होने वाली दुल्‍हन से नहीं पूछने चाहिए ये 5 सवाल, आ जाती हैं दिक्‍कतें

हर लड़की की जिंदगी में शादी को लेकर सुनहरे सपने होते हैं, वो चाहती हैं कि उसके लिए शादी नए जीवन की तरह खुशियां लेकर आए । लेकिन कुछ सवाल परेशान कर सकते हैं ।

New Delhi, Aug 29: हर लड़की शादी को लेकर एक खास एहसास मन में रखती है । ये वो दिन है जिसका वो इंतजार करती है । कई बार इसे लेकर वो असमंजस में होती है, सही फैसले नहीं ले पाती । शादी के बाद का जीवन कैसा होगा इसके बारे में भी सोचती रहती है । फिर वो दिन भी आता है जब शादी होने वाली होती है, ठीक एक दिन पहले मन में अजीब से ख्‍याल आने लगते हैं । ऐसे समय में भी वो कोशिश करती हैं कि पूरी तरह से खुश रहे । लेकिन कुछ सवाल उसे परेशान कर सकते हैं । इसलिए ऐसे सवाल होने वाली दुल्‍हन से नहीं पूछने चाहिए।

शादी के लिए तैयार हो
एक ‘होने वाली दुल्हन’ से कभी भी ये नहीं पूछना चाहिए कि वो शादी के लिए तैयार हैं क्‍या । क्‍योंकि कई बार रिश्तेदार लड़की से ऐसे सवाल पूछने में पीछे नहीं रहते, ऐसे सवाल लड़कियों के मन में शक पैदा कर देते हैं । इस दरमियान लड़कियां वैसे भी कई तरह की आशंकाओं से घिरी रहती हैं, ये सवाल उनकी दिक्‍कत और बढ़ा सकते हैं ।
खाना बना लेती हो
वैसे तो ये सवाल भारत में हर होने वाली दुल्‍हन से पूछा ही जाता है, लेकिन कई बार रिश्‍तेदार उसका प्रैक्टिकल टेस्‍ट लेने से नहीं चूकते । अब दुल्‍हन को अगर ये ना आता हो, उसके घर में कुक सब करता हो या उसकी मम्‍मी ने खाना बनाया हो तो उसके लिए कितना मुश्किल हो जाएगा । वैसे भी लड़के को खाना बनाने वाली नहीं एक जीवनसाथी की जरूरत होती है ।

वजन
दुल्‍हन अगर ओवरवेट है तो उसको वजन घटाने के नुस्‍खे बताने वाले भी कम नहीं । मन ही मन में परेशान ऐसी दुल्‍हन किसी से कुछ नहीं कह पाती । कई बेशर्म लोग तो ये मजाक करने लगते हैं कि ‘तुम शादी के जोड़े में फिट हो जाओगी न?
टेंशन मत लो
सबसे फज्ञलतू सवाल ये कि शादी की टेंशन मत लो यार, सब बढि़या होगा । दरअसल शादी से एक महीने पहले का समय बड़ा सेंसिटिव होता है । ऐसे में अगर सब रिश्‍तेदार दुल्‍हन को ये कहने लगें कि टेंशन मत लो तो ना चाहते हुए भी उसे टेंशन होने लगेगी ।

घर संभाल लोगी
होने वाली दुल्‍हन को ये पता है कि वो अपना घर छोड़कर पराए घर जाने वाली है । लड़के को अच्‍छे से जानती भी हो तो भी उसके घरवालों के साथ एडजस्‍टमेंट तो करना ही होगा । ऐसे में जब उससे ये कहा जाए कि वो घर संभाल लेगी ना, तो सोचिए वो क्‍या कह पाएगी । जाहिर है संभालना तो है ही, फिर उसके बारे में बात कर उसे लेकर हव्‍वा क्‍यों बनाया जाए । नई दुल्‍हन को कुछ पूछना ही है तो उससे उसके दिल का हाल पूछिए, उसके डर को दूर कीजिए । वो कितनी खूबसूरत दिखने वाली है उसे ये बताइए और नया घर भी उसका अपना घर होगा, उसके मन में उठे इस भय को दूर करने की कोशिश कीजिए ।