ट्रेन तीन छोटे हॉर्न दे तो समझ जाएं खतरा है, ड्राइवर कंट्रोल खो चुका है

TRAIN HORN

भारतीय रेलवे में कई संकेत काम करते हैं, ट्रेन का ड्राइवर हॉर्न के जरिए ये संकेत देता है, हम आपको अलग अलग हॉर्न का मतलब बताएंगे।

New Delhi, Feb 10: भारतीय रेल नेटवर्क को देश की लाइफलाइन कहा जाता है, रोजाना करोड़ों मुसाफिर एक जगह से दूसरी जगह पर रेल के जरिए ही जाते हैं। भारत का रेलवे नेटवर्क बहुत विशाल है, लाखों कर्मचारी काम करते हैं, क्या आप जानते हैं कि रेल गाड़ियों को संचालित करने के लिए कई तरह के संकेतों का प्रयोग किया जाता है, ये संकेत किसी भी तरह के हो सकते हैं, आज हम आपको ट्रेन के हॉर्न के संकेतों के बारे में बताएंगे, अक्सर आपने देखा और सुना होगा कि रेलगाड़ी अलग अलग समय पर अलग अलग तरह के हॉर्न बजाती है, ये काम ड्राइवर करता है, लेकिन इनका मतलब क्या होता है।

ड्राइवर अलग अलग हॉर्न बजाता है
क्या आप जानते हैं कि रेलगाड़ी का ड्राइवर अलग अलग मौकों पर अलग तरह के हॉर्न बजाता है, वो ऐसा क्यों करता है, ये हम आपको बताएंगे, दरअसल अलग तरह के हॉर्न में अलग अलग संकेत छिपे होते हैं। ये रेलवे कर्मचारियों के लिए होते हैं। जो इन संकेतों को समझ कर आगे का काम करते हैं।

हॉर्न के जरिए संकेत क्यों
आप ये सोचेंगे कि ड्राइवर को हॉर्न के जरिए संकेत देने की क्या जरूरत है, तो इसका जवाब ये है कि हर ड्राइवर के पास वॉकी टॉकी नहीं होता है, इसी तरह से रेलवे स्टेशन पर हर कर्मचारी के पास भी ये सुविधा नहीं होती है ऐसे में संकेत देने के लिए अलग अलग तरह से हॉर्न को बजाया जाता है। ये संकेत प्रणाली बहुत समय से काम कर रही है।

ट्रेन ड्राइवर छोटा हॉर्न बजाए तो
अब हम आपको बताते हैं हॉर्न के संकेतों के बारे में, अगर रेलगाड़ी का ड्राइवर छोटा हॉर्न बजाए तो उसका क्या मतलब होता है। छोटे हॉर्न का मतलब होता हैकि ट्रेन को धुलाई और सफाई के लिए यार्ड में ले जाया जाएगा यहां से ट्रेन को अगली ट्रिप के लिए तैयार किया जाएगा. ये संकेत मिलते ही संबंधित कर्मचारी काम में लग जाते हैं।

अगर ड्राइवर दो छोटे हॉर्न बजाए तो
छोटे हॉर्न का मतलब तो आपने जान लिया, अगर मोटरमैन ने दो छोटे हॉर्न दिए हैं तो समझ जाइए कि वो ट्रेन को स्टार्ट करने के लिए गार्ड को सिग्नल देने के लिए कह रहा है। इसका मतलब ये है कि रेलगाड़ी में सवार मुसाफिरों का इंतजार खत्म होने वाला है, गाड़ी जल्दी ही चलने वाली है।

ड्राइवर बजाए तीन छोटे हॉर्न
ये संकेत सबसे महत्वपूर्ण है, मोटरमैन इस हॉर्न का इस्तेमाल कम ही करते हैं, क्योंकि ऐसा करने का मतलब ये होता है कि मोटरमैन मोटर से कंट्रोल खो चुका है, ऐसे हालात में फौरन वैक्युम  ब्रेक प्रयोग करने होते हैं। ये संकेत आपके काम आ सकता है, अगली बार जब भी आप इसे सुनें तो समझ जाइए कि क्या गड़बड़ है।

चार छोटे हॉर्न का मतलब
चार छोटे हॉर्न देने का मतलब है कि गाड़ी में कोई तकनीकी खराबी आ गई है, और वो आगे नहीं जा पाएगी। इस संकेत के मिलने के बाद कर्मचारी फौरन उस तकनीकी खराबी को दूर करने में जुट जाते हैं, जिस से मुसाफिरों को ज्यादा इंतजार ना करना पड़े। भारतीय रेलवे में सफर के दौरान अक्सर आपने ये हॉर्न सुना होगा।

एक लंबा और एक छोटा हॉर्न
इस हॉर्न को देने का मतलब है कि मोटरमैन गार्ड को ब्रेक पाइप सिस्टम को तैयार करने का सिग्नल दे रहा है, ये काम इंजन स्टार्ट करने से पहले किया जाता है। तो ये कुछ संकेत हैं जो रेलवे में ड्राइवर देते हैं, इन सभी का अपना महत्व होता है, मुसाफिरों को भी इनके बारे में पता होना चाहिए, अब इस खबर के बाद आपको सारे संकेतों का मतलब समझ आ जाएगा।