बॉडी पर परमानेंट टैटू बनवाने से पहले जरूर जान लें ये 8 बातें

बॉडी पर टैटू करवाने की सोच रहे हैं, वो भी परमानेंट तो आपको इन बातों को जरूर जान लेना चाहिए । टैटू से जुड़ी ये बातें जानना टैटू बनाने से पहले बहुत जरूरी है ।

New Delhi, Nov 03 : आजकल के युवाओं में टैटू एक फैशन स्‍टेटमेंट की तरह हो गया है । गर्लफ्रेंड-ब्‍वॉयफ्रेंड का रिलेशन‍शिप स्‍टेटस तब ही स्‍ट्रॉन्‍ग माना जाता है जब वो एक दूसरे के नाम एक दूसरे के बॉडी पार्ट्स पर गुदवाते हैं । भई, ये क्‍या बात हुई, नाम लिखवाने से क्‍या मुहर लग जाती है । बहरहाल कई बार ऐसा भी हो जाता है टैटू से दिल भर जाता है और इसे रिमूव करने का मन करने लगता है । लेकिन परमानेंट टैटू रिमूव करना कोई बच्‍चों का खेल नहीं है । जाने टैटू रिमूव करने से जुड़ी बातें जो आपको इसे बनाने से पहले 100 बार ध्‍यान में रखनी चाहिए ।

कोई क्रीम टैटू को हल्‍का नहीं कर सकती
कई बार दावा किया जाता है कि टॉपिकल क्रीम जिन्‍हें स्‍कार, दाग-धब्‍बे आदि दूर करने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है वो टैटू रिमूव कर सकती हैं । लेकिन असल में ऐसा बिलकुल भी नहीं है । बाजार में मौजूद कोई भी क्रीम परमानेंट टैटू को रिमूव नहीं कर सकती है । ऐसा कोई घरेलु उपाय भी नहीं है जिससे आप टैटू को कम कर सकें या उसके रंग को हल्‍का कर सकें ।

लाल या पीले टैटू ना ही बनाएं तो अच्‍छा
कई बार युवा कलरफुल टैटू की ओर आकर्षित हो जाते हैं । फूल पत्‍ती या ऐसे ही कुछ दूसरे फैसिनेटिंग डिजाइन्‍स उन्‍हें बेहद पसंद आते हैं । दोस्‍तों से बात करते हैं तो वो भी उन्‍हें ऐसे टैटू के जरिए कूल बनने की सलाह देते हैं । लेकिन हम आपको बता दें, कलरफुल टैटू रिमूव नहीं होते हैं । काले और नीले रंग के टैटू फिर भी कुछ हद तक हटाए जा सकते हैं लेकिन लाल-पीले रंगों से छुटकारा पाना बेहद मुश्किल है ।

लेजर ट्रीटमेंट के साइड इफेक्‍ट
टैटू रिमूव करने के लिए आपको लेजर ट्रीटमेंट का सहारा लेना पड़ेगा । या आपको कॉस्‍मेटिक सर्जरी करवानी पड़ सकती है । लेज ट्रीटमेंट में टैटू वाले हिस्‍से को बर्न किया जाता है । ऐसे में उस पर्टिकुल बॉडी पार्ट से जलने की स्‍मेल आती रहेगी । टैटू रिमूव करने का ये तरीका लेजर पल्‍म कहलाता है । इस तकनीक के जरिए टैटू रिमूव होने के बाद जलने की स्‍मेल आती है ।

लेजर ट्रीटमेंट में दर्द नहीं होता
लेजर से टैटू रिमूव करवाने में एक बात राहत की है कि आपको इसमें दर्द नहीं होता । प्रोसीजर की शुरुआत में कुछ सेकंड के दर्द के बाद आपको कुछ भी महसूस नहीं होगा । लेजर ट्रीटमेंट देते हुए डॉक्‍टर आपको आईवियर पहनने की सलाह देते हैं क्‍योंकि इस ट्रीटमेंट के दौरान निकलने वाली गर्मी आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती है ।

हाथ-पैर और टखनों से टैटू रिमूव करना मुश्किल
लोअर बैक, पेट और वैस्‍कुलर पार्ट पर बने टैटू रिमूव किए जा सकते हैं । इसके लिए कई तरह की टेक्‍नीक स्किन एक्‍सपर्ट के पास मौजूद है । लेकिन कुछ जगहों पर बने टैटू हटाने आसान नहीं होते । बटक्स और अपर आर्म्स के साथ ही हाथ-पैर और टखनों पर बने टैटू हटाना थोड़ा टेढ़ी खीर साबित होता है ।

एक सेशन में रिमूव नहीं होता टैटू
अगर आपके किसी दोस्‍त आपको ये कहकर परमानेंट टैटू बनवा दिया है कि ये तो आसानी से रिमूव हो जाता है तो जनाब वो आपको बेवकूफ बना रहा है । एक टैटू रिमूव करने के लिए आपको लेजर के कई सेशन्‍स लेने की जरूरत पड़ सकती हैं । कई बार 10 से 15 बार में भी टैटू रिमूव नहीं हो पाता । त्‍वचा को ठीक होने में समय लगता है और इसके लिए आपका बहुत समय बर्बाद होता है ।

स्किन पर रह जाते हैं निशान
टैटू रिमूव होने के बाद भी उसके कुछ निशान सिकन पर रह सकते हैं । पूरी तरह हटाए जाने की प्रक्रिया भी इसमें कई बार फेल हो जाती है । ऐसी स्किन को ठीक रखने के लिए आपको इस जगह पर कंसीलर ये स्किन कलर की क्रीम की जरूरत पड़ सकती है । परमानेंट टैटू हटाने के लिए बहुत ज्‍यादा एफर्ट करने पड़ते हैं, इसलिए शौक-शौक में इस काम को करने से पहले सोचें जरूर ।

टैटू वाले पोर्शन में कुछ दिनों तक रहता है दर्द
अगर आपको लगता है कि परमानेंट टैटू बनवाने के दौरान ही दर्द रहता है तो हम आपको बता दें इस बनाने के 20 से 25 दिन तक इसमें दर्द और ड्रायनेस की प्रॉब्‍लम आती रहती है । इसके साथ ही टैटू रिमूव करने की प्रक्रिया के बाद भी इसमें दर्द महसूस हो सकता है । आपको कपड़े-पहनने के दौरान शरीर के उस हिस्‍से में दर्द या बेचैनी महसूस हो सकती है ।