सुबह 7:30 बजे करें पार्टनर से रोमांस, नई रिसर्च में सामने आए ये 8 फैक्‍ट्स

मॉर्निंग में रोमांस करने का भला कोई वक्‍त होता है, ये सोचने वाले इस रिसर्च को पढ़ें और अब से इसी समय पार्टनर को आगोश में लेने की कोशिश करें ।

New Delhi, Oct 26 : सुबह सवेरे का रोमांस, आम भारतीय दंपतियों के लिए तो ऐसा सोचना भी मुश्किल होगा । सुबह की भागदौड़ में कहा पति पत्‍नी रोमांस के लिए वक्‍त ढूढ़ पाते हैं । लेकिन एक ऐसी रिसर्च सामने आई है जिसे पढ़ने के बाद शायद आप भी अपना रूटीन रोमांस से शुरू करने की कोशिश करें । अरे शर्माइए नहीं मॉर्निंग इंटिमेसी के एक नहीं कई फायदे हैं । अगर आप इसे रोज आजमाएं तो आपको दांपत्‍य जीवन एकदम सुखी हो जाएगा ।

रिसर्च में ये फैक्‍ट्स आए सामने
हेल्थ एंड फिटनेस कंपनी फोर्जा सप्लिमेंट की ओर से की गई इस रिसर्च में सामने आया है कि जो लोग सुबह सवेरे अपने पार्टनर के साथ रोमांस जताते हैं, इंटिमेट होते हैं उनका स्‍ट्रेस लेवल कम होता है और एक अच्‍छे दिन की शुरुआत होती है । सुबह 7:30 बजे का समय मॉर्निंग इंटिमेसी के लिए आइडियल माना गया है । रिसर्च में मॉर्निंग रोमांस से जुड़े कई और फैक्‍ट भी सामने आए हैं ।

दिन भर मूड रहा एकदम फाइन
1000 लोगों पर किए गए इस शोध में ज्‍यादातर कपल्‍स ने माना कि मॉर्निंग इंटिमेसी के बाद उनका मूड दिन भर अच्‍छा रहा । उन्‍हें ना तो दिन भर किसी पर झल्‍लाने की जरूरत महसूस हुई और ना ही किसी से कोई झगड़ा हुआ । दिन भर उनके अच्‍छे मूड ने उनका साथ दिया । काम को लेकर रोज होने वाला स्‍ट्रेस एकदम नहीं रहा और पूरा दिन अच्‍छे से बीता ।

मॉर्निंग इंटिमेसी इसलिए रहती है आनंददायक
रिसर्चर्स के मुताबिक सुबह के समय इंटिमेट होने के बहुत फायदे हैं । इस समय में पुरुषों का टेस्टोस्टेरॉन लेवेल काफी हाई रहता है, वो महिला पार्टनर को आनंद देने में कामयाब रहते हैं । शारीरिक संबंध के दौरान अधिक जोश और देर तक पुरुष अपने पार्टनर को खुश कर पाते हैं । इस समय व्‍यक्ति का मूड एकदम फ्रेश रहता है और शारीरिक प्रेम पाकर वो और भी ताजगी से भर जाता है ।

इसलिए की गई रिसर्च
हेल्थ एंड फिटनेस कंपनी फोर्जा सप्लिमेंट की ओर से की गई इस रिसर्च का मकसद था लोगों की सर्केडियन रिदम यानी सोने और उठने का सइकिल और उस दौरान की दूसरी गतिविधियों को समण्‍ना । करीब 1000 लोगों को इस शोध का हिस्‍सा बनाया गया और उनके सभी कार्यकलापों को पैनी नजर से जांचा गया । शोध में शामिल लोगों के डेली रूटीन से जुड़ी दूसरी बातों पर भी ध्‍यान दिया गया ।

रिसर्च में ये जानकारी भी ली गई
सोने और उठने के अलावा इस शोध में दंपतियों का आपस में प्‍यार, उनके शारीरिक संबंध बनाने का समय और उसका असर, रोजाना की गतिविधियां जैसे घर के काम, ऑफिस जाना, बच्‍चों के साथ कपल्‍स का व्‍यवहार इन सभी को शामिल किया गया । शोध में शामिल लोगों से कहा गया कि वो अपनी इन सभी गतिविधियों को नोट करें और देखें कि वो कब अच्‍छा परफॉर्म कर रहे हैं ।

​मॉर्निंग इंटिमेसी क्‍या वाकई फायदेमंद है ?
सुबह उठकर अपने पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाना और फिर किसी दूसरे काम की शुरुआत करना । सुनने या पढ़ने में ये कुछ अजीब लग रहा हो लेकिन ये आपके जीवन के लिए बहुत अहम भूमिका निभा सकता है । मॉर्निंग में संबंध बनाकर आप फिट रहे सकते हैं साथ ही उस खोए हुए प्‍यार को वापस पा सकते हैं जो आपके और आपके पार्टनर के बीच कहीं गुम सा गया है ।

वेट कम करने में भी सहायक
ये बिलकुल मॉर्निंग में एक्‍सरसाइज करने जैसा है । संबंध बनाने के दौरान व्‍यक्ति एक जॉगिंग सेशन जितनी कैलोरी खर्च करता है । ऐसा करना उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो वजन घटाने के लिए मेहनत कर रहे हैं । आप फिट भी रह सकते हैं और अपने पार्टनर का प्‍यार भी पा सकते हैं । आपका दिन खिला-खिला रहेगा और मूड एकदम फ्रेश रहेगा ।

रोमांटिक होने का एक बढि़या मौका
सुबह संबंध बनाने के लिए आपको अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक होने का मौका मिलेगा । आपकी बोरिंग मॉर्निंग जो अब तक भागदौड़ में गुजर रही थी उसे ब्रेक देने का मौका मिलेगा और आप दोनों में नजदीकियां और बढ़ेंगी । लेकिन इस रोमांस के लिए आपको अपने पार्टनर को तैयार करना होगा और उनकी दिनचर्या के हिसाब से इंटिमेसी का समय तय करना होगा ।