यहां बेटियों को चांदी से लादकर किया जाता है विदा, इस जनजाति से जुड़ी जानकारी हैरान कर देंगी

तस्‍वीरें देखकर आप भी अचरज में होंगे कि भला ये कौन सी जनजाति है जो चांदी को इतना महत्‍व देती है । यहां होने वाली शादी में दहेज के रूप में चांदी देने की परंपरा बरसों से चली आ रही है ।

New Delhi, Jun 08: चांदी से लादकर बेटियों को ससुराल भेजने वाली इस जनजाति का नाम है मियाओ । चीन के 55 अलग-अलग माइनॉरिटीज में से एक है मियाओ समूह । ये समूह दुनियाभर में अपने चांदी प्रेम की वजह से जाना जाता है । बेशुमार चांदी के गहने पहनना इनकी पहचान है । ये चांदी के गहने बनाने में इनकी खुद की मेहनत है । जो अपनी बेटी को जितना अधिक चांदी देगा वो उतना ही समृद्ध और संपन्‍न माना जाएगा । बिलकुल वैसे ही जैसा भारत में शादी के वक्‍त किया जाता है, उपहार स्‍वरूप धन और दूसरे तरह के तोहफे देना ।

खुद बनाते हैं चांदी गहने, चांदी नहीं तो शादी नहीं
इस समूह के लोग अपने हाथों से चांदी के गहने गढ़ते हैं । ये इनकी बरसों पुरानी संस्‍कृति और परंपरा है । घर में कोई शादी हो, त्‍यौहार हो या फिर कोई और खुशी का मौका चांदी के जेवरात इनके जीवन में खास महत्‍व रखते हैं । भारी-भारी चांदी के गहने पहनना इस समूह की वेशभूषा का ही अहम हिस्‍सा है । मियाओ समूह के लोगों का मानना है कि उनकी बेटियों की शादी बिना चांदी के नहीं हो सकती । परिवार बेटियों के जन्‍म के साथ ही चांदी जोड़ना शुरू कर देता है । चांदी के जेवरात यहां गले तक ही सीमित नहीं है उनसे सिर में पहनने वाले तरह-तरह के गहने बनाए जाते हैं, हाथों और पैरों के लिए भी विशेष किस्‍म के गहने होते हैं ।

चांदी से पता चलती है परिवार की समृद्धि
इस समूह का इतिहास 400 साल पुराना है । इतने बरसों से ये अपनी बेटियों को चांदी से लादकर विदा करते आए हैं । यहां शादी के दौरान लड़कियों को कई बार 10-10 किलो तक के जेवर पहना दिए जाते हैं । इन परिवारों का मानना है ये जेवर उनकी समृद्धि का प्रतीक है बेटी अगर इतनी चांदी लेकर ससुराल जाएगी तो खुश रहेगी । खास मौकों पर महिलाओं, बच्‍चों के अलावा जानवरों को भी खास तरीके से सजाया जाता है ।

चीन के इन हिस्‍सों में रहते हैं मियाओ
मियाओ समूह के लोग ज्‍यादातर चीन के दक्षिणी हिस्से में स्थित गिझोउ, हुनान, गुआंक्सी और सिचुआन प्रांत में ही रहते हैं। इन हिस्‍सों में पर्यटन काफी अच्‍छा रहता है । लोग चीन की इन पुरानी परंपराओं से रूबरू होना चाहते हैं । परंपराएं जब इतनी खूबसूरत हों देखने में तो कहना ही क्‍या, लोग इस खूबसूरती को अपने साथ सहेजना पसंद करते हैं । मियाओ समूह में बेटियों को चांदी देना दहेज का ही एक हिस्‍सा है ।