पत्नी दीपिका नहीं देख पाई दिनेश कार्तिक की यादगार पारी, तो इस पूर्व क्रिकेटर ने बदल दिया करियर

Karthik Deepika

दिनेश कार्तिक ने कहा कि दीपिका कुछ आईपीएल मैचों में स्टेडियम पहुंची थी, लेकिन वो इस खेल को ज्यादा एन्जॉय नहीं करती हैं।

New Delhi, Mar 25 : टीम इंडिया के नये सितारे दिनेश कार्तिक श्रीलंका में निदहास ट्रॉफी के फाइनल में यादगार पारी खेली, इस पारी के लिये वो लंबे समय तक याद किये जाएंगे। करोड़ों फैंस दिनेश कार्तिक की इस मैच जिताऊ पारी के गवाह बने, लेकिन हैरानी की बात ये है कि कार्तिक की पत्नी दीपिका ने उस पारी को नहीं देखी। खुद कार्तिक ने ही इस बात का खुलासा किया है, उन्होने कहा कि वो बहुत ज्यादा तनाव में थी, उनकी भाभी ने मैच देखा था और उन्हें बताया था, क्रिकेट दीपिका को ज्यादा पसंद नहीं है।

इंटरनेशनल खिलाड़ी हैं दीपिका
आपको बता दें कि दिनेश कार्तिक की पत्नी दीपिका पल्लीकल का पसंदीदा खेल स्क्वैश है, वो इस खेल की इंटरनेशनल खिलाड़ी हैं। भारत को इस खेल में वो कई मेडल भी दिला चुकी है, Deepika Palikalसाथ ही उन्हें जब भी मौका मिलता है, तो घर पर क्रिकेट के बजाय स्कवैश देखना ही पसंद करती हैं।

क्रिकेट पर नहीं करते बात
दिनेश कार्तिक ने आगे बोलते हुए कहा कि दीपिका कुछ आईपीएल मैचों में स्टेडियम पहुंची थी, लेकिन वो इस खेल को ज्यादा एनजॉय नहीं करती हैं, Dinesh Kartikहम दोनों घर पर भी क्रिकेट को लेकगर ज्यादा बात नहीं करते हैं। फिलहाल दीपिका राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा लेने के लिये जा रही है, इसी की तैयारियों में जुटी हुई है। पिछली बार उन्होने डबल्स गेम में गोल्ड मेडल जीता था।

राष्ट्रमंडल खेल के लिये तैयारी
मालूम हो कि ये वक्त दीपिका के लिये काफी महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि पिछले एक साल से वो राष्ट्रमंडल खेल की तैयारियों में जुटी हुई हैं। Dinesh Deepikaआपको बता दें कि कार्तिक की पत्नी विश्व रैंकिग में 10वें स्थान पर काबिज हैं। साल 2014 के राष्ट्रमंडल खेलों में दीपिका ने जोशना चिनप्पा के साथ मिलकर देश को स्क्वैश में पहला गोल्ड मेडल दिलवाया था।

धोनी से तुलना पर ये बोले
दिनेश कार्तिक द्वारा बांग्लादेश के खिलाफ फाइनल में खेली गई ताबड़तोड़ पारी के बाद उन्हें धोनी के विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है, dhoni Karthik1हालांकि कार्तिक खुद इस बात से सहमत नहीं है। उन्होने कहा कि उनकी तुलना धोनी से करना गलत है। उन्होने पूर्व कप्तान की तारीफ करते हुए कहा कि वो अभी क्लास में पढ रहे हैं, जबकि माही भाई यूनिवर्सिटी टॉपर हैं।

माइंड सेट बदल गया
मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में आयोजित एक टी-20 प्रदर्शन मैच के दौरान दिनेश ने कहा कि पूर्व क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण और अभिषेक नैय्यर की सलाह ने उन्हें मानसिक तौर पर मजबूती दी, कार्तिक के मुताबिक वो भविष्य को लेकर बेहद चितिंत रहते थे। लेकिन पिछले दो सालों में उन्होने इस बारे में सोचना ही बंद कर दिया। जब उन्होने इस बारे में सोचना बंद कर दिया, तो उनका माइंड सेट ही बदल गया, वीवीएस लक्ष्मण से बात करने के बाद पिछले आईपीएल में एक मजबूत क्रिकेटर के तौर पर मैं उभरा ।

मैच जिताऊ पारी ज्यादा महत्वपूर्ण
दिनेश कार्तिक ने कहा कि वीवीएस लक्ष्मण ने उनसे कहा कि 30, 40 रन या शानदार शतक से कहीं मैच जिताऊ पारी ज्यादा मायमे रखती है, dhoni Karthik3वीवीएस लक्ष्मण की इस बात ने उन्हें काफी प्रभावित किया, इसी पर उन्होने अमल करना शुरु कर दिया। कार्तिक ने मूल्यवान विचारों को दिमाग में लाने के लिये लक्ष्मण का आभार भी जताया ।

8 गेंदों में 29 रन
आपको बता दें कि श्रीलंका में बांग्लादेश के खिलाफ फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया को 12 गेंदों में 34 रन की आवश्यकता थी, Dinesh Karthik5ऐसी विषम परिस्थिति में कार्तिक बल्लेबाजी के लिये आये और आते ही स्ट्रोक खेलना शुरु कर दिया। उन्होने 8 गेंदों में 29 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई। आखिरी बॉल पर 5 रनों की आवश्यकता थी, तो दिनेश ने सिक्सर जड़ दिया था। जिससे भारतीय फैंस खूब खुश हुए थे।

केकेआर की करेंगे कप्तानी
मालूम हो कि इस साल दिनेश कार्तिक कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी करते दिखेंगे। आईपीएल में पहली बार वो किसी फ्रेंचाइजी के कप्तान होंगे। Dinesh Karthik6हालांकि इस बात को उनके लेडी लक से भी जोड़ा जा रहा है। कहा जा रहा है कि जब से दीपिका उनके जीवन में आई हैं, तब से उनके क्रिकेट करियर में अच्छा ही हो रहा है।