7 कमाल के जूस, बच्‍चों की डायट में अभी शामिल करें

माता-पिता के ऊपर बच्‍चों की सेहत का ख्‍याल रखने की एक बड़ी जिम्‍मेदारी होती है । उन्‍हें पूरा पोषण मिले इसके लिए इन कमाल के जूस को आप उनकी जरूर डायट में शामिल करें ।

New Delhi, Nov 14 : क्‍या आपका बच्‍चा पढ़ाई में पीछे छूट रहा है, क्‍या वो दूसरे बच्‍चों के मुकाबले कम एक्टिव है या फिर उसकी ग्रोथ नहीं हो पा रही है । अगर इन सारे सवालों का जवाब हों तो आपको अपने बच्‍चे की डायट में बहुत कुछ सुधार की जरूरत है । शुरुआत आप कुछ फलें के जूस से कर सकते हैं । ये बच्‍चें की सेहत के लिए बहुत जरूरी है और इसे आप उनकी डायटक का एक अहम हिस्‍सा जरूर बनाएं । जूस पीना बच्‍चों की हैल्‍दी हैबिट में शुमार करें ।

क्‍यों जरूरी है फल और जूस पीना ?
फलों में कई तरह के विटामिन और मिनरल होते हैं जो हमारी सेहत को फायदा पहुंचाते हैं ।बच्‍चों की डायट में इन्‍हें शामिल करना इसलिए जरूरी है कयोंकि उन्‍हें बचपन से इस डायट की आदत होनी चाहिए । बड़े होकर कई बच्‍चों फल खाना ही पसंद नहीं करते । ऐसे में माता-पिता की ये जिम्‍मेदारी बनती है कि बच्‍चे को इसके लिए बचपन से ही तैयार करें । कुछ ऐसे फलें के जूस हम आपको बताने जा रहे हैं जिन्‍हें आप अपने बच्‍चे की डायट में जरूर शामिल करें ।

पपीते का जूस
बच्‍चों के साथ बड़ों की सेहत के लिए भी फायदेमंद है पपीते का जूस । इसे डायट में शामिल करने से कैंसर से भी बचाव हो सकता है । ये दिमाग के लिए अच्‍छा है साथ ही इनफेक्‍शन से भी बचाता है । डेंगू जैसी बीमारी में पीपीते का जूस रामबाण दवा की तरह काम करता है । ये प्‍लेटलेट्स की संख्‍या तेजी से बढ़ाता है । खून की कमी में ये असरदार साबित होता है ।

चुकंदर का जूस याद्दाश्‍त बढ़ाता है
लाल रंग का ये फल स्‍वाद में थोड़ा कसैला होता है लेकिन ये सेहत से भरपूर होता है ।बीटरूट में विटामिन सी , कैल्शियम , मेगनीज , आयरन , मैग्नेशियम , फास्फोरस , सोडियम , ज़िंक , कॉपर जैसे मिनरल भी पाए जाते हैं । Diet में रोज एक बीटरूट को शामिल कर आप अपने बच्‍चे की मैमोरी बढ़ाने के साथ उसे स्‍वस्‍थ रखने की एक अच्‍छी कोशिश कर सकते हैं ।

अनार करता है स्‍ट्रेस फ्री  
एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर अनार हमारे ब्रेन सेल्स को नुकसान होने से बचाता है । क्‍या आप जानते हैं अनार में ग्रीन टी से भी ज्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं । बच्‍चों के लिए एग्‍जाम के दिनों में अनार बेहद फायदेमंद होता है । आयरन और कैल्श्यिम से भरपूर अनार एक नहीं कई बीमारियों की दवा है । ये दिमाग तेज करता है साथ ही तनाव से भी मुक्ति देता है । रोज की डायट में एक गिलास अनार का  जरूर शामिल करें ।

गाजर का जूस
बच्‍चे आजकल टीवी, कंप्‍यूटर टैब वगैरह पर काफी रहते हैं, ये बिलकुल सही नहीं है । लेकिन बच्‍चों के लिए पूरी तरह से इन्‍हें बैन भी नहीं किया जा सकता । बच्‍चों की आंखों के बचाव के लिए आप उन्‍हें कैरेट खिलाएं या फिर इसका जूस निकालकर रोज पिलाएं । खाना खाने से ठीक 20 मिनट पहले गाजर का जूस पीने की सलाह दी जाती है । ये एक बढि़या एपेटाइजर है ।

टमाटर का जूस
कई बच्‍चों को कच्‍चा टमाटर खाने में बहुत अच्‍छा लगता है लेकिन आप ये सोचकर उन्‍हें इसे खाने नहीं देतीं कि ये उनकी सेहत के लिए अच्‍छा नहीं होगा । ऐसा नहीं है, विटामिन A ,D और C से भरपूर टमाटर बच्‍चों के दिमाग को तेज करता है और उन्‍हें शार्प माइंडेड बनाता है । आप इसे जूस की तरह, सब्जियों में, सॉस वगैरह के माध्‍यम से बच्‍चे की डायट में जरूर शामिल करें ।

सेहत से भरपूर नारियल पानी
एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर नारियल पानी अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी और कैल्श्यिम, मैग्‍नीशियम, फॉस्‍फोरस, पोटैशियम और सोडियम जैसे मिनरल्‍स से भरपूर होता है । गर्मियों में ही नहीं इसका सेवन सर्दियों में भी आपको पिफट एंड फाइन रखता है । हफ्ते में 2 से 3 नारियल पानी बच्‍चों को स्‍वस्‍थ बनाते हैं और वो बीमार नहीं पड़ते ।

फायदेमंद है एलोवेरा का जूस
एलोवेरा स्किन के लिए अच्‍छा है ये तो काफी समय से हम जानते ही हैं लेकिन इसका जूस बच्‍चों के दिमाग को भी तेज करता है । उनके ग्रोथ इयर्स में ये बहुत फयदा करता हैं । एलोवेरा टेस्‍टलेस होता है इसलिए इसे किसी भी दूसरे जूस के साथ मिक्‍स करके पिया जा सकता है । बच्‍चों को पता भी नहीं चलेगा और एक हैलदी जूस उनके बॉडी में पहुंचकर उनकी ताकत बढ़ाएगा ।