यही रही रफ्तार तो देश के सबसे अमीर शख्स बन सकते हैं गौतम अडानी, अंबानी से सिर्फ इतना पीछे

adani ambani (2)

एशिया के सबसे रईस व्यक्तियों की सूची में गौतम अडानी ने दूसरे नंबर पर अपनी जगह बना ली है, उन्होंने चीन के अरबपति झोंग शानशान को पीछे छोड़ दिया है ।

New Delhi, May 22: अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं, जिस तरह से उनकी संपत्ति ने तेजी पकड़ी हुई है उस हिसाब से वो बहुत जल्द मुकेश अंबानी से आगे पहुंच सकते हैं, जी हां अब सवाल यही है कि क्‍या वो देश और एशिया के सबसे अमीर शख्स बन जाएंगे? सिर्फ एक दिन देखें तो इसी बुधवार से गुरुवार के बीच गौतम अडानी की संपत्ति 1.11 अरब अमेरिकी डॉलर बढ़ गई है । आंकड़े बताते हैं कि जनवरी से अब तक उनकी संपत्ति में 32.7 अरब डॉलर यानी करीब 2.38 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हो चुका है ।

दूसरे नंबर पर पहुंचे अडानी
आपको बता दें ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के ताजा आंकड़ों के मुताबिक गौतम अडानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में दूसरे नंबर पर अपनी जगह बना चुके हैं । उन्होंने चीन के अरबपति झोंग शानशान को पीछे छोड़ दिया है । अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में जबरदस्त बढ़त के चलते गौतम अडानी का नेटवर्थ भी लगातार बढ़ता जा रहा है । ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक गौतम अडानी की कुल संपत्ति 67.6 अरब डॉलर है, इस साल ही उनकी संपत्ति में 32.7 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है ।

मुकेश अंबानी से सिर्फ इतनी दूर
वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी अभी भी एशिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में टॉप पर हैं । उनकी कुल संपत्ति 76.3 अरब डॉलर है । पिछले एक दिन की बात करें तो मुकेश अंबानी की संपत्ति में 22 करोड़ डॉलर की कमी आई है, जबकि अडानी की संपत्ति में 1.11 अरब डॉलर का इजाफा देखा गया है । फिलहाल दोनों की संपत्ति में करीब 8.7 अरब डॉलर यानी करीब 63,530 करोड़ रुपये का फासला ही रह गया है । कहा जा रहा है कि अडानी जिस तेजी से बढ़ रहे हैं, उससे ऐसा लगता है कि ये फासला कम होने में अब ज्‍यादा समय नहीं लगेगा ।

दुनिया के अमीरों की लिस्‍ट में अंबानी का स्‍थान
ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार दुनिया के अमीर लोगों की सूची में मुकेश अंबानी 13वें स्थान पर हैं, जबकि गौतम अडानी 14वें नंबर पर हैं । आपको बता दें पिछले कुछ समय से अडानी ग्रुप के शेयर की कीमतों में लगातार तेजी देखी जा रही है, जिसका फायदा गौतम अडानी को मिल रहा है । उनकी अलग-अलग कंपनियों जैसे- अडानी ग्रीन, अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी गैस और अडानी ट्रांसमिशन के शेयरों की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है । पिछले एक साल में ये तेजी जबरदस्‍त रही है, अडानी टोटल गैस के शेयर में करीब 1145 फीसदी का उछाल देखा गया है । वहीं अडानी एंटरप्राइजेज और अडानी ट्रांसमिशन के शेयरों में भी 827 फीसदी और 617 फीसदी की तेजी हुई है ।