ऐसे लें पेट्रोल पंप की डीलरशिप, कमा सकते हैं 10 लाख रुपये प्रति महीना, जानिये पूरा प्रॉसेस

petrol Pump

अगर किसी पेट्रोल पंप पर रोजाना चार से पांच हजार लीटर पेट्रोल-डीजला बिकता है, यानी उस पेट्रोल पंप की कमाई हर महीने करीब 10 लाख रुपये तक की हो सकती है।

New Delhi, Jan 25 : एक लीटर पेट्रोल पर करीब ढाई से तीन रुपये का मुनाफा होता है, इस हिसाब से एक कोई पेट्रोल पंप संचालक रोजाना 4 से 5 हजार लीट पेट्रोल बेचता है, तो उसे एक दिन में करीब 15 हजार रुपये तक का मुनाफा होता है, इसी तरह डीजल पर भी प्रति लीटर दो से ढाई रुपये तक का मुनाफा होता है। अगर किसी पेट्रोल पंप पर रोजाना चार से पांच हजार लीटर पेट्रोल-डीजला बिकता है, यानी उस पेट्रोल पंप की कमाई हर महीने करीब 10 लाख रुपये तक की हो सकती है।

कोई भी ले सकता है डीलरशिप
कोई भी इंसान पेट्रोल पंप की डीलरशिप ले सकता है, इसके लिये एक तय प्रक्रिया है, जिसे पूरा करना होता है, petrolआपको बता दें कि पेट्रोलपंप की डीलरशिप लेने की प्रॉसेस अब ऑनलाइन हो चुकी है, अब आप भी घर बैठे डीलरशिप के लिये अप्लाई कर सकते हैं ।

कैसे खुलता है पेट्रोल पंप ?
तेल कंपनियां अपनी जरुरत के हिसाब से पेट्रोल पंप खोलती है, जिस भी इलाके में कंपनी को पंप खोलना होता है, petrol1वहां का विज्ञापन अखबार के माध्यम से जारी किया जाता है, उसमें सभी नियम और शर्तों का उल्लेख होता है, इन नियमों को पूरा करने वाला कोई भी व्यक्ति डीलरशिप के लिये ऑनलाइन अप्लाई कर सकता है, जिसके बाद कंपनी के अधिकारी निरीक्षण करते हैं, और पेट्रोल पंप का लाइसेंस ईश्यु कर दिया जाता है।

जमीन जरुरी
पेट्रोल पंप खोलने के लिये सबसे पहली जरुरत जमीन की होती है, स्टेट या फिर नेशनल हाइवे पर कम से कम 12 सौ से 16 सौ मीटर स्क्वायर जमीन होनी चाहिये, petrol Pump1अगर आप शहरी क्षेत्र में पंप खोल रहे हैं तो फिर कम से कम 800 मीटर स्क्वायर जमीन होनी चाहिये। अगर जमीन आपके नाम पर नहीं है, तो फिर लीज पर भी उसे ले सकते हैं, इसके कागजात आपको कंपनी को दिखाना होगा।

अधिकारी करते हैं निरिक्षण
अगर आपके परिवार के किसी भी सदस्य के नाम पर जमीन है, तो आप पंप के डीलरशिप के लिये अप्लाई कर सकते हैं, अगर जमीन एग्रीकल्चर लैंड है, petrol pump3तो उसका कन्वर्जन करवाना भी जरुरी होता है। प्रॉपर्टी के नक्शे के साथ इससे जुड़े सभी कागजात, एनओसी कंपनी को देना होता है, जिसके बाद उसके अधिकारी निरिक्षण के लिये आते हैं।

उम्र सीमा
पेट्रोल पंप की डीलरशिप वही व्यक्ति ले सकता है, जिसकी उम्र 21 साल से 60 साल के बीच हो, इतना ही नहीं संबंधित व्यक्ति का कम से कम 10वीं पास होने भी जरुरी है। petrol pump billनहीं तो फिर आप डीलरशिप के लिये अयोग्य हो जाएंगे और ये किसी दूसरे व्यक्ति को दे दिया जाएगा।

सिक्युरिटी मनी
पेट्रोल पंप डीलरशिप लेने के लिये संबंधित तेल कंपनी को सिक्युरिटी मनी देना होता है, ये राशि 25 लाख रुपये तक हो सकती है, Petrol Pump2इसके साथ ही पंप खोलने के लिये दूसरे खर्चे भी होते हैं, जैसे सड़क से पंप तक कच्ची सड़क का निर्माण, बाउंड्री वॉल, एनओसी का खर्चा, खाद्य विभाग का लाइसेंस, नापतौल की व्यवस्था करना भी जरुरी होता है। बिजली-पानी के इंतजाम के साथ ही केबिन और शौचालय का निर्माण भी करवाना होता है, इसमें करीब 1 करोड़ रुपये तक का खर्चा हो सकता है।

तेल कंपनियां
भारत में अभी तीन सरकारी और दो प्राइवेट कंपनियां काम कर रही है, इसके अलावा कुछ और भी कंपनियां है, जिनका काम अभी शुरु हो रहा है, petrol-pump-759आपको बता दें कि देशभर में करीब पचास हजार पेट्रोल पंप वर्तमान में हैं। अगर आप भी डीलर बनना चाहते हैं, तो तेल कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन एप्लीकेशन दे सकते हैं।

10 लाख तक की कमाई
एक्सपर्ट्स के अनुसार पेट्रोल पंप मालिक को एक लीटर पेट्रोल बेचने पर करीब ढाई से तीन रुपये का कमीशन मिलता है, petrol pump1तो प्रति लीटर डीजल पर दो से ढाई रुपये का कमीशन मिलता है, अगर किसी पंप पर रोजामा चार से पांच हजार लीटर पेट्रोल और डीजल की बिक्री होती है, तो उन्हें दस लाख रुपये तक की कमाई आसानी से हो सकती है।