फोन से ऐसे चेक करें, एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी का पैसा मिल रहा है या नहीं ? ये है प्रॉसेस

LPG

अगर एलपीजी सिंलेडर पर मिलने वाले सब्सिडी का पैसा आपके बैंक खाते में नहीं आ रहा है, तो फिर आप इसकी ऑनलाइन शिकायत भी कर सकते हैं।

New Delhi, Feb 23 : एलपीजी गैस सिलेंडर पर भारत सरकार सब्सिडी देती है, सब्सिडी का पैसा सीधे बैंक खाते में सिलेंडर लेने के कुछ दिन बाद आ जाता है। हालांकि कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें ये जानकारी ही नहीं होती, कि उनका पैसा अकाउंट में आ रहा है, या नहीं, अगर पैसा आ रहा है, तो किस अकाउंट में आ रहा है, इसके साथ ही कुछ लोगों की सब्सिडी छूट भी चुकी है, जबकि उन्हें इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती। आइये आपको बताते हैं कि आप ऑनलाइन अपने मोबाइल से कैसे सब्सिडी चेक कर सकते हैं।

सब्सिडी चेक करने की प्रॉसेस
सबसे पहले www.mylpg.in वेबसाइट पर जाएं, फिर आप जिस कंरनी का सिलेंडर इस्तेमाल करते हैं, उसकी तस्वीर पर क्लिक करें, lpg-subsidy-status-अब आपके सामने कई सारे ऑप्शन आएंगे, आपको Audit Distributor पर क्लिक करना है। इसके बाद नया पेज खुल जाएगा, जिसमें स्टेट, डिस्ट्रिक और डिस्ट्रीब्यूटर एजेंसी का नाम सलेक्ट करना है। फिर सिक्युरिटी कोड डालकर Proceed पर क्लिक करें। फिर इस पेज के नीचे की तरफ जाकर Cash Consumption Transfer Details पर क्लिक करें। फिर सिक्योरिटी कोड डालकर Proceed पर क्लिक कर दे, आपके सिलेंडर से जुड़ी सब्सिडी की सारी डिटेल आ जाएगी।

एलपीजी आईडी याद होना जरुरी
फीडबैक पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा, जिसमें आपसे आपका गैस सब्सिडी के लिये रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और एलपीजी आईडी मांगी जाएगी, LPG-Gasइस जानकारी को भरने के बाद ही आपके सामने पूरी जानकारी आएगी, अगर आपको अपना एलपीजी आईडी याद नहीं है, तो फिर ये जानकारी नहीं आ पाएगी।

बैंक खाता लिंकअप
अगर आपको लग रहा है कि आपके बैंक खाते में एलपीजी खाते से लिंक अप नहीं किया गया है, तो आप गैस डिस्ट्रीब्यूटर सेंटर जाकर ये कंफर्म कर सकते हैं, Bankदरअसल कई बार ऐसा भी होता है कि सब्सिडी गलत खाते में ट्रांसफर हो जाती है, इसलिये इसे एक बार चेक जरुर कर लें।

शिकायत भी कर सकते हैं
अगर एलपीजी सिंलेडर पर मिलने वाले सब्सिडी का पैसा आपके बैंक खाते में नहीं आ रहा है, तो फिर आप इसकी ऑनलाइन शिकायत भी कर सकते हैं, lpg1इसके लिये www.mylpg.in पर ही Give Your feedback online पर जाकर आप अपनी शिकायत लिख सकते हैं।

इस नंबर पर करें शिकायत
ऑनलाइन शिकायत करने के बाद आप अपने गैस एजेंसी पर भी लिखित शिकायत करें, अगर कोई सुनवाई नहीं हो रहा है, तो फिर आप 18002333555 टोलफ्री नंबर पर भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं, जिसके बाद आपकी परेशानी जल्द ही सुलझा दी जाएगी।

गिव इट अप
आपको बता दें कि साल 2015 में मोदी सरकार ने गरीब की रसोई में गैस पहुंचाने के मकसद से गिव इट अप योजना की शुरुआत की है, Pahalजिसके अंतर्गत करोड़ों लोगों ने सरकार की तरफ से मिलने वाली सब्सिडी को अपने स्वेक्षा से छोड़ दिया था। सरकार ने लोगों से अपील की थी, कि जो लोग सामर्थ्यवान हैं, वो सब्सिडी ना लें, ताकि जो पैसा बचेगा, उससे किसी गरीब को नया कनेक्शन दिया जाएगा। ताकि वो धुएं वाले चूल्हे से बच सके।

उज्जवला योजना
घर-घर में एलपीजी कनेक्शन पहुंचाने के लिये मोदी सरकार उज्जवला योजना चला रही है, ताकि महिलाओं को धुंए से छुटकारा मिल सके, Ujallaइसके लिये मोदी सरकार ने लोगों से अपील की थी, कि जो लोग सामर्थ्यवान हैं, वो लोग सब्सिडी ना लें, ताकि बचे हुए पैसों से उन घरों की रसोई में चूल्हा जलाया जा सके, जो गैस को अफोर्ड नहीं कर सकते।

3 करोड़ नये कनेक्शन का लक्ष्य
आपको बता दें कि मोदी सरकार ने उज्जवला योजना के तहत 2020 तक तीन करोड़ और नये कनेक्शन बांटने का लक्ष्य रखा है, LPG4इससे सरकार पर 4800 करोड़ रुपये का और बोझ बढेगा। आपको बता दें कि उज्जवला योजना के तहत सरकार ग्रामीण और गरीब महिलाओं को कनेक्शन पर 1600 रुपये की सब्सिडी देती है।