – बार उबासी लेते हैं तो आपको लंच में सैलेड के रूप में कीवी खाना चाहिए । कीवी में एनर्जी से भरपूर एलीमेंट़स मौजूद होते हैं । इसमें कॉपर और विटामिन सी भरपूर मात्रा में मिलते हैं । जिन्‍हे खाकर आप खुद को एक्टिव बनाए रख सकते हैं ।

अलसी के दाने या फ्लैक्स सीड्स
दादी-नानी के नुस्‍खों में अलसी एक खास जगह रखता था । लेकिन अब लोग इसे भूलते जा रहे हैं । अलसी यानी फ्लैक्स सीड्स को अगर आप अपनी डेली डायट में शामिल कर लें तो आपकी एनर्जी बढ़ेगी साथ ही आपकी इम्‍यूनिटी भी मजबूत होगी । अलसी के बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है । आप इसके बीजों को पीसकर एयर टाइट जार में रखें और इस चूर्ण को खाने के फपर छिड़क लें ।

बेरी फ्रूट
सेहत से भरी छोटी सी बेरी । बेरी का फल विटामिन, एंटिऑक्सीडेंट्सऔर फाइबर का भंडार होता है । डेली डाइट में इसे एक बार लें और ये आपको दिमागी और शारीरिक दोनों रूप से एक्टिव रखेगा । ये कम कैलोरी वाला शरीर को ज्‍यादा पोषण देने वाला फल है । इसे खाने से आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा ।