दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले क्रिकेटर बनेंगे विराट कोहली, पढिये, बाकी खिलाड़ियों को कितनी मिलेगी सैलरी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जल्द ही विराट कोहली एंड कंपनी की कमाई इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाड़ियों के लगभग बराबर हो जाएगी।

New Delhi, Dec 06 : जल्द ही टीम इंडिया के क्रिकेटरों की सैलरी में गजब का इजाफा होने वाला है, जी हां, विश्व का सबसे धनी क्रिकेट बोर्ड अब अपने खिलाड़ियों पर जमकर धनवर्षा करने वाला है, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जल्द ही विराट कोहली एंड कंपनी की कमाई इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाड़ियों के लगभग बराबर हो जाएगी। आपको बता दें कि पिछले काफी समय से क्रिकेटर और स्टाफ सैलरी को लेकर आवाज उठाते रहे हैं।

सैलरी बढने वाली है
खास बात ये है कि टीम इंडिया के खिलाड़ियों और स्टाफ की कमाई सैलरी के रुप में बढने वाली है, सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित की गई प्रशासनिक कमेटी के साथ कप्तान विराट कोहली, पूर्व कप्तान धोनी और मुख्य कोच रवि शास्त्री की बैठक के बाद ऐसा माना जा रहा है कि Team India viratअब टीम के ए ग्रेड खिलाड़ियों को 12 करोड़ रुपये सालाना सैलरी के रुप में मिलेंगे, जो कि फिलहाल सिर्फ दो करोड़ रुपये मिलते हैं।

कप्तान की सैलरी ज्यादा होगी
ए ग्रेड खिलाड़ियों को मिलने वाली सैलरी से ज्यादा कप्तान की सैलरी होगी, इसके साथ ही ग्रेड बी के खिलाड़ियों की सैलरी 8 करोड़ रुपये सलाना और ग्रेड सी के श्रेणी में आने वाली खिलाड़ियों को चार करोड़ रुपये सलाना मिलेगा, Virat-Kohli-Testइस लिहाज से अगर देखा जाए, तो भारत के टॉप क्रिकेटर्स की सैलरी में करीब 6 गुणा की वृद्धि की गई है।

ए ग्रेड खिलाड़ी
आपको बता दें कि बीसीसीआई के साथ मौजूदा करार के अनुसार जो खिलाड़ी ग्रेड ए में हैं, उन्हें सालाना 2 करोड़ रुपये मिलते हैं, Team India Test1इसमें कप्तान विराट कोहली के अलावा चेतेश्वर पुजारा और आर. अश्विन हैं। इसके अलावा ग्रेड बी के खिलाड़ियों को 1 करोड़ रुपये सालाना मिलता है, तो ग्रेड सी के खिलाड़ियों को पचास लाख रुपये दिया जाता है।

नये सैलरी प्लान में विदेशी खिलाड़ियों का भी ध्यान
नये नियमों के अनुसार बी ग्रेड के खिलाड़ियों के लिये 8 करोड़ रुपये और सी ग्रेड के खिलाड़ियों के लिये 4 करोड़ सलाना निर्धारित किये गये हैं, Aus teamआपको बता दें कि भारतीय खिलाड़ियों की सैलरी ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाड़ियों की सैलरी को ध्यान में रखते हुए बढाई गई है, पिछले काफी समय से खिलाड़ी सैलरी बढाने की मांग कर रहे थे।

विराट रुट और स्मिथ से निकल सकते हैं आगे
कंगारु कप्तान स्टीव स्मिथ को वर्तमान में 2 मिलियन ऑस्ट्रेलियन डॉलर यानी करीब 12 करोड़ रुपये मिलते हैं, इसके साथ ही इंगलिश कप्तान जो रुट तो भी बतौर सैलरी करीब इतनी ही रकम मिलती है,Virat-Kohli-Steve-Smith बीसीसीआई द्वारा तय किये गये रकम के अनुसार अब विराट कोहली भी इन दोनों कप्तानों से आगे निकल जाएंगे। आपको बता दें कि कमाई के मामले में विराट दुनिया के सबसे कमाऊ क्रिकेटर माने जाते हैं।

मीटिंग में उठा था मुद्दा
कप्तान विराट कोहली, धोनी और शास्त्री की सीओए के साथ करीब चार घंटे तक बैठक चली थी, जिसमें इस बात को उठाया गया था कि BCCIऑस्ट्रेलियाई और ब्रिटिश क्रिकेटरों को सैलरी के रुप में हमसे कहीं ज्यादा पैसे मिलते हैं, जबकि बीसीसीआई सबसे धनी क्रिकेट बोर्ड है, बावजूद खिलाड़ियों को मामूली सैलरी मिला करती है, जिसके बाद बोर्ड ने ये फैसला लिया है।

दादा ने की थी वकालत
टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों में से एक बंगाल क्रिकेट संघ के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने खिलाड़ियों की सैलरी बढाये जाने की वकालत की थी, Ganguly viratउन्होने कहा था कि अगर बीसीसीआई की कमाई में बढोत्तरी हो रही है, तो फिर इसका फायदा खिलाड़ियों को भी मिलना चाहिये, बोर्ड को खिलाड़ियों का ख्याल रखना चाहिये। कोई भी खिलाड़ी 15 साल से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेल पाता, इसलिये उनकी सैलरी बढनी चाहिये।

गांगुली ने बताया अपना सैलरी
पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने बताया कि साल 1991 में जब उन्होने टीम इंडिया में डेब्यू किया था, तब ऑस्ट्रेलिया का पूरा दौरा करने के लिये उन्हें तीस हजार रुपये मिले थे, sourav gangulyलेकिन जब उन्होने क्रिकेट से सन्यास लिया, तो इसमें बड़ा बदलाव आ चुका था, आज बीसीसीआई जिस तरह से खिलाड़ियों का ध्यान रखती है, उसकी भी तारीफ होनी चाहिये।