12 साल की उम्र में घर छोड़ बनी चंबल की खतरनाक डाकू, अब इस लोकसभा सीट से ठोकेंगी ताल

मिर्जापुर से सीमा यादव चुनाव मैदान में ताल ठोंक सकती हैं । सीमा चंबल की खतरनाक डकैत रह चुकी हैं, और इलाके की उन्‍हें अच्‍छी खासी पहचान है ।

New Delhi, Nov 12 : सपा की कार्यकर्ता और पूर्व दस्यु सुंदरी सीमा यादव आने वाले लोकसभा चुनाव में मिर्जापुर से चुनाव मैदान में उतर सकती हैं । चुनाव तैयारियों को लेकर वह शनिवार को जिले के दौरे पर आई थीं । सीमा ने कहा कि वाराणसी में वह पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से भी मिली थीं । उन्‍होने जब अखिलेश से चुनाव लड़ने की इच्छा जताई तो उन्होंने सीमा को तैयारी करने के लिए कहा है ।

चंबल की डकैत रह चुकी हैं सीमा यादव
12 साल की उम्र में मजबूरन डाकू बनीं सीमा यादव कभी दस्‍यु सुंदरी के नाम से जानी जाती थीं । 12 की छोटी उम्र में उनकी शादी 14 साल बड़े मर्द से करा दी गई । जिदंगी के कई साल चंबल नदी के बीहड़ में ही गुजर गए । डकैत सीमा यादव को लोग नाम सो जाना करते थे । अपनी जिंदगी के कई साल डकैतों के बीच गुजारने वाली सीमा यादव अब सामाजिक काम करना चाहती हैं, जिसके लिए वो राजनीति में खुद को समर्पित कर चुकी हैं ।

2017 में लड़ चुकी हैं चुनाव
सीमा यादव 2017 के यूपी चुनाव में निर्धन समाज पार्टी ऑफ इंडिया से प्रत्याशी बनकर उतरी थीं । शनिवार को मिर्जापुर के कजरहवां पोखरे पर सीमा यादव ने पत्रकारों से बातचीत की और कहा कि वो पूर्व सांसद फूलन देवी के सपने को पूरा करना चाहती हैं । सीमा ने महिलाओं, गरीबों, किसानों की बुरी हालत पर चिंता जाहिर की । सीमा ने कहा कि मिर्जापुर का विकास करने में बीजेपी नाकाम हुई है । जनता को झूठे वादे कर सिर्फ बेवकूफ बनाया गया ।

लोगों की समस्‍याएं भी सुनीं
सीमा यादव ने मिर्जापुर जिले की सांसद को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि बाप-बेटे का झगड़ा सुना है मगर अनुप्रिया पटेल तो मां के खिलाफ ही खड़ी हो गईं। सीमा यादव ने यहां गलियों में जा-जाकर लोगों से बात चीत की । उनकी समस्‍याएं सुनी और आने वाले दिनों में उन समस्‍याओं के समाधान की बात भी कही । सीमा यादव ने इलाके में आ रही दिक्‍कतों को दूर करने की बात भी कही ।

कानपुर देहात की रहने वाली हैं सीमा यादव
सीमा यादव कानपुर देहात के सिकंदराबाद महमूदपुर की रहने वाली हैं । 13 साल पहले तक वह चंदन यादव गैंग की सदस्य रह चुकी हैं, लोग उन्‍हें दस्‍यु सुंदरी के नाम से पुकारते थे । साल 2005 में पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के सामने इटावा में उन्‍होने एसएसबी कार्यालय में आत्मसमर्पण किया था । सीमा यादव सिंकदराबाद से 2017 में विधानसभा का चुनाव भी लड़ चुकी हैं।