सिर्फ LONG DISTANCE RELATIONSHIP वाले ही समझ पाएंगे इन 8 बातों के मायने

दिल का रिश्‍ता अगर दूरियों से निभाया जा रहा हो तो वा LONG DISTANCE RELATIONSHIP कहलाता है । लेकिन इस रिश्‍ते को बनाए रखना आसान नहीं ।

New Delhi, Nov 05 : LONG DISTANCE RELATIONSHIP को बनाए रखने के लिए ना जाने कितने जतन करने पड़ते हैं । कपल्‍स एक दूसरे के होकर रहें इसके लिए वो अपनी तरफ से कोई कमी नहीं छोड़ते । दरअसल दूर रहकर रिश्‍ता निभाना कोई खेल नहीं है, एक दूसरे को बिना दिखे सिर्फ उसकी बातें सुनकर अपने प्‍यार को बरकरार रखना ये वाकई खास एहसास है । आप सोचते होंगे भला ऐसे रिश्‍ते में भी कोई मजबूती होती है, ये कैसे निभेंगे, ये तो टूट जाते होंगे ।

उनसे पूछिए जो LONG DISTANCE RELATIONSHIP में हैं
इस रिश्‍ते को बनाए रखना उतना ही मुश्किल है जितना पानी को हाथों में संभालना । थोड़ा भी इधर-उधर हुए और पानी छलक जाता है । बहुत सहेजकर, संभालकर चलना पड़ता है इस रिश्‍ते को । इस रिश्‍ते की वो खास बातें जानना चाहेंगे जो ऐसे बंधन को और मजबूत बनाती हैं । अाइए बात करते हैं उन्‍हीं एफर्ट्स की जो इस रिश्‍ते की गर्मी को बनाए रखते हैं ।

शादीशुदा लोगों का LONG DISTANCE RELATIONSHIP
जरूरी नहीं कि ऐसे रिश्‍ते वो ही कपल्‍स निभाते हैं जो अभी सिर्फ प्रेमी-प्रेमिका हैं । कई बार शादीशुदा कपल्‍स को भी काम वगैरह के चक्‍कर में एक दूसरे से दूर रहना पड़ता है । फर्क बस इतना है कि यहां इस रिश्‍ते को बनाए रखने का एफर्ट थोड़ा कम होता है, प्रेमी – प्रेमिका जहां एक दूसरे के छूट जाने के डर में जीते हैं तो शादीशुदा कपल्‍स को हर वक्‍त मिलन की यादें सताती हैं, उन्‍हें दूर जाने का डर नहीं होता ।

स्‍पेशल डे होते हैं और भी स्‍पेशल
लंबी दूरी के रिश्‍तों में सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसमें पार्टनस एक दूसरे के खास दिनों को याद रखते हैं । Valentine’s Day हो या फिर पार्टनर का Birthday या मीटिंग एनीवर्सरी, सब कुछ ऐसे कपल्‍स दूर-दूर रहकर ही सही लेकिन सेलिब्रेट प्‍यार से करते हैं । इन दिनों पर पार्टनर्स का सरप्राइज प्‍लान या दरवाजे पर गिफ्ट के साथ गुलदस्‍ते का आना, रिश्‍ते में मिठास भर देता है ।

Fixed टाइम पर होती हैं बातें
LONG DISTANCE RELATIONSHIP वाले जानते हैं बातों की वैल्‍यू । आपके पार्टनर आपके ही शहर में रहते हैं तो आप उनसे कभी भी बात कर सकते हैं, मिल सकते हैं लेकिन अगर वो दूर हों तो एक निश्चित समय पर ही ये बातें हो पाती हैं । दोनों को एक दूसरे की टाइमिंग के हिसाब से समय फिक्‍स करना होता है, ताकि काम में कोई कोताही ना हो । वैसे इसके लिए रात का समय सबसे ज्‍यादा पसंद किया जाता है ।

Good Night kiss और Good Morning Message
लवर्स एक दूसरे से दूर होंगे तो ये इरिटेटिंग चीजें भी अच्‍छी ही लगेंगी । सुबह के प्‍याले के साथ जानू का गुड मॉर्निंग मैसेज देखकर दिन बन जाएगा और रात को सोते समय एक गुड नाइट किस तो कहने ही क्‍या । सुकून भरे इस इश्‍क में ये छोटी-छोटी बातें ही काफी इम्‍पॉर्टेंस रखती हैं । लंबी दूरी के रिश्‍ते इसी तरह चलते हैं, एक दूसरे के लिए समर्पण का भाव इस रिश्‍ते में थोड़ा ज्‍यादा होता है ।

वर्चुअल दुनिया में जी लेते हैं जिंदगी
भला हो इन एप बनाने वालों का जिन्‍होने लंबी दूरी के रिश्‍तों को इतनी सहूलियते दे दीं कि वो एक दूसरे को देख सकें और उन पर एक तरह से नजर भी रख सकें । फेसबुक, वॉट्सएप और स्‍काइप जैसे कई दूसरे एप भी हैं जो संदेश देने के साथ एक दूसरे का लाइव देखने की फैसिलिटी भी देते हैं । घंटों लैपटॉप पर वीडियो चैट करके जो सुकून इन कपल्‍स को मिलता है वो आप क्‍या जानें ।

अच्‍छे लगते हैं सूफी गानें, सैड सॉन्‍ग
लंबी दूरी के रिश्‍तों में अकसर एक दूसरे की याद सताती है । ऐसे में सहारा बनते हैं वो गाने जो आजकल के कपल्‍स शायद सुने भी नहीं । इन्‍हें गजल पसंद आती है, सैड गाने अच्‍छे लगते हैं, सूफी म्‍यूजिक के तो ये फैन होते हैं । अब करें भी क्‍या अपने प्‍यार से दूर उसकी यादों में रहना का इससे अच्‍छा तरीका और क्‍या हो सकता है । खैर ये बातें इन कपल्‍स को और रोमांटिक बनाती हैं ।

लड़ाई नहीं होती
LONG DISTANCE RELATIONSHIP का फायदा है लड़ाई का मिनमिल होना । अब आप फोन पर किसी से कितना लड़ लेंगे । लंबी दूरी के रिश्‍तों में इतना समय ही नहीं मिलता कि एक दूसरे से लड़ा जा सके । बस छोटी-मोटी नोंक-झोंक होती है और गिले शिकवे जल्‍द ही दूर भी हो जाते हैं । तो अगर अब तक आप अपने दोस्‍तों के इस रिश्‍ते को नहीं समझ पा रहे थे तो अब जरूर समझ जाएंगे ।