आईपीएल टीमों के लिये विदेशी कोच हानिकारक है, ये है बड़ी वजह

ponting1

आईपीएल : इन टीमों के बाहर होने की वजह ना सिर्फ कप्तान और खिलाड़ी हैं, बल्कि इनके कोच भी उतने ही जिम्मेदार हैं।

New Delhi, May 23 : आईपीएल-11 के प्लेऑफ में सनराइजर्स हैदराबाद, चेन्नई सुपरकिंग्स, केकेआर और राजस्थान रॉयल्स ने जगह बना ली है। वही मुंबई इंडियंस, दिल्ली डेयरडेविल्स, आरसीबी और किंग्स इलेवन पंजाब बाहर हो गई है। इन टीमों के बाहर होने की वजह ना सिर्फ कप्तान और खिलाड़ी हैं, बल्कि इनके कोच भी उतने ही जिम्मेदार हैं, खासकर दिल्ली, पंजाब और राजस्थान के कोच ने तो अपनी टीम का बेड़ा गर्क करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

रिकी पोटिंग
इस सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज क्रिकेटर रिकी पोटिंग को कोच बनाया था। आईपीएल शुरु होने से पहले उम्मीद जताई जा रही थी, Prithvi-Shaw-and-Ricky-Ponting-कि गौतम गंभीर और पोटिंग की जोड़ी इस साल कुछ कमाल करेगी। लेकिन जब लीग मुकाबले खत्म हुए, तो दिल्ली की टीम पेंदे में पड़ी थी। 8 टीमों में सबसे फिसड्डी दिल्ली की टीम साबित हुई, रिकी पोंटिग डगआउट में बैठकर अपनी टीम का हार देखते रहे।

मैक्सवेल पूरी तरह से फेल
आईपीएल-11 में दिल्ली डेयरडेविल्स ने सबसे ज्यादा कीमत ग्लेन मैक्सवेल को दिया था, उन्हें 9 करोड़ की कीमत पर अपनी टीम में शामिल किया गया था, Glenn-Maxwell-1लेकिन ना तो बल्ला और ना ही गेंद से वो कुछ खास कर सके। उन्होने 12 मैचों में 14.08 के औसत से 169 रन बनाये। इसके बावजूद पोटिंग उन पर लगातार भरोसा बनाये रखे। एक्सपर्ट्स के अनुसार पोटिंग ने कहीं ना कहीं मैक्सवेल के ऑस्ट्रेलियाई होने का लाभ दिया। यही दिल्ली की टीम के लिये घातक साबित हुआ।

किंग्स इलेवन पंजाब
इस सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने शुरुआत काफी शानदार किया। शुरुआती 6 मैचों में 5 में जीत हासिल की। Kings XI111लेकिन फिर पंजाब की टीम ऐसी फिसली, कि उन्हें एक के बाद एक हार का सामना करना पड़ा, नतीजा किंग्स इलेवन प्लेऑफ में नहीं पहुंच सकी। प्वाइंट टेबल में प्रिटी जिंटा की टीम सातवें नंबर पर रही।

ब्रैड हॉज
किंग्स इलेवन का बेड़ा गर्क उनके मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाजों ने किया। के एल राहुल के बल्ले से खूब रन निकले, kings xi1लेकिन बताया जा रहा है कि पंजाब के बल्लेबाजी कोच ब्रैड हॉज ने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को खूब मौके दिये। उन्होने मार्कस स्टोयनिस और फिंच को कई मैच में जगह दी, ये दोनों खिलाड़ी बिल्कुल नाकाम रहे, जिसकी वजह से किंग्स इलेवन को एक के बाद एक हार का सामना करना पड़ा।

राजस्थान रॉयल्स
भले राजस्थान रॉयल्स की टीम प्लेऑफ में पहुंच गई हो, लेकिन वो भी भाग्य भरोसे ही यहां तक पहुंची है, क्योंकि टीम के मेंटर शेन वॉर्न ने जिस तरह की रणनीति बनाई, warneवो इस साल बिल्कुल भी सही नहीं दिखी। शेन वॉर्न ने भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डार्सी शॉर्ट के फ्लॉप होने के बावजूद कई मैच खिलवा दिये। डार्सी ने 7 मैचों में 115 रन बनाये, उनके बल्ले से एक भी अर्धशतक नहीं निकला। हालांकि वॉर्न की टीम प्लेऑफ में पहुंच चुकी है, इस वजह से उनकी गलतियों पर ज्यादा बात नहीं हो रही।

पहला क्वालिफायर
आज पहला क्वालिफायर सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेला जाएगा, दोनों ही टीमों ने लीग मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन किया है, CSK Vs Hydrabadइन दोनों में से जो भी टीम आज जीतेगी, वो सीधे फाइनल के लिये क्वालिफाई कर जाएगी, जबकि हारने वाली टीम को एक और मौका मिलेगा। केकेआर और राजस्थान की टीम में जो जीतेगा, वो आज की हारी हुई टीम के बल्लेबाज से भिड़ेगा।