धोनी की टीम सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर तीसरी बार बनेगी चैंपियन, ये है बड़ी वजह

csk112

आज शाम 7 बजे मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में धोनी की टीम सीएसके और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खिताबी मुकाबला खेला जाएगा।

New Delhi, May 27 : आईपीएल-11 में 59 मैचों के बाद टूर्नामेंट की दो सबसे तगड़ी टीमों का फैसला हो गया है। आज शाम 7 बजे मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में धोनी की टीम सीएसके और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खिताबी मुकाबला खेला जाएगा। इसमें कोई दो राय नहीं कि दोनों टीमें दमदार होने के साथ ही चैंपियन बनने का भी माद्दा रखती है। इस बात से ना सिर्फ क्रिकेट प्रेमी बल्कि क्रिकेट एक्सपर्ट्स भी सहमति रखते हैं।

सातवीं बार फाइनल में
आईपीएल में नौंवी बार हिस्सा ले रही चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम सातवीं बार फाइनल में पहुंची है। दो बार साल 2010 और 2011 में ये टीम चैंपियन भी बन चुकी है, CSK Main1इसके साथ ही चार बार इसे रनरअप रहना पड़ा है। इस साल संभावना जताई जा रही है कि चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम ही विजेता होगी, क्योंकि ऑलराउंड प्रदर्शन में ये टीम हैदराबाद से आगे दिखती है।

आईपीएल-11 में चेन्नई बनाम हैदराबाद
मौजूदा सीजन में दोनों टीमों तीन बार एक-दूसरे से भिड़ी है, जिसमें चेन्नई सुपरकिंग्स ने हैदराबाद को 3-0 से शिकस्त दी है। CSK Vs Hydrabadपहले लीग मुकाबले में सीएसके ने हैदराबाद को 4 रन से, तो दूसरे लीग मुकाबले में 8 विकेट से हराया था। फिर क्वालीफायर मुकाबले में हैदराबाद की टीम बीस लग रही थी, लेकिन फाफ डु प्लेसी ने मैराथन पारी खेली और एक बार फिर बाजी सीएसके के हाथ लगी ।

मानसिक बढत
क्वालीफायर-वन में चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाड़ियों ने जिस तरह का खेल दिखाया, वो हैरान करने वाला था। हैदराबाद जीत की तरफ तेजी से बढ रही थी, CSK Newलेकिन सीएसके के पुछल्ले बल्लेबाजों ने हैदराबाद के मुंह से जीत छिन लिया, केन विलियमसन और हैदराबाद के खिलाड़ी उन्हें ऐसा करते हुए बस देखते रह गये। सच कहा जाए, तो खिताबी मुकाबले में चेन्नई को मानिसक बढत मिलना तय है।

सीएसके के स्टार खिलाड़ी
चेन्नई की ओर से सबसे ज्यादा रन अंबाती रायुडु ने बनाये, हैं, उन्होने पिछली तीन पारियों में 79,100 और जीरो का स्कोर किया है। ambati_rayuduजबकि तेज गेंदबाज दीपक चाहर भी अच्छी फॉर्म में हैं, वो शुरुआती ओवरों में कसी हुई गेंदबाजी कर रहे हैं, उन्हें मारने के चक्कर में बल्लेबाज अपना विकेट गंवा देते हैं। इन दोनों के अलावा वाटसन और धोनी भी अच्छे फॉर्म में हैं, इस टूर्नामेंट में माही 30 छक्के लगा चुके हैं।

सनराइजर्स हैदराबाद के स्टार खिलाड़ी
अगर बात सनराइजर्स हैदराबाद की करें, तो कप्तान केन विलियमसन गजब के फॉर्म में हैं, उन्होने तीन पिछली तीन पारियों में 84, 51 और 24 रनों की पारियां खेली है। kane111जबकि युवा स्पिनर राशिद खान ने कई बार अपनी गेंदबाजी से मैच का रुख मोड़ दिया है। पिछले मुकाबले में भी राशिद खान ने अपनी बदौलत केकेआर को हराकर टीम को फाइनल में पहुंचा दिया।

वानखेड़े में दोनों टीमों का रिकॉर्ड
चेन्नई और हैदराबाद के लिये ये न्यूट्रल वेन्यू हैं, इस मैदान पर धोनी एंड कंपनी ने अब तक 12 मैच खेले हैं, जिसमें 6 में उन्हें जीत और 6 में हार का सामना करना पड़ा है। Hydrabad 1जबकि विलियमसन की टीम ने यहां कुल 5 मैच खेले हैं, जिसमें से 1 में जीत और बाकी 4 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। अगर आईपीएल और चैपियंस लीग टी-20 में दोनों टीमों के आंकड़े देखे जाए, तो दोनों टीमें 10 बार आमने सामने हुई है, जिसमें 8 बार सीएसके तो 2 बार हैदराबाद की टीम जीती है।