क्राइम ब्रांच को बड़ी सफलता, सुलझ गई साल की सबसे बड़ी हत्या की गुत्थी

Mansarovar Park

दिल्ली : सबसे चौंकाने वाली बात ये है कि मारा गया गार्ड राकेश भी इस साजिश का हिस्सा था, लेकिन बाद में उसे भी मार दिया गया।

New Delhi, Dec 06 : दिल्ली के मानसरोवर पार्क में इस साल की सबसे बड़ी मर्डर मिस्ट्री में क्राइम ब्रांच ने एक महिला समेत 8 लोगों को हिरासत में लेकर लंबी पूछताछ की, फिर 5 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। आपको बता दें कि इसी साल अक्टूबर में मान सरोवर पार्क में 5 लोगों की हत्या हुई थी, जिन लोगों को क्राइम ब्रांच ने हिरासत में लिया है, उनमें मृत गार्ड की पत्नी, बेटा और दामाद है। दिल्ली पुलिस के आधिकारिक सूत्रों का दावा है कि यही लोग सामूहिक हत्याकांड के मास्टरमाइंड है, वारदात का मकसद लूटपाट करना था।

गार्ड की भी हुई थी मौत
सबसे चौंकाने वाली बात ये है कि मारा गया गार्ड राकेश भी इस साजिश का हिस्सा था, लेकिन बाद में उसे भी मार दिया गया, Murderसूत्रों का दावा है कि हिरासत में लिये गये सभी लोग इस हत्याकांड को अंजाम देने और उसमें शामिल होने की बात स्वीकार चुके हैं, हालांकि पूछताथ में कुछ प्वाइंट्स पर इनके बयानों में विरोधाभास आ रहा है, इसलिये पुलिस उनकी गिरफ्तारी से पहले महत्वपूर्ण साक्ष्य जुटाने में लगी थी।

क्राइम ब्रांच बरत रही सावधानी
हाल ही में चर्चित प्रद्युमन केस से सबक लेते हुए दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच किसी भी तरह की जल्दबाजी से बचना चाहती है, delhi Police1यही वजह है कि गिरफ्तारी से पहले पुलिस के अधिकारी भी सारी कड़ियों को खुद ही जोड़ कर देखना चाहते हैं, ताकि कोई सवाल या फिर विरोधाभास बाकी ना रह सके। आपको बता दें कि प्रद्युमन केस में हरियाणा पुलिस को काफी किरकिरी का सामना करना पड़ा था।

लूटपाट के मकसद से हत्या
जिन लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है, उनमें मारे गये गार्ड राकेश की पत्नी कृष्णा (55 साल) के अलावा अनुज, विकास, सन्नी, विकास उर्फ विक्की, नीतिन, दीपक और नीरज शामिल है। Delhi Police3अनुज कृष्णा का बेटा है, विकास दामाद है, विकास और नीतिन दोनों गुरु तेग बहादुर अस्पताल में सफाई कर्मचारी हैं, इन दोनों के पास से कुछ ज्वेलरी भी बरामद की गई है।

गार्ड ने ही रची थी हत्या की साजिश
पुलिस सूत्रों का दावा है कि हिरासत में लिये गये संदिग्धों ने पूछताछ में खुलासा किया है कि मृतक राकेश ने ही उन लोगों को बताया था कि jindal-family-murderजिंदल परिवार की महिलाओं के पास बहुत गहने और पैसे हैं, तभी से वारदात की साजिश शुरु हो गई थी। लेकिन इन लोगों ने लूट-पाट और जिंदल परिवार की हत्या के बाद राकेश की भी चाकू मारकर हत्या कर दी, ताकि वो किसी को कुछ बता ना सके।

जीटीबी अस्पताल के पास वाले पार्क में बांटी लूट की रकम
पकड़े गये संदिग्धों ने खुलासा किया है कि सभी जल्दी से जिंदल ऑयल मिल के कॉम्पलैक्स से बाहर निकले, फिर जीटीबी हॉस्पीटल के पास ही एक पार्क में पहुंचे, Murderतब सुबह के चार बज रहे थे, उन्होने बैग में रखी नकदी और ज्वेलरी वही निकाली और आपस में बांट लिया, सभी के हिस्सी दो-दो लाख रुपये कैश आए, इसके साथ ही ज्वेलरी भी बराबर-बराबर बांट ली, फिर सब आराम से अपने-अपने घर चले गये, ना कोई ड्यूटी से गायब हुआ, ना ही किसी के रुटीन में कोई बदलाव हुआ, जिससे किसी को कोई शक नहीं हुआ।

कृष्णा और अनुज से पहले भी हो चुकी है पूछताछ
क्राइम ब्रांच के सीनियर ऑफिसर ने बताया कि ऐसा नहीं है कि गार्ड राकेश की पत्नी कृष्णा और बेटे अनुज से पुलिस ने पूछताछ नही की थी, दोनों से पहले ही शाहदरा पुलिस के अलावा क्राइम ब्रांच ने भी पूछताछ की थी, shahdara-murder-2लेकिन उस समय उन पर शक नहीं हुआ, बीते कुछ दिनों से क्राइम ब्रांच को कुछ अटपटा सा लगा, जिसके बाद कृष्णा को पूछताछ के लिये बुलाया गया, तो उन्होने सामूहिक हत्याकांड में शामिल होने और साजिश रचने की बात स्वीकार कर ली। कृष्णा के खुलासे के बाद ही अनुज, विकास समेत अन्य संदिग्धों को भी हिरासत में लिया गया, सभी से पूछताछ की गई, सब ने वारदात में शामिल होने की बात कबूल की है।

ज्वाइंट सीपी और डीसीपी स्तर के अधिकारी रख रहे नजर
इस केस की तफ्तीश में ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर और डीसीपी लेवल के अधिकारी खुद जांच में शामिल हैं, दिल्ली के सीपी अमूल्य पटनायक भी मौके का मुआयना करने पहुंचे थे, Mansarover park1जांच में पुलिस की स्पेशल सेल, क्राइम ब्रांच, डिस्ट्रिक्ट स्पेशल स्टाफ और लोकल पुलिस की 25 से ज्यादा टीमें लगी थीं, इस केस में दो सौ से ज्यादा लोगों से पूछताछ की गई, जिनमें परिवार वाले, रिश्तेदार, चौकीदार, काम वाली, पड़ोसी आदि भी शामिल थे।

गार्ड समेत पांच की हत्या
इसी साल अक्टूबर में जिंदल ऑयल मिल के अंदर बने अपार्टमेंट के एक फ्लैट में चार महिलाओं की हत्या कर दी गई थी, प्राप्त जानकारी के अनुसार काफी पहले बंद हो चुकी इस मिल के मालिक सात भाई हैं, उन्हीं में से एक भाई के परिवार की चार महिलाओं की हत्या की गई, jindal-familyजिन महिलाओं की हत्या हुई, उनमें 82 वर्षीय उर्मिला जिंदल और उनकी तीन बेटियां संगीता गुप्ता (56 साल), नुपूर जिंदल (48 साल) और अंजलि जिंदल (38 साल) शामिल है, इन सभी महिलाओं की हत्या चाकूओं से गोदकर की गई है, जबकि गार्ड राकेश का शव ग्राउंड फ्लोर पर पड़ा मिला था।