जर्मनी का दूल्हा-रूस की दुल्हन, हिंदू रीति-रिवाजों से की शादी, 7 फेरे लेकर भरी मांग

गुजरात में हुई एक शादी चर्चा में है, यहां जर्मनी के एक शख्‍स ने अपनी रूसी गर्लफ्रेंड से भारतीय संस्‍कृति, रीति–रिवाजों के अनुसार 7 फेरे लेकर बाकी रस्‍में पूरी की हैं ।

New Delhi, Dec 22: जर्मनी का दूल्‍हा – रूस की दुल्‍हन, गुजरात में हुई एक शादी खासी चर्चा में है । इन दोनों ने ही हिंदू रीति रिवाज से शादी की है । रविवार को हिम्मतनगर के सरोदिया गांव में जब क्रिस मुलर और जूलिया उख्वाकातिना की शादी हो रही थी तो इस मौके पर वहां गांव के कई लोग भी उत्‍सुकतावश मौजूद थे । विदेशी दूल्‍हा दुल्‍हन ने वैदिक रीति-रिवाजों और मंत्रों के साथ हिंदू रीति रिवाज से शादी की ।

धनी व्‍यवसायी के बेटे हैं दूल्‍हे क्रिस
चर्चा में रही इस शादी के दौरान मीडिया भी मौके पर पहुची । दूल्‍हे क्रिस मुलर ने बताया कि वो जर्मनी के हैं, एक समय था जब उन्हें रईसों की तरह जिंदगी weddingजीने का शौक था । वह एक धनी जर्मन व्यवसायी के बेटे हैं । इतना ही नहीं वह जर्मनी और सिंगापुर स्थित कंपनी के सीईओ भी हैं । क्रिस ने बताया कि जब वह 23 साल के थे तब उनके पास सब कुछ था, बड़ा घर, मंहगी कार और खूब सारा पैसा । लेकिन फिर भी मन उदास रहता था । इसके बाद वो सब कुछ छोड़कर एक स्पोर्ट्स कार लेकर दुनिया की यात्रा पर निकल पड़े ।

हिंदू रीति रिवाज से की शादी
क्रिस ने बताया कि वो कई देश घूमे और ऐसे हीwedding उनकी मुलाकात रूस की रहने वाली जूलिया उख्वाकातिना से हुई । जूलिया एक योगा ट्रेनर हैं, दोनों वियतनाम में मिले और करीब आ गए । क्रिस ने बताया कि उन्‍होंने दुनिया के हर महाद्वीप की यात्रा की है लेकिन वो भारत की सभ्यता और संस्कृति से प्रभावित हुए । उन्‍होंने और जूलिया ने भारत में शादी करना और वो भी हिंदू रीति रिवाजों से रस्‍मे निभाने का फैसला किया क्‍योंकि उन्‍हें ये सब अपना महसूस होता है ।

घर जैसा लगता है भारत
मीडिया से बात करते हुए क्रिस ने कहा,  ”मुझे अपने देश में भी ऐसा महसूस नहीं होता जैसा भारत में होता है । भारत एक धार्मिक स्थान है और मुझे यहां रहना पसंद है।” आपको बता दें क्रिस और जूलिया साल 2019 में गुजरात के सरोदिया गांव आए थे, जिसके बाद उन्हें इस जगह से प्यार हो गया । दोनों ने दादा भगवान के यहां शिक्षा ली और फिर तय किया कि वह हिंदू रीति रिवाज से ही शादी करेंगे । इस अनोखी शादी की पूरे इलाके में जमकर चर्चा हो रही है ।