जब बिल गेट्स बोले- मेरे पास माइक्रोसॉफ्ट था, मेलिंडा के कई ब्‍वॉयफ्रेंड थे

bill gates melinda gates

27 साल की शादी के बाद मेलिंडा से तलाक लेने वाले बिल गेट्स चर्चा में हैं, दोनों की पहली मुलाकात से लेकर शादी और फिर तलाक तक कई खबरें चर्चा में हैं ।

New Delhi, May 22: माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स और उनकी पत्नी मेलिंडा ने शादी के 27 साल बाद तलाक ले लिया है । दोनों की ओर से एक साझा बयान सोशल मीडिया पर जारी किया गया था । 27 साल का लंबा वक्त साथ बिताने के बाद आखिर ऐसा क्‍या हुआ कि दोनों को ये फैसला लेना पड़ा, उम्र के उस दौर में जहां साथ की सबसे ज्‍यादा जरूरत होती है वहां तक साथ आकर हाथ क्‍यों छोड़ना पड़ा । ये सारे सवाल, अनसुलझे हैं । बहरहाल, तलाक की इस खबर के आने के बाद से ही बिल और मेलिंडा की लव स्‍टोरी के बारे में सभी जानना चाहते हैं । आगे पढ़ें, दुनिया के सबसे अमीर रहे इस शख्‍स के निजी जीवन के इस सफर के बारे में ।

‘इनसाइड बिल्स ब्रेन’
वैसे बिग गेट्स और मेलिंडा गेट्स को नजदीकी से जानना है तो 2019 में नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई ‘इनसाइड बिल्स ब्रेन’ सीरीज देखी जा सकती है, bill gates melinda gates इसमें बिल गेट्स के निजी जीवन के बारे में बहुत कुछ दिखाया गया है । इस  डॉक्यूमेंट्री के मुताबिक मेलिंडा ने 1987 में प्रोडक्ट मैनेजर के तौर पर माइक्रोसॉफ्ट ज्वाइन किया था । उनकी बिल गेट्सbill gates melinda gates से पहली मुलाकात एक बिजनेस डिनर के दौरान हुई थी, जिसके बाद धीरे-धीरे दोनों की नजदीकियां बढ़ने लगीं । शुरुआत में बिल और मेलिंडा एक दूसरे के लिए गंभीर नहीं थे ।

बिल ने कही थी ऐसी बात
डॉक्यूमेंट्री में एक जगह बिल मेलिंडा को लेकर कहते हैं- ‘उसके और भी ब्वॉयफ्रेंड थे और मेरे पास माइक्रोसॉफ्ट था । हम दोनों एक-दूसरे को लेकरbill gates melinda gates गंभीर नहीं थे और ना ही एक-दूसरे से साथ बिताने का समय मांगते थे।’ हालांकि एक साल की डेटिंग के बाद सब कुछ बदल गया । एक दिन बिल ने अचानक मेलिंडा को ‘आई लव यू’ कह दिया । मेलिंडा ने भी बिल से अपने प्यार का इजहार किया । इस डॉक्यूमेंट्री में मेलिंडा हंसते हुए बताती हैं, ‘उनको एक निर्णय लेना ही था । एक दिन मैं बिल के कमरे में गई जहां वो अपने व्हाइटबोर्ड पर एक लिस्ट बना रहे थे कि शादी करने के क्या फायदे और नुकसान हैं।’ मेलिंडा के मुताबिक बिल शादी तो करना चाहते थे लेकिन वो दुविधा में थे कि क्या कंपनी के साथ वो इसे निभा पाएंगे । आखिरकार 1994 में दोनों ने शादी कर ली, तब बिल 38 तो मेलिंडा 29 साल थी ।

दंपति के हैं तीन बच्‍चे
इस दंपति के तीन बच्चे हैं । 1996 में पहली बेटी जेनिफर हुई, 1999 में बेटे रोरी और फिर 2002 में दूसरी बेटी फोएबे का जन्‍म हुआ । बच्चों के billa gates (1) जन्‍म के कुछ सालों बाद मेलिंडा ने माइक्रोसॉफ्ट छोड़ दिया । 1994 में इन दोनों ने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की शुरुआत की थी । ये फाउंडेशन वैश्विक स्वास्थ्य, शिक्षा और विकास के मुद्दों पर काम करता है । 2019 में एक फेसबुक लाइव के दौरान बिल ने खुद को भाग्‍यशाली बताया था कि मेलिंडा उनके साथ हैं ।

सच्‍ची साथी हैं मेलिंडा
इस डॉक्यूमेंट्री में बिल ने मेलिंडा की खूब तारीफ की थी । उन्‍होंने कहा था कि वो पॉजिटिव रहती हैं, मुझसे ज्यादा अच्छे तरीके से वो लोगों से मिलती हैं. billa gates (1)वो मुझसे ज्यादा बेहतर इंसान हैं । आपको बता दें बिल और मेलिंडा की बड़ी बेटी जेनिफर स्टैनफोर्ड में मेडिकल की पढ़ाई करती हैं । जेनिफर ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर माता-पिता के अलग होने की बात कही थी । इस पोस्ट में जेनिफर ने अपना दर्द बयां किया, लिखा –  ‘यह हमारे पूरेbilla gates (1) परिवार के लिए एक चुनौतीपूर्ण समय है । मैं अभी भी सीख रही हूं कि इस समय मैं खुद को संभालने के साथ परिवार के बाकी लोगों का ध्यान कैसे रखूं । मैं दोनों के अलगाव पर कोई निजी टिप्पणी नहीं करना चाहती हूं । आप सबके समर्थन और सहयोग के लिए शुक्रिया।’