हार से बौखलाये विराट कोहली, आखिरी टेस्ट में पृथ्वी नहीं बल्कि 6 मैचों में 752 रन बनाने वाले बल्लेबाज को दिया मौका

पांच मैचों की टेस्ट सीरीज टीम इंडिया पहले ही 3-1 से गंवा चुकी है, आखिरी टेस्ट मैच में विराट कोहली जीत हासिल कर इंग्लैंड से सम्मान विदाई चाहते हैं।

New Delhi, Sep 07 : टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांचवां टेस्ट मैच द ओवल के मैदान पर शुरु हो चुका है, इस मुकाबले में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टीम में दो बदलाव किये हैं, पहला हार्दिक पंड्या की जगह हनुमा विहारी को मौका दिया गया है, दूसरा अश्विन की जगह जडेजा को टीम में शामिल किया गया है। अश्विन पूरी तरह से फिट नहीं थे, जिसके बाद कप्तान ने ये फैसला लिया है। इस मुकाबले से पहले कहा जा रहा था कि केएल राहुल को अंतिम एकादश से बाहर बिठाया जा सकता है, उनकी जगह पृथ्वी सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभा सकते हैं, लेकिन पृथ्वी को डेब्यू के लिये अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा।

सीरीज हार चुकी है टीम इंडिया
आपको बता दें कि पांच मैचों की टेस्ट सीरीज टीम इंडिया पहले ही 3-1 से गंवा चुकी है, आखिरी टेस्ट मैच में विराट जीत हासिल कर इंग्लैंड से सम्मान विदाई चाहते हैं। इसी वजह से उन्होने टीम में बदलाव किये हैं। इंग्लैंड में भले टीम चार में तीन टेस्ट मैच हार गई हो, लेकिन 2 टेस्ट मैचों में विराट सेना लड़ते हुए हारी है, आखिरी टेस्ट मैच में तो बल्लेबाजी के भरभरा जाने की वजह से भारतीय टीम को 60 रन से हार का सामना करना पड़ा।

विहारी को मौका
पांचवें टेस्ट मैच में हार्दिक पंड्या की जगह हनुमा विहारी को मौका दिया गया है, विहारी घरेलू क्रिकेट में खासे सफल रहे हैं, साल 2017-18 रणजी ट्रॉफी सीजन में उन्होने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 6 मैचों में 752 रन ठोंक दिये थे, जिसमें आंध्र प्रदेश की ओर से खेलते हुए ओडिशा के खिलाफ 302 रनों की शानदार पारी भी शामिल थी। जिसके बाद से कहा जा रहा था कि जल्द ही उन्हें टीम इंडिया से बुलावा आ सकता है।

विराट और रहाणे के साथ प्रैक्टिस
आखिरी टेस्ट मैच से पहले हनुमा विहारी लंबे समय तक नेट पर प्रैक्टिस करते दिखे, उनकी प्रैक्टिस के दौरान बल्लेबाजी कोच संजय बांगर, कप्तान कोहली और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे उन पर नजर रखे हुए थे। जिसके बाद से चर्चा होने लगी थी कि आखिरी टेस्ट मैच में हार्दिक की जगह उन्हें मौका दिया जा सकता है, अब देखना ये है कि मिले मौके का वो कितना फायदा उठा पाते हैं।

पृथ्वी को करना होगा इंतजार
रिपोर्ट्स के अनुसार दावा किया जा रहा था कि युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को के एल राहुल की जगह मौका मिल सकता है, लेकिन कप्तान ने एक बार फिर से राहुल पर भरोसा जताया है, यानी पृथ्वी को डेब्यू के लिये थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है। अश्विन नेट में भी गेंदबाजी करते नहीं दिखे थे, जिसके बाद से तय माना जा रहा था कि आखिरी टेस्ट में जडेजा को मौका मिल सकता है।