पाकिस्‍तानी महिलाओं की सुंदरता के दिलचस्‍प राज, आप भी करें इन्‍हें फॉलो

दुनियाभर में मुस्लिम महिलाओं की सुंदरता की चर्चा होती है आखिए ऐसा क्‍या राज है इनकी खूबसूरती । फिलहाल हम आपको बता रहे हैं पाकिस्‍तानी महिलाओं के दिलचस्‍प ब्‍यूटी सीक्रेट्स ।

New Delhi, Nov 02 : पाकिस्‍तानी महिलाओं की खूबसूरती अगर आपको आकर्षित करती है और आप ये सोचने पर मजबूर हो जाती हैं कि आखिर इनकी सुंदरता के पीछे कौन सा राज है, तो हम आपको बताते हैं । दरअसल ये अपनी ब्‍यूटी को मेंटेन करने के लिए आम घरेलु चीजों का इस्‍तेमाल करती हैं । डायट भी बेहद साधारण और हैल्‍दी ही लेती हैं । जिससे ना तो स्किन को कोई टॉक्सिक इफेक्‍ट झेलने पड़ते हैं और सेहत भी एकदम परफेक्‍ट रहती है ।

ग्रीन टी और ब्‍लैक टी का जादू
पाकिस्तानी महिलाओं की डायट का एक अहम हिस्‍सा है ग्रीन टी और ब्लैक टी । उन्‍हें दूध वाली चाय की जगह ग्रीन टी और ब्‍लैक टी पीना अच्‍छा लगता है । दोनों तरह की चाय त्‍वचा के लिए अच्‍छी मानी जाती है । ग्रीन टी बॉडी के अंदर बन रहे टॉक्सिक एलीमेंट्स को शरीर से बाहर करने का काम करती है तो वहीं ब्‍लैक टी मेटाबॉलिज्‍म को ठीक रखती है ।

शहद का फेस पैक
पाकिस्‍तान में महिलाएं चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए बाहर के कैमिकल युक्‍त फेस पैक या किसी महंगी थेरेपी के लिए नहीं जाती हैं । घरेलु चीजों से बने फेस पैक का ही इस्‍तेमाल करती है । पाकिस्‍तानी महिलाएं शहद से बने फेस पैक का इस्‍तेमाल ब्‍यूटी बढ़ाने के लिए करती हैं । शहद को स्किन पर लगाने से दाग धब्‍बे दूर होते हैं और त्‍वचा गोरी होती है ।

दही और लस्‍सी
दही खाने से मेटाबॉलिज्‍म चुस्‍त दुरुस्‍त रहता है और ये बात पाकिस्‍तान की महिलाएं अच्‍छे से जानती हैं । वो खाने के साथ दही और लस्‍सी पीना पसंद करती हैं । दही बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद मानी जाती है । इसमें मौजूद गुड बैक्टीरिया त्‍वचा को निखारते हैं और त्‍वचा पर अलग सी चमक आती है । दही खाने से बाल भी मजबूत और घने होते हैं ।

बेसन और हल्‍दी का पैक
त्‍वचा के लिए सदियों से बेसन, हल्‍दी और दही का इस्‍तेमाल किया जाता रहा है । बेसन में जहां नैचुरल स्‍क्रबिंग के गुण होते हैं वहीं हल्‍दी में मौजूद तत्‍व त्‍वचा को निखार प्रदान करते हैं । दही त्‍वचा को सही मात्रा में वसा देकर मॉइश्‍चराइज करती है । पाकिस्‍तान में महिलाएं दही बेसन और हल्‍दी का पैक बनाकर चेहरे पर लगाती हैं । इससे स्किन टाइट रहती है और झुर्रियां नहीं पड़ती हैं ।

नॉनवेज सूप और पाए का सूप
पाकिस्‍तान में मांसाहारी भोजन खूब चाव से खाया जाता है । महिलाएं भी मांसाहार में पीछे नहीं है, यहां का मुख्‍य भोजन ही नॉनवेजिटेरियन है । खासतौर से चिकन और मटन या पाए का सूप यहां की महिलाएं खूब पसंद करती हैं । इस सूप में मौजूद मिनरल्‍स और विटामिन्‍स हैल्‍थ को इंप्रूव करते हैं, स्किन को खूबसूरत बनाते हैं और बॉडी भी एक्टिव रहती है ।

टमाटर और नींबू का रस
एक रिसर्च में बताया गया है कि टमाटर और नींबू का रस एंटी एजिंग गुणों से भरपूर है ।पाकिस्‍तानी महिलाएं टमाटर और नींबू के रस का इस्‍तेमाल कई सालों से करती आ रही हैं । इसके इस्‍तेमाल से स्किन फेयर होती है और दाग वगैरह दूर हो जाते हैं । स्किन पर झुर्रियां नहीं आतीं साथ ही त्‍वचा में कसावट बनी रहती है । इसका रोजाना प्रयोग चेहरे को ग्‍लो देता है ।

दालों का भरपूर सेवन
नॉनवेज खाने के साथ यहां दालों की भी प्रमुखता है । पाकिस्‍तान में एक विशेष प्रकार की दाल लगभग रोज ही बनाई जाती है । हर घर में इसे खूब खाया जाता है । दालों में नॉनवेज पीस मिलाकर इस दाल को बनाया जाता है । डायट में प्रोटीन भरपूर मात्रा में खाया जाए तो ये बालों और त्‍वचा के लिए अच्‍छा माना जाता है ।

फिश भी भोजन का अहम अंग
यहां मछली को भी खूब चाव से खाया जाता है । मछली जितनी दिमाग के लिए अच्‍छी मानी जाती है उतनी ही ये त्‍वचा के लिए भी फायदेमंद है । मछली खाने से उम्र मानों थम सी जाती है । बढ़ती उम्र का असर त्‍वचा पर बिलकुल नहीं दिखता । फिश खाने से पाकिस्‍तानी महिलाओं के चेहरे पर एक अलग ही ग्‍लो आता है । अब क्‍योंकि आप भी इस सीक्रेट को जान गई हैं तो फिर देरी किए बिना इन उपायों को आजमाइए ।