कभी परचून की दुकान पर काम करने वाला यह शख्स बना केरल का सबसे बड़ा मददगार, आज कमाई करोड़ों में है

बाढ़ से तहस नहस हो चुके केरल के लिए युसुफ अली जैसे लोग मसीहा बनकर सामने आ रहे हैं । UAE के भारतीय मूल के करोड़पति बिजनेसमैन यूसुफ अली, केपी हुसैन और बीआर शेट्टी ने राहत कार्यों के लिए 12.5 करोड़ रूपए देने का वादा किया है ।

New Delhi, Aug 28 : केरल में आई बाढ़ ने केरल को ध्‍वस्‍त कर दिया है । करोड़ों का नुकसान तो हुआ ही है साथ में ना जाने कितनी जानें चली गईं । परिवार एक दूसरे से बिछड़ गए । इस समय छोटी-बड़ी हर मदद को केरल उम्‍मीए लगाए हुए है । विदेशों से भी मदद ऑफर की जा रही है । इसी बीच यूएई के कुछ भारतीय मूल के बिजनेसमैन सामने आए हैं जिन्‍होने केरल को राहत स्‍वरूप साढ़े 12 करोड़ रुपए दान में दिए हैं ।

कौन हैं ये बिजनेसमैन ?
केरल में जन्मे बिजनेसमैन यूसुफ अली अली ने खुद केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए करीब 5 करोड़ की सहायता दी है । इसके साथ ही केपी हुसैन ने भी केरल की मदद के लिए देने की बात कही है । युसुफ अली पश्चिम एशिया के प्रभावशाली लोगों में एक माने जाते हैं । युसुफ लुलु ग्रुप के चेयमैन और एमडी हैं । इनके बारे में कहा जाता है कि साल 2013 में जेट एयरवेज और एतिहाद की डील के पीछे इन्‍हीं का माइंड था ।

केरल को 5 करोड़ का दान
युसुफ एक बार फिर से खबरों में हैं । यूएई की ओर से आने वाली 700 करोड़ की मदद जैसी अफवह के समय केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने सुसुफ अली का नाम लिया था । लेकिन तब दोनों देशों की सरकारों के बीच में कुछ गलतफहमियां पैदा हो गई । UAE ने साफ कहा कि उसने ऐसी कोई घोषणा की ही नहीं । इसके बाद युसुफ अली के साथ मिलकर कुछ दूसरे भारतीय मूल के बिजनेसमैन मिलकर केरल को 12.5 करोड़ रुपये की राहत भेज रहे हैं ।

युसुफ अली का दुबई तक का सफर
केरल के त्रिशूर जिले में जन्‍मे युसुफ 1973 में ही आबूधाबी चले गए थे । यहां वो अपने चाचा के साथ परचून की दुकान पर काम करते थे । कुछ दिन बाद उन्‍होने अपना बिजनेस शुरू कर दिया । रिटेल बिजनेस में हाथ आजमाने वाले युसुफ को इसमें लगातार कामयाबी मिलती गई । इनका बिजनेस अब 100 स्‍टोर्स तक फैल गया है, लुलू मॉल के नाम से कोच्चि में भी 2013 में इसका एक साइट ओपन किया गया ।

फोर्ब्‍स में भी आया नाम
लुलु इंटरनेशनल ग्रुप के एमडी यूसुफ अली फोर्ब्स मैग्जीन की 2018 में जारी की गई दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में कुल 3.8 बिलियन डॉलर के साथ 388वें नंबर पर थे । इनका नाम भारत के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में भी है । लुलु इंटरनेशनल ग्रुप की वेबसाइट के मुताबिक ग्रुप का सालाना टर्नओवर 6.9 बिलियन डॉलर है । युसुफ के साथ 40 हज़ार लोग काम करते हैं, करीब 35 देशों के लोगों को इससे रोजगार प्राप्‍त है ।

यूएई का जाना-माना नाम
वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक पद्मश्री अवॉर्ड से नवाजे जा चुके यूसुफ अरब के शाही परिवारों से अलग अपनी एक अलग पहचान रखते हैं और प्रभावशाली हैं । अकसर वे प्रधानमंत्री के विदेश जाने वाले दल का हिस्सा भी होते हैं । अली के करीबियों की ओर से दिए इंटरव्‍यू में बताया गया कि वो भारत और यूएई के बीच होने वाले कई समझौतों में मध्‍यस्‍थ की भूमिका निभाते हैं उनका वहां के शासन करने वालों और भारत के राजनीतिक दलों से अच्‍छे संबंध हैं ।