बच्‍चा होने के बाद फीका पड़ने लगा है रोमांस ? इन बातों का रखिए ख्‍याल और लौटा लाइए आपका पुराना प्‍यार

प्रैगनेंसी के बाद अकसर कपल्‍स के साथ इश्‍यू होने शुरू हो जाते हैं । इंटिमेसी में प्रॉब्‍लम, रोमांस में कमी, आगे जानिए अगर ऐसा कुछ आपके साथ भी हो रहा है तो, ये बातें आपकी मदद करेंगी ।

New Delhi, Aug 29 : प्रेग्‍नेंसी के समय और डिलीवरी के बाद पति-पत्‍नी के बीच एक अनजानी सी रेखा खिंच जाती है । पहले नई जिंदगी को दुनिया में सही सलामत लाने का उत्‍साह ओर फिर उस नन्‍ही जान को संभालने की कोशिश । ऐसे में आपसी प्‍यार कहीं खोने लगता है । धीरे – धीरे वक्‍त गुजरता है ओर कुछ कपल्‍स के बीच खिंची ये रेखाएं दरारों में तब्‍दील हो जाती हैं । एक ऐसी खाई जो फिर भर नहीं पाती । ऐसे हालात ना बनें इसलिए बहुत जरूरी है आपके खोए रोमांस का वापस लौटना ।

बच्‍चे के आने के बाद बदल जाती है जिंदगी
बच्‍चे के जन्‍म के बाद ही पति – पत्‍नी मां – बाप बन जाते हैं । एक दूसरे से ज्‍यादा उन्‍हें अब एक नन्‍ही जान की पिफक्र करनी होती हैं । मां का पूरा समय तो बच्‍चे को ही समर्पित हो जाता है, और पिता घर ओर बाहर के बीच में जूझते रहते हैं । प्राथमिकताएं बदलने के कारण पति-पत्‍नी एक दूसरे की जरूरतों को इग्‍नोर करने लग जाते हैं । ऐसे में दूरियां होना लाजमी हो जाता है । आगे जानिए वो काम के टिप्‍स जो आप दोनों के खोए हुए रोमांस को वापस लौटा लाएंगे ।

एक दूसरे को वक्‍त दें
प्रेग्नेंसी के बाद एक दूसरे के साथ वक्त बिताना कम हो जाता है। एक दूसरे के प्रति फिर से प्यार महसूस करने के लिए जरूरी है कि आप एक-दूसरे के करीब रहें। जाहिर है इस दौरान आप अपने बच्चे को अकेला नहीं छोड़ सकते। ऐसे में बच्चे की देखभाल के लिए रिश्तेदारों की मदद लें। ऐसे काम करें जो आप साथ करना पसंद करते हैं। एक दूसरे का साथ इंज्‍वॉय करें । बच्‍चे की देखभाल अगर आप दोनों के ही जिम्‍मे है तो भी एक दूसरे को समय दें ।

नए हालात से एडजस्‍ट करें
प्रेग्‍नेंसी के समय महिलाओं को कई तरह के मूड स्विंग्‍स होते हैं, ऐसे में वो व्‍यवहार में थोड़ा बदल जाती हैं । हो सकता है प्रेग्नेंसी से पहले आप दोनों ने अचछा समय बिताया हो । लेकिन उन यादों को दोबारा से जीने की कोशिश करें । वो समय आप दोनों का ही था और उसे लौटा लाना भी आपके ही हाथ में है । नई यादें बनानी चाहिए । आप दोनों खुश रहेंगे तभी आपका बच्‍चा भी खुश रहेगा ।

शारीरिक संबंधों से परहेज ना करें
मां बाप बनने का मतलब ये नहीं है कि आप अपनी आपसी ट्यूनिंग को दरकिनार कर दें ।  प्रेग्‍नेंसी के दौरान और उसके बाद भी आप डॉक्‍टर से डिस्‍कस कर शारीरिक संबंध बना सकते हैं । शारीरिक संबंध आप दोनों के रिश्‍ते की गर्माहट को बनाए रखते हैं । वक्त-वक्त पर शारीरिक संबंध बनाने से आपके प्यार में इजाफा ही होता है। बच्‍चे के सोने के बाद या सुबह का समय इसके लिए बेस्‍ट रहता है ।

हर तरह से रहें एक दूसरे के साथ
याद कीजिए वो समय जब आप घंटों एक दूसरे से बात करते थे, फज्ञेन पर लगे रहना, चैट करना बहुत पसंद था । शादी के बाद धीरे-धीरे सब कम होने लगा । इन दिनों को दोबारा याद करें ।  अपने पार्टनर के साथ बराबर कॉन्टैक्ट में रहें । सोशल मीडिया, टेक्स्टिंग या फिर कॉल के जरिए आप एक दूसरे से कनेक्‍ट रह सकते हैं । अपने पार्टनर को बताएं कि आप उनसे कितना प्यार करती हैं। इससे आपका रिश्ता मजबूत होगा और प्‍यार भी बढ़ेगा ।