रिटायरमेंट से पहले धोनी का सुपर सिक्स, अब बनेंगे दुबई के किंग

Dhoni

उद्घाटन के अगले दिन धोनी उभरते हुए क्रिकेट सितारों के लिये इस एकेडमी में एक विशेष क्रिकेट क्लिनिक का आयोजन करेंगे।

New Delhi, Nov 10 : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी क्रिकेट ही नहीं बल्कि बिजनेस के क्षेत्र में भी लगातार आगे बढ रहे हैं, 11 नवंबर को माही दुबई में अपनी पहली ग्लोबल क्रिकेट एकेडमी का उद्धाटन करेंगे। उद्घाटन के अगले दिन धोनी उभरते हुए क्रिकेट सितारों के लिये इस एकेडमी में एक विशेष क्रिकेट क्लिनिक का आयोजन करेंगे। इसके साथ ही महेन्द्र सिंह धोनी पहले ऐसे सक्रिय क्रिकेटर भी बन जाएंगे, जिनकी खुक दी क्रिकेट एकेडमी भी है।

दुबई की कंपनी से करार
महेन्द्र सिंह धोनी ने स्प्रिंगडेल्स स्कूल कैम्पस में क्रिकेट एकेडमी खोलने के लिये दुबई की पैसिफिक वेंचर्स के साथ करार किया है, Dhoni1इससे पहले कहा जा रहा था कि माही अपने बेस का विस्तार कर सकते हैं। उभरते हुए खिलाड़ी अब खेल की बारीकियां खुद पूर्व कप्तान महेन्द्र धोनी से सीख सकते हैं, माही यहां पर बीच-बीच में क्रिकेट कार्यशाला में हिस्सा लेते रहेंगे।

जल्द होगा एकेडमी का विस्तार
पैसिफिक वेंचर्स के डायरेक्टर परवेज खान ने स्टार स्पोर्ट्स से बात करते हुए कहा कि क्रिकेट एकेडमी शानदार है, ms dhoni 3ये यूएई क्रिकेट के लिये बड़ी है, कि यहां पर धोनी जैसे दिग्गज क्रिकेटर की एकेडमी होगी। उन्होने अपने प्लान के बारे में बताते हुए कहा कि ये पहला कदम है, हम साउथ अफ्रीका और ब्रिटेन में भी जल्द ही इस एकेडमी के विस्तार की कोशिश कर रहे हैं।

रांची में आउटलेट सेवन
इसी साल जुलाई में पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने अपने गृहनगर रांची के न्यूक्लियस मॉल में अपने पहले आउटलेट सेवन का उद्धाटन किया था, dhoni storeइस मौके पर उन्होने कहा था कि उनका लक्ष्य पूरे देश में ऐसे ही आउटलेट्स खोलने का है, इस पर काम जारी है। आपको बता दें कि ये मूल रुप से एक्टिव लाइफ स्टाइल और हेल्थ से जुड़ी चीजों का एक्सक्लूसिव स्टोर है।

टेस्ट क्रिकेट को कह चुके हैं अलविदा
आपको बता दें कि महेन्द्र सिंह धोनी पहले ही टेस्ट क्रिकेट से सन्यास ले चुके हैं, वो सिर्फ सीमित ओवरों के खेल में ही मैदान पर दिखते हैं, Dhoni4ऐसे में अब जब वो दूसरी चीजों पर फोकस कर रहे हैं, तो लोग दबी जुबान में ये भी बात करने लगे हैं कि क्या उन्होने अपना रिटायरमेंट प्लान कर लिया है, जो पहले से ही सारी तैयारी करनी शुरु कर दी है।

नाराज है फॉर्म
पिछले कुछ महीनों से धोनी ने वैसी कोई पारी नहीं खेली, जिसके लिये वो जाने जाते थे, जिसकी वजह से माही आलोचकों के निशाने पर हैं, Dhoni2कुछ क्रिकेट एक्सपर्ट्स का कहना है कि अब उनके रिटायरमेंट का समय आ चुका है, वो कम से कम टी-20 क्रिकेट को अलविदा कह दें, ताकि किसी युवा खिलाड़ी को मौका दिया जा सकें, हालांकि एक गुट धोनी के समर्थन में भी खड़ा है।

धोनी के उत्तराधिकारी को लेकर चर्चा
धोनी पिछले कुछ महीनों से आलोचकों के निशाने पर हैं, आलोचकों का कहना है कि साल 2020 में टी-20 विश्वकप खेला जाना है, Dhoni3ऐसे में सबसे सही समय यही है, जब टीम इंडिया किसी नये विकेटकीपर-बल्लेबाज को मौका दें, ताकि विश्वकप में जब टीम जाए, तो वहां पर उस खिलाड़ी को अपनी काबिलियत दिखाने का पूरा मौका मिले। हालांकि कई दिग्गजों का कहना है कि माही अगले विश्वकप तक खुद को फिट रख सकते हैं, टीम इंडिया को उनके अनुभव की आवश्यकता है।

विराट कोहली ने दिया था बयान
पिछले दिनों कप्तान विराट कोहली से धोनी के रिटायरमेंट को लेकर जब सवाल पूछा गया था, तो वो भड़क गये थे, dhoni-kohliउनका कहना था कि कुछ लोग दोनों के बीच झगड़ा करवाना चाहते हैं, इसी वजह से उनके बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश किया जाता है। आपको बता दे कि न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में हार के बाद विराट ने बल्लेबाजों को जिम्मेदार बताया था, तो कुछ लोगों ने इसे धोनी पर निशाना कहा था, क्योंकि माही ने उस मुकाबले में धीमी बल्लेबाजी की थी।

धोनी के कई बिजनेस
ऐसा नहीं है कि टीम इंडिया के पूर्व कप्तान बिजनेस में पहली बार उतर रहे हैं, इससे पहले भी उनके कई बिजनेस बाजार में दौड़ रहे हैं, ms-dhoni-hil-ranchi-raysहालांकि बढती उम्र और घटती फिटनेस की बीच उनकी लोकप्रियता में भी कमी आई है, बावजूद अभी भी धोनी का जलवा बरकरार है, तभी तो अभी भी कंपनियां उनसे करार करने के लिये आतुर रहती है। धोनी खुद के कई बिजनेस भी करते हैं।