Omicron के बाद अब Delmicron वैरिएंट, कोरोना का ये नया रूप पहले से भी ज्यादा खतरनाक

भारत के आंकड़ों की बात करें तो इस वक्त Omicron को लेकर खौफ साफ देखा जा रहा है, देश के 17 राज्यों में ओमिक्रोन संक्रमण से संक्रमित मरीजों की संख्या 358 हो गई है ।

New Delhi, Dec 24: कोरोना के नए रूप Omicron वेरिएंट ने दक्षिण अफ्रीका, यूके, अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों में पैर पसारना शुरू कर दिया है । इससे पहले कोरोना का डेल्टा वेरिएंट खौफनक रूप से जानलेवा साबित हुआ था । अब इन सबके बीच एक नए वैरिएंट का नाम तेजी से सुनाई दे रहा है, और वो नाम है डेल्मिक्रॉन । जी हां ठीक सुना आपने इस नए वेरिएंट का नाम डेल्मिक्रोन है । पिछले कुछ दिनों में कुछ देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों के पीछे इसी वेरिएंट को जिम्मेदार माना जा रहा है ।

डेल्‍टा और Omicron का कॉम्बिनेशन
बताया जा रहा है कि यह डेल्टा और ओमिक्रोन वेरिएंट का कॉम्बिनेशन है । दावा है कि डेल्मिक्रोन वेरिएंट डेल्टा और ओमिक्रोन से भी तेजी से फैल रहा है । इसका खतरा भी पहले से कहीं गुना ज्‍यादा है, हालांकि लक्षण डेल्टा के मुकाबले हल्के हैं । भारत में डेल्मिक्रोन का कोई भी मामला अभी देखने को नहीं मिला है, न हीआधिकारिक तौर पर इस वेरिएंट को लेकर कुछ भी कहा गया है । इस वैरिएंट के लक्षणों को लेकर भी कुछ नहीं कहा जा सकता ।

भारत में क्‍या हैं हालात?
भारत में पिछले 24 घंटे की बात करें तो कोरोना वायरस के वेरिएंट ‘ओमिक्रोन’ के कुल 122 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद अब देश में कुल मामले बढ़कर 358 हो गए । हालांकि इनमें से 114 लोग संक्रमण मुक्त हो भी चुके हैं या दूसरी जगहों पर चले गए हैं । ये मामले 17 राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों में सामने आए । सबसे ज्‍यादा केस 88 मामले महाराष्‍ट्र से, दिल्ली में 67, तेलंगाना में 38, तमिलनाडु में 34, कर्नाटक में 31 और गुजरात में 30 मामले सामने आए है । जबकि कोविड केसेज की बात करें तो पिछले एक दिन में 6,650 नए मामले सामने आने के बाद देश में अब संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3 करोड़ 47 लाख 72 हजार 626 हो गई है ।

अन्‍य बीमारियों से ग्रसित लोगों के लिए खतरा
स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि अभी तक जिन लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हुई है, उनमें से 70 प्रतिशत से ज्यादा मरीज वो हैं जिन्‍हें अन्य बीमारियां भी थीं । पिछले 24 घंटे में 374 और कोरोना संक्रमितों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4 लाख 79 हजार 133 हो गई है । कोरोना के नए वैरिएंट से बचने का एक ही तरीका है, मास्‍क लगाकर रखें । सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करें और भीड़ में जाने से बचें ।