बिना चार्जिंग के दौड़ेगी ये इलेक्ट्रिक कार, अपने आप हो जाएगी बैटरी फुल, कीमत बस इतनी

बात उस गाड़ी की जिसे चार्ज किए बिना ही दौड़ाया जा सकता है, आपको ये बात अटपटी लग सकती है । लेकिन ऐसी एक गाड़ी जल्‍द बाजार में उतरने वाली है ।

New Delhi, Apr 03: अगर इलेक्ट्रिक कार की बैटरी डिस्चार्ज हो जाए तो क्‍या करेंगे, यही सोचकर अगर आप इस कार को खरीदने से बच रहे हैं तो अब एक ऐसी कार बाजार में आने वाली है जो बिना चार्ज किए फर्राटा भर सकती है । जी हां फिलहाल भारत समेत दुनियाभर में जितनी भी इलेक्ट्रिक कारें मौजूद हैं, उन सभी में बेहतर से बेहतर रेंज वाली बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है । जिनकी एक बार बैटरी फुल कर दी जाए तो बिना समय बर्बाद किए आप ज्यादा से ज्यादा दूरी तय कर सकते हैं । भारत में भी कई ऐसी इलेक्ट्रिक कारें हैं जिनकी रेंज 300 से 400 किलोमीटर की है, लेकिन इन सभी इलेक्ट्रिक कारों को चार्ज करने के लिए 6 से 8 घंटे का समय लगता है, और बिना चार्ज के हुए इन्हें दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

बिना चार्ज किए चलेगी कार
अब बात उस गाड़ी की जिसे चार्ज किए बिना ही दौड़ाया जा सकता है, आपको ये बात अटपटी लग सकती है । लेकिन ऐसी एक गाड़ी जल्‍द बाजार में उतरने वाली है । दरअसल ये गाड़ी चार्ज होगी सोलर पैनल के जरिए । जी हां, ये पैनल कार के ऊपर कुछ इस तरह से फिट होंगे कि गाड़ी का लुक भी चकाचक होगा और कार की बैटरी भी चार्ज होती रहेगी।

हंबल मोटर्स लॉंच कर रहे हैं सोलर पॉवर कार
ये आईडिया है कैलीफोर्निया बेस्ड स्टार्ट-अप कंपनी हंबल मोटर्स का, जिन्‍होंने ने हाल ही में दुनिया की पहली सोलर पावर्ड SUV Humble One को शोकेस किया है। कंपनी ने अपनी इस यूनीक कार की छत को सोलर पैनल से रिप्लेस कर दिया है, इस सोलर पैनल की मदद से कार को अलग से चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और ये खुद ही चलते-चलते चार्ज हो जाएगी।

सूरज की रौशनी पर निर्भरता
Humble Motors की इस गाड़ी में बैटरी चार्ज करने के लिए सोलर रूफ, इलेक्ट्रिसिटी जेनरेटिंग साइड लाइट्स, पियर टू पियर चार्जिंग, री-जेनरेटिव ब्रेकिंग और फोल्ड आउट सोलर ऐरे विंग्स दिए गए हैं । इन सबका इस्‍तेमाल कर एसयूवी की बैटरी खुद ब खुद चार्ज होती रहती है । जब कार पार्क रहेगी तब भी ये चार्ज होती रहेगी । हालंकि कार की चार्जिंग सूर्य के प्रकाश की क्वालिटी पर निर्भर करती है। फिल्‍हाल यह कार कॉन्सेप्ट स्टेज में है, आने वाले समय में कंपनी इस कार को ग्लोबल मार्केट में लॉन्च करने का मूड बना रही है ।