आपकी मैरिड लाइफ खराब कर सकती हैं ये 8 गलतियां, ध्‍यान रखें

मैरिड लाइफ अच्‍छी रहे इसके लिए जरूरी है दोनों पार्टनर्स का स्‍वस्‍थ रहना । पुरुष अकसर अपने रूटीन में ऐसी गलती कर देते हैं जिसका असर उनके स्‍पर्म काउंट पर पड़ता है ।

New Delhi, Oct 25 : पुरुषों में घटता स्‍पर्म काउंट उनकी मैरिड लाइफ पर बुरा असर डालता है । ऐसी स्थिति में कई लोग बच्‍चा पैदा करने लायक भी नहीं रहते । डॉक्‍टर्स के मुताबिक पुरुषों के स्‍क्रोटम का टेम्‍परेचर बॉडी के टेम्‍परेचर से कम रहता है । ऐसे में पुरुषों की कुछ आदते हैं जो उनके स्‍क्रोटम का टेम्‍परेचर बढ़ा देती हैं । इस वजह से स्‍पर्म काउंट कम होने लगता है । स्‍पर्म काउंट कम होना पुरुषों के लिए एक गंभीर समस्‍या है, जिससे बचना बेहद जरूरी है ।

तनाव लेने से बढ़ सकती है प्रॉब्‍लम
मैरिड लाइफ का दुश्‍मन है तनाव । मॉडर्न लाइफस्‍टाइल में स्‍ट्रेस एक ऐसी प्रॉब्‍लम है जिससे सभी जूझ रहे हैं । लेकिन इस तनाव का हमारे जीवन पर गहरा असर पड़ता है । रोजमर्रा का रूटीन तो हेक्टिक होता ही है साथ लॉन्‍ग टर्म साइड इफेक्‍ट भी होते हैं । ज्‍यादा स्‍ट्रेस जहां आपको डिप्रेशन की ओर ले जाता है वहीं पुरुषों में ये स्‍पर्म काउंट कम होने का कारण भी बनता है । बॉडी में हार्मोन इम्‍बैलेंस हो जाते हैं और ब्‍लड सर्कुलेशन में दिक्‍कत आती है ।

ज्‍यादा कॉफी पीना स्‍पर्म काउंट के लिए खतरा
कई लोगों को दिन में दो से ज्‍यादा कप कॉफी पीने की आदत होती है । स्‍ट्रेस भगाने के लिए, एनर्जी पाने के लिए पिया जाने वाला कॉफी का ये प्‍याला दरअसल आपको ज्‍यादा स्‍ट्रेस देता है । ज्‍यादा मात्रा में कॉफी पीने से इसमें मौजूद कैफीन तनाव के लिए जिम्‍मेदार हार्मोन को बढ़ाते हैं और इससे स्‍पर्म काउंट घटने लगता है । एक्‍सपर्ट्स रोज कॉफी के दो कप पीने की ही सलाह देते हैं ।

सोया प्रोडक्‍ट्स का अधिक इस्‍तेमाल
सोया प्रोडक्‍ट्स जैसे दूध, पनीर, तेल, बड़ी इत्‍यादि का अधिक प्रयोग स्‍पर्म काउंट पर गलत असर डालता है । हावर्ड स्‍कूल ऑफ पब्लिक हेल्‍थ में छपे एक लेख के मुताबिक सोया प्रोडक्‍ट्स में मौजूद आइसोफ्लेवोन स्‍पर्म की संख्‍या कम करता है । इनका अधिक प्रयोग करने से पुरुषों में नपुंसकता बढ़ती है और मैरिड लाइफ के साथ ही भविष्‍य में कुछ और शारीरिक परेशानियां भी हो सकती हैं ।

गोद में लैपटॉप रखकर काम करना
हम जब भी लैपटॉप को किसी सरफेस पर रखते हैं तो वो गर्म हो जाता है । ज्‍यादातर लोग लैपटॉप को थाईज पर या गोद में रखकर काम करते हैं । पुरुष अगर पैरों में रखकर लैपटॉप का इस्‍तेमाल करते हैं तो इसकी गर्मी स्‍क्रोटम तक पहुंचती है । लंबे समय तक ऐसा होने से स्‍क्रोटम का टेम्‍परेचर बढ़ता है और स्‍पर्म प्रोडक्‍शन पर असर पड़ता है । आगे चलकर आपकी मैरिड लाइफ को इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है ।

पूरी नींद ना लेना
वो लोग जो किसी वजह से सो नहीं पाते या देर से सोते हैं और जल्‍दी उठ जाते हैं उनमें भी स्‍पर्म काउंट को लेकर समस्‍या देखी जाती है । रोज नींद पूरी ना होने से बॉडी में तनाव पैदा करने वाले हार्मोन बढ़ने लगते हैं । इससे ब्‍लड सर्कुलेशन पर असर पड़ता है और वो डिस्‍बैलेंस हो जाता है । जिस वजह से स्‍पर्म काउंट कम हो जाते हैं । रोजाना 7 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए ।

कसे हुए कपड़ों का चुनाव करना
आजकल टाइट जींस, पैंट पहनना फैशन स्‍टेटमेंट माना जाता है । लेकिन ऐसा करने से आपके स्‍क्रोटम का तापमान बढ़ने लगता है । स्‍पर्म के निर्माण पर इसका असर पड़ता है और वो घटने लगते हैं । पुरुषों को कपड़ों का चुनाव करते हुए इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि उनके जननांग कपड़ों के अंदर कसे नहीं । मैरिड लाइफ में आपको इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं ।

अधिक नशा करना
कुछ लोग रोज नशे का सेवन करते हैं, ऐसा करना आपके शरीर में स्‍ट्रेस को बढ़ाता है । तनाव कम करने के लिए पी गई शराब आपको मदहोश तो कर देती है लेकिन असल में ये आपकी बॉडी में स्‍ट्रेस लेवल को बढ़ा देती है । शराब या नशीले पदार्थों में मौजूद तत्‍व शरीर को कन्‍फ्यूज कर देते हैं जिससे हार्मोन का स्‍त्राव होने लगता है । ये आपकी बॉडी में स्‍ट्रेस को बढ़ाता है ।

जिम में गलत तरीके से एक्‍सरसाइज करना
आजकल युवा जिम में खूब पसीना बहाते हैं । मसल्‍स बनाने की चाह में यंगस्‍टर दवा खाने से भी परहेज नहीं करते । लेकिन ऐसा करना युवाओं को शादी के बाद दिक्‍कत दे सकता है । सही ट्रेनिंग और ट्रेनर की सलाह के साथ एक्‍सरसाइज करें और कुछ भी ऐसा वैसा ना खाएं जो आपकी मसल्‍स को तो फुला दे लेकिन आपको अंदर से कमजोर कर दे । मैरिड लाइफ आपके मसल्‍स पर नहीं बल्कि आपके पत्‍नी के साथ खूबसूरत संबंधों से चलती है ।