ब्रांडेड कंपनी के दूध भी मिलावटी, घर पर इन तरीकों से पहचानें दूध असली है या नकली

Milk

आप कैसे पता कर सकते हैं, कि आपके घर में जो दूध आ रहा है, वो असली है या नहीं ?

New Delhi, May 06 : नॉर्मल ही नहीं बल्कि बड़ी कंपनी के पैकेट बंद दूध भी मिलावटी आ रहे हैं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जांच के लिये 165 सैंपल (नमूने ) लिये गये थे, जिसमें से 21 गुणवत्ता के मानकों पर फेल हो गये। सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि इसमें बड़ी कंपनी के ब्रांडेड दूध के नमूने भी शामिल थे। जो मानकों पर खरे नहीं उतरे। आइये हम आपको बताते हैं कि आप कैसे पता कर सकते हैं, कि आपके घर में जो दूध आ रहा है, वो असली है या नहीं।

साल में एक बार जरुर चेक करवाएं दूध
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अधिकतर शहरों में लैब शुरु हो चुकी है, सालभर में एक बार घर में आने वाले दूध को चेक जरुर करवानी चाहिये, Milk3क्योंकि दूध घर का हर शख्स किसी ना किसी रुप में पीता है, इसलिये इसे हल्के में ना लें, घर में आने वाले दूध को अचानक ही किसी दिन चेक करवाएं, इसके अलावा आप घर में भी हानिकारक और नकली दूध की पहचान कर सकते हैं।

चिकनाहट
असली दूध को अगर अपनी हाथों के बीच रगड़ेंगे, तो कोई चिकनाहट महसूस नहीं होती, जबकि नकली दूध को अगर आप अपने हाथों के बीच रगड़ेंगे, Milk4तो आपको डिटर्जेंट पाउडर जैसी चिकनाहट महसूस होती है। इसके साथ ही असली दूध में नॉर्मल झाग बनता है, जबकि नकली दूध में एक्सट्राऑर्डनरी झाग होता है, आप इससे भी पहचान कर सकते हैं।

पानी मिला दूध
किसी चिकनी सतह पर अगर दूध का एक बूंद ड्रॉप करेंगे, तो दूध आगे बढ जाएगा, लेकिन अगर इसमें पानी या फिर कोई दूसरा पदार्थ मिला हुआ हो, तो ड्रॉप करने पर वो वही ठहर जाएगा। milk6एक्सपर्ट्स के अनुसार दूध में पानी तो ज्यादा नुकसानदायक नहीं होता है, लेकिन अगर दूसरी चीजें इसमें मिला दी जाती है, तो फिर ये कई बीमारियों का कारण बन सकता है।

महक
दूध में स्मैल करके भी आप जान सकते हैं कि उसमें कुछ मिला हुआ है या नहीं, हालांकि मिलावटी दूध में कई बार बार फ्लेवर जैसे चाय, कॉफी डाल दी जाती है, Milk5जिससे मिलावट महक से समझ नहीं आती। इसके साथ ही असली दूध स्टोर करने पर भी अपना रंग नहीं बदलता है, जबकि नकली दूध कुछ समय बाद ही पीला पड़ने लगाता है।

स्वास्थ्य के लिये नुकसानदायक
दूध की गुणवत्ता खराब करने के लिये अगर इसमें कोई चीज मिलाई जाती है, और आप या फिर आपका परिवार इस दूध का नियमित सेवन करता है, Milk2तो इससे आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है। इसलिये इन चीजों को नजरअंदाज ना करें। अगर आपके घर में भी खराब दूध आ रहा है, तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं।

कितनी सजा हो सकती है ?
अगर दूध की क्वालिटी खराब करने के मामले में दोषी पाये जाते हैं, तो पांच हजार से पांच लाख रुपये तक का जुर्माना हो सकता है, इसके साथ ही अगर दूध में कोई ऐसी वस्तु मिली हो, Milk1जो हेल्थ के नुकसानदायक है, इस मामले में दोषी पाये जाने पर 6 महीने से लेकर 3 साल तक की सजा हो सकती है। अगर दूध में कोई जानलेवा वस्तु मिलाकर बेचा जा रहा है, तो आजीवन कारावास भी हो सकती है।