दोबारा गर्म करने पर जहर बन सकता है आपका खाना, ये भूल भूलकर भी ना करें

कुछ खाने के आइटम्‍स ऐसे हैं जिन्‍हें गर्म करके खाना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है । जानिए ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में ।

New Delhi, Dec 06 : अकसर घरों में खाना थोड़ा ज्‍यादा बन जाता है । इसे स्‍टोर कर हम फ्रिज में रख लेते हैं । गृहणियां ऐसा अकसर करती हैं क्‍योंकि स्‍टोर करने से उनका समय काफी बचता है । लेकिन खाने को स्‍टोर करना और फिर उसे गरम करके दोबारा खाना क्‍या ये सेहत के लिए सही है । क्‍या इसमें अब भी उतने ही पौष्टिक ततव मौजूद हैं जितने तब थे जब ये एकदम फ्रेश बना था । शायद नहीं, दरअसल खाने को जितनी बार आप गरम करते हें वो अपनी न्‍यूट्रीश्‍नल वैल्‍यू उतनी ही खोने लगते हैं । जाने वो कौन से फूड आइटम्‍स हैं जिन्‍हें अधिक गर्म किया जाए तो वो नुकसानदायक साबित हो सकते हैं ।

पालक से ऐसे हो सकता है नुकसान
बेहद पौष्टिक, आयरन रिच पालक दोबारा गर्म करके खाने पर अन हैल्‍दी हो सकता है । इसमें नाइट्रेट पाया जाता है जो गरम करने पर हानिकारक रसायन में बदल जाता है । पालक से कई प्रकार के व्‍यंजन बनाए जाते हैं, कोशिश करें कि ये डिश एक ही बार में खाकर खत्‍म हो जाएं । पालक में मौजूद अच्‍छे तत्‍व बार-बार गरम करने पर हानिकारक हो जाते हैं और तब इसे खाना आपको फूड प्‍वॉयजन का शिकार बना सकता है ।

चुकंदर की सब्‍जी
आमतौर पर चुकंदर को कच्‍चा ही खाया जाता है । इसे सलाद में अधिक पसंद किया जाता है । लेकिन कुछ लोग इसकी सब्‍जी बनाना भी पसंद करते हैं । चुकंदर की सब्‍जी अगर आप बनाते हं तो इसे भी तुरंत खाएं । दोबारा गरम करके खाने से ये शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है । चुकंदर में भी पालक की तरह नाइट्रेट होता है जो गर्म किए जाने पर नुकसानदायक साबित हो सकता है ।

आलू उबालकर खाना
आपको जानकर हैरानी होगी कि आलू को उबालकर खाना शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है । दरअसल उबले आलू को अगर आप तुरंत खा लेते हैं यानी जब वो फ्रेश हो तो वो ज्‍यादा नुकसान नहीं पहुंचाता । लेकिन आलू उबालकर रखना और उसके बाद कुछ दिनों तक उसका इस्‍तेमाल पेट के लिए अच्‍छा नहीं होता है । इसलिए इसे जब भी पकाएं बस एक बार खाने लायक ही पकाएं । फ्रिज में रखकर दोबारा गर्म ना करें ।

यूज्‍ड तेल का दोबारा इस्‍तेमाल
बाहर बने हुए तैलीय खाद्य पदार्थ जैसे समोसे, पकोड़े से दूर रहना चाहिए । ऐसा इसलिए क्‍योंकि जिस तेल में इन्‍हें तला जाता है वो कई बार गरम किया जाता है, तेल को एक से ज्‍यादा बार गरम करने पर उसमें मौजूद तत्‍व हानिकारक रूप से क्रिया करते हैं और ये सेहत के लिए अनहैल्‍दी हो जाता है । ये ट्रांस फैट का कारक होते हैं । मानव शरीर के लिए इस प्रकार का तेल बहुत हानिकारक साबित होता है । ये बेहद नुकसान पहुंचा सकता है ।

उबला अंडा
उबला अंडा कैसे हानिकारक हो सकता है, यही सोच रहे हैं ना आप । हम आपको बताते हैं । एक उचित तापमान पर निश्चित समय तक अंडेegg_27115 को उबालने से उसमें मौजूद पोषक तत्‍व सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं । लेकिन अगर इन्‍हें अधिक देर तक ज्‍यादा हीट पर उबाल दिया तो ये अपने गुण खो देते हैं । ऐसा अंडा खाने से पेट खराब हो सकता है । अंडे में प्रोटीन, फैट और दूसरे पोषक तत्‍वों की गुणवत्‍ता में भी कमी आती है ।

मांस, चिकन-मटन
प्रोटीन से भरपूर नॉनवेज घरों में कभी कभार ही बनता है लेकिन जब ये बनता है तो थोड़ा एक्‍स्‍ट्रा बनाना अच्‍छा लगता है । ताकि एक – दो मील में इसका सेवन किया जा सके । लेकिन ध्‍यान रखें, मांस को एक बार पकाने के बाद इसे दोबारा गर्म नहीं करना चाहिए । इसमें मौजूद प्रोटीन गरम करने पर रिएक्‍शन करने लगता है । ऐसा खाना खाने से आपको वॉमिट आदि की प्रॉब्‍लम हो सकती है । इन डायजेशन की प्रॉब्‍लम भी हो सकती है ।

मशरूम
मशरूम एक फंगस है, ये कई तरह के पौष्टिक ततवों से भरपूर है । मशरूम एक ऐसा खद्य पदार्थ है जिसे जितना कम हो सके उतना गरम करना चाहिए । आपने देखा होगा मशरूम की रेसिपी में इसे सबसे आखिर में ही डाला जाता है । वो इसीलिए क्‍योंकि बहुत ज्‍यादा हीट पर ये सेहत को फज्ञयदा पहुंचाने की जगह नुकसान पहुंचा सकता है । मशरूम की सब्‍जी बनाएं तो उसे तुरंत ही खत्‍म कर दें । इसे दोबारा गरम करने के बारे में सोचे ही ना ।

चाय दोबारा गर्म करना
चाय दोबारा गरम करके पीना मतलब जहर के प्‍याले को मुंह लगाने जैसा है । चाय को दोबारा गरम करने से उसमें मौजूद चाय पत्‍ती के तत्‍व हानिकारक अम्‍ल में बदल जाते हैं । ऐसे में चाय पीने से आपको एसिडिटी हो सकती है । जो काफी परेशान कर सकती है । चाय का प्‍याला कभी खाली ना पीएं, चाय के साथ हमेशा कुछ ना कुछ खाते रहें ।
https://www.youtube.com/watch?v=TMJZtc2iu8A