थाईलैंड की ट्रिप हुई एकदम फ्री, सरकार के इस नए नियम से भारत समेत 21 देशों को फायदा, घुमक्‍कड़ों के लिए शानदार खबर

थाइलैंड सरकार के इस फैसले से आपकी बांछें खिलने वाली हैं । घूमना-फिरना पहले से ज्‍यादा सस्‍ता हो जाएगा । जी हां अगर आप अभी तक सोच-विचार में डूबे थे, तो ये खबर जरूर पढ़ लें ।

New Delhi, Nov 10 : थाईलैंड ने भारत समेत 21 देशों से आने वाले पर्यटकों के लिए नई योजना की शुरुआत की है । थाई सरकार ने यहां अपने वाले टूरिसट्स से 1 दिसंबर, 2018 से लेकर 31 जनवरी 2019 के बीच वीजा ऑन अराइवल फीस नहीं लेने का फैसला किया है । यानी, कह सकते हैं कि अब साउथ ईस्ट एशियन टूरिस्ट स्पॉट पर जाना और भी सस्ता हो गया है ।

टूरिज्‍म को बढ़ावा
थाई सरकार ने टूरिस्ट को प्रमोट करने के लिये ये फैसला लिया है। यानी इन 2 महीने के दौरान थाइलैंड ट्रिप पर आपके पैसे बचेंगे। देश में पर्यटकों से काफी राजसव की प्राप्ति होती है, लेकिन पिछले कुछ समय से यहां आने वाले सैलानियों की संख्‍या में कमी आ रही थी जिसके चलते सरकार को ये कदम उठाना पड़ा । भारत समेत 21 देशों को ये छूट दी जा रही है ।

4400 रुपए की होगी सेविंग
थाइलैंड के वीजा ऑन अराइवल की मौजूदा फीस 4400 रुपए है, जिसमें आप 15 दिन तक वहां रुक सकते हैं । अब अगर आप दिसंबर और जनवरी महीने में वहां जाने की प्‍लानिंग कर रहे थे तो आपके सीधे-सीधे 4400 रुपए बचते हैं । हालांकि, इसकी एक कंडीशन ये भी है कि आप यहां 14 दिन से ज्यादा नहीं रुक सकते । ऐसा करने पर आपको दंड दिया जा सकता है ।

पर्यटकों की संख्‍या में कमी
थाइलैंड सरकार के प्रवक्ता के मुतबिक 21 देशों के विजिटर्स को यह सुविधा सिर्फ तभी दी जाएगी जब वे थाइलैंड में 15 दिन से कम रहने के आते हैं । देश में पर्यटकों पर हुए एक इंटरनल सर्वे में ये परेशान करने वाले आंकड़े आए हैं । रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले कुछ समय से यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या में कमी आई है, जिसके चलते थाइलैंड सरकार ने ये फैसला लिया है।

इन देशों को छूट
थाईलैंड सरकार द्वारा भारत के अलावा बुल्गारिया, साइप्रस, मॉरिशस, रोमानिया, साऊदी अरेबिया, फिजी, ताइवान, उज्बेकिस्तान, यूक्रेन, कजाकिस्तान, चीन, भूटान, इथोपिया, माल्टा और पापुआ न्यू गिनी के पर्यटकों को भी वीजा ऑन अराइवल की फीस नहीं देना होगी। वीजा ऑन अराइवल की सुविधा वाला थाईलैंड भारतीयों के लिए हमेशा से पसंदीदा फॉरेल डेसिटनेशन रही हैं, अब इसमें मिली छूट का फायदा डेफिनेटली उठाएंगे ।