4 साल की उम्र में सिर से उठ गया था मां का साया, इस 18 वर्षीय क्रिकेटर को आज दुनिया कर रही सलाम

prithvi shaw

18 वर्षीय क्रिकेटर पृथ्वी शॉ पहली बार आईपीएल में खेल रहे हैं, इतने बड़े मंच पर दुनिया के धुरंधर गेंदबाजों के सामने उन्होने 4 मैचों में 140 रन बना डाले हैं।

New Delhi, May 03 : दिल्ली डेयरडेविल्स के क्रिकेटर पृथ्वी शॉ ने फिरोजशाह कोटला मैदान पर राजस्थान के खिलाफ तूफानी पारी खेली, इस युवा बल्लेबाज ने सिर्फ 25 गेंदों में ही 47 रन ठोंक दिये, जिसमें 4 छक्के और 4 चौके भी शामिल हैं। यानी इस युवा बल्लेबाज ने सिर्फ 7 रन दौड़ कर बनाये, बाकी 40 रन उन्होने बाउंड्री से ही जुटाये। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पृथ्वी पूरी लय में नजर आ रहे थे, हालांकि एक गलत शॉट की वजह से वो आउट हो गये।

हर फॉर्मेट में फिट
पृथ्वी शॉ को क्लासिक बल्लेबाज माना जाता है, उनके बारे में कहा जा रहा था कि वो एकदिवसीय और टेस्ट के अच्छे क्रिकेटर साबित होंगे, prithvi shaw5हालांकि आईपीएल में उन्होने अब तक जिस तरह से बल्लेबाजी की है, उसे देखकर कोई नहीं कह सकता, कि टी-20 के लिये फिट क्रिकेटर नहीं हैं। पृथ्वी ने अब तक आईपीएल में 84 गेदों में 140 रन बनाये हैं, उनका स्ट्राइक रेट 166.66 का रहा है। जिसमें एक अर्धशतक भी शामिल है।

आईपीएल में डेब्यू
आपको बता दें कि 18 वर्षीय पृथ्वी शॉ पहली बार आईपीएल में खेल रहे हैं, इतने बड़े मंच पर दुनिया के धुरंधर गेंदबाजों के सामने उन्होने 4 मैचों में 140 रन बना डाले हैं। prithvi shaw1वो जिस निडरता और सूझ-बूझ से बल्लेबाजी करते हैं, उसे देखकर बड़े-बड़े क्रिकेट एक्सपर्ट्स उनके फैन हो चुके हैं।

चार साल में मां दुनिया से विदा हो गई
पृथ्वी शॉ को आज पूरी दुनिया सलाम कर रही है, लेकिन इस युवा क्रिकेटर का यहां तक का सफर आसान नहीं रहा है, पृथ्वी जब सिर्फ 4 साल के थे, prithvi shaw2तभी उनकी मां उन्हें छोड़कर इस दुनिया से विदा हो गई। पृथ्वी के पिता को उनकी कोचिंग के लिये काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा, हालांकि उनके टैलेंट को देख उन्हें बचपन से ही स्कॉलरशिप मिलने लगी थी।

विधायक ने दिया था घर
पृथ्वी के पिता मूल रुप से बिहार के गया के रहने वाले हैं, लेकिन जब पृथ्वी बहुत छोटे थे, तभी वो काम की तलाश में अपने परिवार के साथ मुंबई आ गये थे। prithvi shaw4पृथ्वी की मां के गुजर जाने के बाद पिता ने उनका भरपूर ख्याल रखा, परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी ना होने के बावजूद उन्होने अपने बेटे के जरुरतों का ख्याल रखा, जितना संभव हो सका, उन्होने अपने बेटे के लिये किया। शिवसेना विधायक पृथ्वी के टैलेंट को देख खुश हुए थे और उन्होने वकोला इलाके में उन्हें एक घर लेकर दिया था, ताकि वो अपनी प्रैक्टिस पर ध्यान लगा सकें।

छोटी उम्र में बड़ा कारनामा
पृथ्वी शॉ ने छोटी उम्र में ही बड़े कारनामे शुरु कर दिये थे। उन्होने सिर्फ 14 साल की उम्र में स्कूल क्रिकेट में 546 रन ठोंक दिये थे। इसी पारी के बाद वो हाइलाईट हुए थे। prithvi shaw3आईपीएल में भी पृथ्वी ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। वो आईपीएल में सबसे कम उम्र के अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं, उन्होने और केरल के संजू सैमसन ने 18 साल 169 दिन में आईपीएल में पहला अर्धशतक लगाया है।

अंडर-19 विश्वकप विजेता कप्तान
पृथ्वी शॉ ने इसी साल न्यूजीलैंड में हुए अंडर-19 विश्वकप में टीम इंडिया की कप्तानी की थी और टीम को चैंपियन बनाया था। पृथ्वी की टीम के कई खिलाड़ी आईपीएल भी खेल रहे हैं। Prithvi Shaw Pontingहालांकि उनमें सबसे अच्छा प्रदर्शन अभी तक कप्तान का ही रहा है। शिवम मावी और शुभमन गिल को भी मौके मिले हैं, लेकिन पृथ्वी की तरह छाप छोड़ने में वो सफल नहीं रहे हैं।