अंबानी के मुकाबले कितनी है उनके होने वाले दामाद आनंद पीरामल की संपत्ति ?

piramal1

फोर्ब्स के मार्च 2018 में जारी किये गये आंकड़ों के अनुसार मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति इस समय 40.1 बिलियन डॉलर है।

New Delhi, May 07 : भारत ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में गिने जाने वाले मुकेश अंबानी की इकलौती बेटी ईशा अंबानी पीरामल खानदान की बहू बनने जा रही है। खबर है कि कॉरपोरेट जगत के दिग्गज अजय पीरामल और स्वाति पीरामल के बेटे आनंद पीरामल के साथ ईशा की शादी तय हो गई है। अगर सबकुछ ठीक रहा, तो इसी साल दिसंबर को ईशा और आनंद सात फेरे लेंगे। आपको बता दें कि अभी हाल ही में ईशा के जुड़वां भाई आकाश अंबानी की प्री-एंगेजमेंट हीरा कारोबारी रसैल मेहता की छोटी बेटी श्लोका मेहता के साथ हुई है, ये दोनों भी जल्द ही शादी के बंधन में बंधने वाले हैं।

कौन है आनंद पीरामल ?
आनंद पीरामल भी बहुत धनी और ताकतवर खानदान से ताल्लुक रखते हैं, आनंद अपने पिता अजय पीरामल की कंपनी में एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर के पद पर हैं, piramal25 वर्षीय आनंद यूनिवर्सिटी ऑफ पेन्सिलवेनिया से इकॉनॉमिक्स में स्नातक हैं, इसके साथ ही उन्होने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स किया है। पीरामल एंटरप्राइजेज वेबसाइट के अनुसार आनंद ग्रुप के रियल एस्टेट बिजनेस को संभाल रहे हैं।

दो स्टार्ट अप शुरु किये
पीरामल ग्रुप ज्वाइन करने से पहले आनंद पीरामल ने दो स्टार्टअप भी शुरु किये हैं, उनका पहला स्टार्टअप ई-स्वास्थ्य का है, जो कि रुरल हेल्थकेयर स्टार्टअप है, esha anand1तो दूसरा पीरामल रियल्टी। मालूम हो कि आनंद पीरामल इंडियन मर्चेट चैम्बर यूथ विंग के सबसे युवा प्रेसिडेंट भी रह चुके हैं।

4.5 बिलियन डॉलर के मालिक हैं अजय पीरामल
आनंद पीरामल के पिता अजय पीरामल ग्रुप और श्रीराम ग्रुप के चेयरमैन हैं, वो बिजनेस मार्केट का जाना-पहचाना नाम हैं, piramal2उन्हें अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और देश के पीएम नरेन्द्र मोदी के साथ भी स्टेज शेयर करते हुए देखा जा चुका है। अजय पीरामल की कंपनी पीरामल ग्रुप फार्मा, हेल्थकेयर और फाइनेंस सर्विस के क्षेत्र में काम करती है। आनंद के अलावा अजय और स्वाति पीरामल की एक बेटी भी है, जिनका नाम नंदिनी है। फोर्ब्स के अनुसार अजय पीरामल की संपत्ति करीब 4.5 बिलियन डॉलर है, वो भारत में 22वें और दुनिया के 404 वें सबसे अमीर शख्स हैं।

मुकेश अंबानी की संपत्ति
भारत के पूरे टैक्स रेवेन्यू में करीब 5 फीसदी योगदान मुकेश अंबानी की कंपनियों का होता है। साल 2017 के आंकड़ो के अनुसार उनकी कंपनी के पास कुल 110 बिलियन डॉलर की संपत्ति है,Mukesh Ambani11 फोर्ब्स के मार्च 2018 में जारी किये गये आंकड़ों के अनुसार मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति इस समय 40.1 बिलियन डॉलर है, रिपोर्ट्स के अनुसार मुकेश अंबानी की सैलरी सलाना 15 करोड़ रुपये है।

महाबलेश्वर में किया प्रपोज
आनंद पीरामल ने ईशा अंबानी को महाबलेश्वर मंदिर में प्रपोज किया। रिपोर्ट्स के अनुसार दोनों ने ही इसकी जानकारी अपने मम्मी-पापा को दी। esha anand2बताया जा रहा है कि दोनों परिवार साथ में लंच भी कर चुके हैं। ईशा और आनंद पीरामल लंबे समय से दोस्त हैं, दोनों की दोस्ती अब परिवार वालों की इच्छा से वैवाहिक बंधन में तब्दील होने जा रही है।

फिलहाल क्या कर रही हैं ईशा अंबानी ?
आपको बता दें कि ईशा मुकेश और नीता अंबानी की इकलौती बेटी है, फिलहाल वो रिलायंस के टेलीकॉम वेंचर जियो के बोर्ड में शामिल है। esha ambani1इसके साथ ही हाल ही में उन्होने ऑनलाइन फैशन रिटेलर स्टोर शुरु किया है। ईशा अमेरिका के येल यूनिवर्सिटी से साइकोलॉजी और साउथ एशियन स्टडीज में ग्रेजुएशन किया है।