दिलचस्‍प है ये जनजाति, बेटियों को चांदी से लादकर किया जाता है विदा

Silver Village

एक ऐसी जनजाति के बारे में सुनकर आप शायद हैरान हो जाएं, जहां सोने से ज्‍यादा चांदी को महत्‍व दिया जाता है । बेटियों की शादी में किलो-किलो चांदी दान दिया जाता है ।

New Delhi, Oct 15 : तस्‍वीरें देखकर आप भी अचरज में होंगे कि भला ये कौन सी जनजाति है जो चांदी को इतना महत्‍व देती है । यहां होने वाली शादी में दहेज के रूप में चांदी देने की परंपरा बरसों से चली आ रही है । जो अपनी बेटी को जितना अधिक चांदी देगा वो उतना ही समृद्ध और संपन्‍न माना जाएगा । बिलकुल वैसे ही जैसा भारत में शादी के वक्‍त किया जाता है, उपहार स्‍वरूप धन और दूसरे तरह के तोहफे देना ।

चीन का मियाओ अल्‍पसंख्‍यक समूह
चांदी से लादकर बेटियों को ससुराल भेजने वाली इस जनजाति का नाम है मियाओ । चीन के 55 अलग-अलग माइनॉरिटीज में से एक हैSilver Village मियाओ समूह । ये समूह दुनियाभर में अपने चांदी प्रेम की वजह से जाना जाता है । बेशुमार चांदी के गहने पहनना इनकी पहचान है । ये चांदी के गहने बनाने में इनकी खुद की मेहनत है ।

खुद बनाते हैं चांदी के भारी-भारी गहने
इस समूह के लोग अपने हाथों से चांदी के गहने गढ़ते हैं । ये इनकी बरसों पुरानी संस्‍कृति और परंपरा है । घर में कोई शादी हो, त्‍यौहार हो याSilver Village फिर कोई और खुशी का मौका चांदी के जेवरात इनके जीवन में खास महत्‍व रखते हैं । भारी-भारी चांदी के गहने पहनना इस समूह की वेशभूषा का ही अहम हिस्‍सा है ।

बिना चांदी के शादी नहीं
मियाओ समूह के लोगों का मानना है कि उनकी बेटियों की शादी बिना चांदी के नहीं हो सकती । परिवार बेटियों के जन्‍म के साथ ही चांदीSilver Village जोड़ना शुरू कर देता है । चांदी के जेवरात यहां गले तक ही सीमित नहीं है उनसे सिर में पहनने वाले तरह-तरह के गहने बनाए जाते हैं, हाथों और पैरों के लिए भी विशेष किस्‍म के गहने होते हैं ।

चांदी से पता चलती है परिवार की समृद्धि
इस समूह का इतिहास 400 साल पुराना है । इतने बरसों से ये अपनी बेटियों को चांदी से लादकर विदा करते आए हैं । यहां शादी के दौरान Silver Villageलड़कियों को कई बार 10-10 किलो तक के जेवर पहना दिए जाते हैं । इन परिवारों का मानना है ये जेवर उनकी समृद्धि का प्रतीक है बेटी अगर इतनी चांदी लेकर ससुराल जाएगी तो खुश रहेगी ।

महीनों में बनता है एक खूबसूरत चांदी का गहना
इस समूह के लोग अपने हाथों से ही इन गहनों को गढ़ते हैं, जिसमें इन्‍हें कई महीनों का समय लग जाता है । ये लोग ज्‍यादातर इसी काम कोSilver Village करते हैं । इनके यहां के चांदी की मांग पूरी दुनिया में है । हर साल हजारों पर्यटक यहां आते हैं, यहां की संस्‍कृति से प्रभावित होकर वो भी चांदी के गहनों की खरीदारी करते हैं ।

चीन के इन हिस्‍सों में रहते हैं मियाओ
मियाओ समूह के लोग ज्‍यादातर चीन के दक्षिणी हिस्से में स्थित गिझोउ, हुनान, गुआंक्सी और सिचुआन प्रांत में ही रहते हैं। इन हिस्‍सों में Silver Villageपर्यटन काफी अच्‍छा रहता है । लोग चीन की इन पुरानी परंपराओं से रूबरू होना चाहते हैं । परंपराएं जब इतनी खूबसूरत हों देखने में तो कहना ही क्‍या, लोग इस खूबसूरती को अपने साथ सहेजना पसंद करते हैं ।

जानवर भी चांदी में सजते हैं
खास मौकों पर महिलाओं, बच्‍चों के अलावा जानवरों को भी कुछ यूं सजाया जाता है । जरा देखिए इस तस्‍वीर में दिख रहे ये जनाब कितनाSilver Village इतरा रहे हैं । अब हजारों रुपए की चांदी जो पहनी है इतराना तो बनता है । मियाओ समूह अपने जानवरों से बेहद प्‍यार करते हैं । इसीलिए वो इन्‍हें भी इतना लाड से रखते हैं ।

दहेज प्रथा की परंपरा बरसों पुरानी
मियाओ समूह में बेटियों को चांदी देना दहेज का ही एक हिस्‍सा है । हालांकि कई परिवारों के लिए इतना चांदी खरीद पाना अब मुश्किल सा होSilver Village गया है लेकिन सालों से चली आ रही इस परंपरा को निभाना कई परिवारों के लिए मजबूरी बन गया है । समाज में रहने के लिए इस दहेज प्रथा का निर्वहन उन्‍हें करना ही पड़ता है ।