कोई तलाकशुदा तो कोई जाति-धर्म से बाहर कर बैठा प्‍यार, इन 5 नेताओं की शादी रही बड़ी दिलचस्‍प

indian leader (1)

जानिए कुछ ऐसे राजनेताओं के बारे में जिनका निजी जीवन चर्चा में रहा है, खास तौर पर उनकी शादी की वजह से ।

New Delhi, May 21: भारत में शादी धर्म और जाति देखकर की जाती हैं, ये परंपरा कई वर्षों से चली आ रही है । लेकिन कई ऐसे भी हैं जिन्‍होंने समाज के सारे रिवाजों को परे रखते हुए अपनी मर्जी से, प्रेम कर अलग धर्म और जाति में शादी करने की हिम्‍मत की है । ऐसे ही कुद नेता भी हैं, जिन्‍होंने रिवाजों को ना मानते हुए जाति-धर्म की दीवार को तोड़ा और समाज के सामने ऐसी शादियों का एक उदाहरण प्रस्तुत किया।

मुख्तार अब्बास नकवी और सीमा
भारतीय जनता पार्टी के मुस्लिम चेहरे मुख्तार अब्बास नकवी की शादी की कहानी की तो बिलकुल फिल्मी कहानी जैसी है । सीमा और मुख्तार अब्बास नकवी में कॉलेज में पढ़ाई के दौरान ही दोनों में प्यार हो गया, लेकिन उस दौर में हिंदू मुसलमान के बीच कैसा प्‍यार और शादी । परिवार ने इन दोनों की शादी से इनकार कर दिया। लेकिन  परिवार नहीं माना तो दोनों ने कोर्ट में शादी रजिस्टर करा दी, फिर निकाह किया और उसके बाद सात फेरे लिए।
चंद्र मोहन और अनुराधा बाली
हरियाणा के पूर्व सीएम भजनलाल के बेटे चंद्रमोहन को अनुराधा बाली से प्यार हो गया था, बावजूद इसके की वो शादीशुदा थे । चंद्रमोहन और अनुराधा बाली ने एक दूसरे से शादी के लिए धर्म परिवर्तन किया और क्रमश: चांद मोहम्मद और फिजा बन गए । इसके बाद दोनों ने निकाह कर लिया । बेटे की हर हरकत पर भजनलाल ने अपने बेटे को परिवार से बेदखल करने का ऐलान कर दिया । लेकिन फिर एक दिन अचानक फिजा की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई।

धर्मेंद्र हेमा मालिनी
मथुरा से बीजेपी सांसद फिल्म अभिनेता धर्मेंद्र की दूसरी पत्नी हैं। धर्मेन्‍द्र ने अपनी पहली पत्‍नी से अब तक तलाक नहीं लिया है । हेमा मालिनी एक दक्षिण भारतीय परिवार से संबंध रखती हैं तो वहीं धर्मेंद्र पंजाबी जाट । हेमा के पिता को ये रिश्ता बिलकुल मंजूर नहीं था । बावजूद इसके हेमा ने धर्मेंद्र से ही शादी की। धर्मेंद्र पहली पत्‍नी को तलाक नहीं देना चाहते थे इसलिए उन्‍होंने पहले इस्‍लाम अपनाया, फिर हेमा के साथ दूसरी शादी की ।
अखिलेश यादव और डिंपल यादव
अखिलेश यादव और डिंपल यादव की शादी खूब चर्चा में रही । डिंपल राजपूत परिवार की हैं, उनसे शादी करने के लिए अखिलेश को बहुत पापड़ बेलने पड़े थे। बताया जाता है कि अखिलेश के पिता मुलायम इस रिश्ते के लिए बिल्कुल तैयार नहीं थे लेकिन हालांकि अमर सिंह के मनाने के बाद वह मान गए थे।

मुलायम सिंह यादव और साधना गुप्ता
खुद सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने अपनी जाति के बाहर शादी की है। उनकी दूसरी पत्नी का नाम साधना गुप्ता है, साधना से शादी के चक्कर में मुलायम को अपने ही परिवार-बेटे की नाराजगी झेलनी पड़ी थी। इस शादी से मुलायम की संतान भी है । प्रतीक यादव, मुलायम और साधना के बेटे हैं ।

सचिन पायलट – सारा अबदुल्ला
कांग्रेस सांसद सचिन पायलट ने सारा अबदुल्ला से शादी की है, इनके दो बच्‍चे हैं । सारा जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अबदुल्ला की बहन और फारूक अबदुल्ला की बेटी हैं । सचिन पायलट ने एक इंटरव्यू में बताया था कि इस शादी के लिए उन्हें और सारा दोनों को परिवार के सामने बहुत पापड़ बेलने पड़े थे। दोनों परिवार राजनीतिक रसूख रखते थे, जिस वजह से कई तरह की अड़चनें थीं ।