सचिन तेंदुलकर को आउट कर लाइमलाइट में आने वाले भुवनेश्वर कुमार के नाम दर्ज है ये शर्मनाक रिकॉर्ड

Bhuvneshwar Kumar1

आज हम आपको भुवनेश्वर कुमार के एक शर्मनाक रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं, जिसे वो कभी भी याद नहीं करना चाहेंगे।

New Delhi, Nov 23 : टीम इंडिया के मध्यम तेज गति के गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार आज शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं, कोलकाता टेस्ट में मैन ऑफ द मैच चुने जाने वाले भुवी श्रीलंका के खिलाफ बाकी दो टेस्ट मैचों में नहीं खेल पाएंगे। कल जहां टीम इंडिया नागपुर में दूसरा टेस्ट मैच खेलने उतरेगी, वहीं भुवी अपनी जिंदगी की नई पारी की शुरुआत करेंगे, लेकिन आज हम आपको इस गेंदबाज के एक शर्मनाक रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं, जिसे वो कभी भी याद नहीं करना चाहेंगे।

कोलकाता टेस्ट में मैन ऑफ द मैच
श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता टेस्ट में भुवी छाये रहे, उन्होने दोनों पारियों में 4-4 विकेट हासिल किया, उन्हें इस उम्दा प्रदर्शन के लिये मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया। bhuvneshwar-kumarअगर खराब रोशनी की वजह से मैच पहले नहीं रोका जाता, तो शायद मैच का परिणाम कुछ और ही होता। आपको बता दें कि टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रा रहा, इस मुकाबले में करीब दो दिन का खेल बारिश की भेंट चढ गया था।

शर्मनाक रिकॉर्ड
आज हम आपको भुवी के एक शर्मनाक रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं, दरअसल भुवनेश्वर कुमार के नाम टीम इंडिया की ओर से सबसे ज्यादा रन देने का रिकॉर्ड दर्ज है, Bhuvneshwar Kumar3जी हां, गेंदों को स्विंग कराकर विपक्षी बल्लेबाजों को परेशान करने वाले भुवी की गेंदबाजी को दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने बुरी तरह पिटाई की थी, उस मुकाबले में भुवी बिल्कुल असहाय नजर आ रहे थे, अफ्रीका के बल्लेबाजों ने उनकी जमकर पिटाई की थी, नतीजा वो शर्मनाक रिकॉर्ड बना बैठे।

दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने की थी पिटाई
साल 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुंबई में एकदिवसीय मैच खेला जा रहा था, इस मुकाबले में भुवनेश्वर कुमार ने 10 ओवर में 106 रन दिये थे, Bhuvneshwar Kumar2जिससे उनके नाम एक रिकॉर्ड दर्ज हो गया, वो टीम इंडिया के सबसे महंगे गेंदबाज बन गये। आपको बता दें कि इस मुकाबले में अफ्रीका की ओर से तीन बल्लेबाजों ने शतक लगाया था, जिसमें क्विंटन डिकॉक (109), फाफ डु प्लेसिस (133) और एबी डिविलियर्स ने (119) रनों की पारी खेली थी, जिसकी बदौलत दक्षिण अफ्रीका की टीम 50 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 438 रन बनाये थे।

इससे पहले विनय कुमार के नाम दर्ज था रिकॉर्ड
भुवी से पहले किसी भी भारतीय गेंदबाज ने 10 ओवर में इतने रन नहीं दिये थे, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए विनय कुमार ने दस ओवर में 102 रन देकर एक विकेट हासिल किया था, Vinay kumarतब ये रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज था, लेकिन भुवी ने अफ्रीका के खिलाफ ये शर्मनाक रिकॉर्ड बना डाला। ऐसा नहीं है कि उस मुकाबले में सिर्फ भुवी के गेंदों की पिटाई हुई थी, बल्कि अफ्रीकी बल्लेबाजों ने सभी भारतीय गेंदबाजों की जमकर खबर ली थी, लेकिन सबसे ज्यादा पिटाई उन्होने भुवनेश्वर कुमार के गेंदों की की थी।

एम लेविस सबसे महंगे गेंदबाज
वैसे अगर एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे महंगी गेंदबाजी की बात करें, तो इस रिकॉर्ड में भुवी पीछे हैं, ये शर्मनाक रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के एम लेविस के नाम दर्ज है। M lewisलेविस ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग में खेलते हुए 10 ओवर में 113 रन लुटाये थे। वो वन डे क्रिकेट के सबसे महंगे गेंदबाज हैं, उस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने लेविस की जमकर खबर ली थी।

आज है भुवी-नुपूर की शादी
टीम इंडिया के मध्यम तेज गति के गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और मेरठ की रहने वाली नुपूर नागर आज शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं, bhuvi-9आपको बता दें कि नुपूर और भुवी दोनों मेरठ के ही रहने वाले हैं, दोनों के पिता यूपी पुलिस में दरोगा थे, अब रिटायर हो चुके हैं। ये शाही शादी मेरठ के एक होटल से हो रही है, जिसमें दोस्त-रिस्तेदारों के अलावा टीम इंडिया के कुछ सितारों के भी शामिल होने की संभावना है।

कौन है नुपूर नागर ?
भुवी की होने वाली पत्नी नुपूर नागर पेशे से इंजीनियर हैं, वो नोएडा की एक निजी कंपनी में नौकरी करती हैं, आपको बता दें कि भले नुपूर मेरठ की हो, Nupur-Nagarलेकिन उनकी शुरुआती पढाई देहरादून से हुई है, फिर बाद में उन्होने नोएडा के एक कॉलेज से बीटेक की डिग्री हासिल की और नोएडा में ही जॉब करने लगी। नुपूर और भुवी दोनों एक-दूसरे को बचपन से जानते हैं, मेरठ में दोनों का घर आस-पास ही है।

कल से नागपुर टेस्ट मैच
टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच कल से नागपुर में दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा, मालूम हो कि भुवी भी इस टीम के हिस्से थे, Team India test3लेकिन शादी की वजह से बीसीसीआई से उन्होने छुट्टी की मांग की, जिसके बाद उनकी जगह पर तमिलनाडु के आलराउंडर विजय शंकर को टीम में शामिल किया गया है। भुवी के अलावा सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने भी निजी वजहों से दूसरे टेस्ट मैच से छुट्टी ली है।