यूसूफ पठान समेत ये हैं वो चुनिंदा क्रिकेटर जिन्हें नहीं मिला टेस्ट कैप

Yusuf pathan1

यूसूफ पठान टीम इंडिया के उन चुनिंदा क्रिकेटरों में से एक हैं, जिन्होने सीमित ओवरों के क्रिकेट में तो अपना जौहर दिखाया, लेकिन कभी टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला।

New Delhi, Nov 20 : कभी टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रहे यूसूफ पठान इन दिनों टीम से बाहर हैं, हालाकि आईपीएल में वो अपना जलवा दिखाते रहते हैं, लेकिन 35 साल के हो चुके बड़े पठान की वापसी अब टीम में आसान नहीं है। आपको बता दें कि यूसूफ टीम इंडिया के उन चुनिंदा क्रिकेटरों में से एक हैं, जिन्होने सीमित ओवरों के क्रिकेट में तो अपना जौहर दिखाया, लेकिन कभी टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला, आइये आज हम आपको कुछ ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं जिन्होने सीमित ओवरों के क्रिकेट में अच्छा खेल दिखाया, लेकिन कभी टेस्ट मैच नहीं खेला ।

यूसूफ पठान
लंबे कद के बड़े पठान ने इंटरनेशनल क्रिकेट में एंट्री करते ही हिटिंग बल्लेबाज के तौर पर अपनी जगह बना ली थी, yusuf pathanलेकिन खराब फिटनेस और प्रदर्शन में निरंतरता की वजह से वो लंबे समय तक टीम इंडिया के लिये नहीं खेल सके। 2011 विश्व कप जीतने वाली टीम में वो भी थे, लेकिन फाइनल मुकाबले में धोनी ने उनकी जगह सुरेश रैना को मौका दिया था। 2007 से 2012 तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले यूसूफ 57 एकदिवसीय मैचों में 810 रन बनाए साथ ही 33 विकेट भी अपने नाम किये, इसके अलावा उन्हें 22 टी-20 मैचों में भी मौका दिया गया, जिसमें उन्होने 236 रन बनाये और 13 विकेट अपने नाम किये। लेकिन उन्हें एक भी टेस्ट मैच में मौका नहीं दिया गया।

अंबाती रायुडू
अंबाती रायुडू की पहचान तेज-तर्रार बल्लेबाज के रुप में हैं, वो तेजी से रन बनाने वाले माने जाते हैं, इन्होने टीम इंडिया के लिये 34 एकदिवसीय मैच खेले जिसमें से 1055 रन बनाये, ambati rayudu-2इन्हें 6 टी-20 मुकाबलों में भी मौका दिया गया, लेकिन यहां पर ये कुछ खास नहीं कर सकें, इन्होने इस फॉर्मेट में सिर्फ 42 रन बनाये हैं। आपको बता दें कि अंबाती इन दिनों टीम से बाहर हैं और उनका हालिया प्रदर्शन देख नहीं लगता कि अब उनकी टीम में वापसी हो सकती है। इन्होंने भी टीम इंडिया के लिये कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है।

धवल कुलकर्णी
धवल कुलकर्णी जब टीम इंडिया में आए थे, तो उन्हें लेकर तरह-तरह की बातें की जाती थी, मध्यम तेज गति के इस गेंदबाज ने घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया था, kulkarniलेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट में वैसा प्रदर्शन नहीं कर सके, जिसकी वजह से सीमित ओवरों के क्रिकेट से भी बाहर हो गये। धवल ने 12 वनडे मैचों में 19 विकेट हासिल किये हैं, तो 2 टी-20 में सिर्फ तीन विकेट अपने नाम कर सके। इन्हें कभी टेस्ट मैच में मौका नहीं दिया गया।

दिनेश मोंगिया
बायें हाथ के मध्यक्रम बल्लेबाज और गेंदबाज मोंगिया 2003 में फाइनल तक पहुंचने वाली टीम इंडिया का हिस्सा थे। मोंगिया ने 57 एकदिवसीय मैच खेले, dinesh-mongia-1210जिसमें उन्होने 1230 रन बनाये, अगर टी-20 की बात करें, तो दिनेश ने सिर्फ एक ही टी-20 मैच खेला है, जिसमें उन्होने 38 रन बनाए। दिनेश को सीमित ओवरों को बल्लेबाज माना जाता था, इसी वजह से उन्हें कभी टेस्ट क्रिकेट में मौका नहीं दिया गया।

जसप्रीत बुमराह
अपने अजीबो-गरीब बॉलिंग एक्शन की वजह से आकर्षण का केन्द्र बनने वाले बुमराह को अभी भी टेस्ट कैप का इंतजार है, हालांकि वो सीमित ओवरों में टीम का हिस्सा हैं, Bumrahअब तक बुमराह ने 28 एकदिवसीय मैच खेले हैं, जिसमें उन्होने 52 विकेट हासिल किये हैं, साथ ही 30 टी-20 मैच में भी वो टीम का हिस्सा रह चुके हैं, इस फॉर्मेट में उनके नाम 40 विकेट दर्ज है। लेकिन अभी तक उन्हें टेस्ट क्रिकेट में मौका नहीं दिया गया है।

केदार जाधव
केदार जाधव पिछले कुछ सालों से घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे, कहा जाता है कि कोहली की नजर उन पर पड़ी, जिसकी वजह से वो टीम इंडिया में आ पाए, Kedar jadhavकेदार ने 37 एकदिवसीय मैचों में 797 रन बनाये हैं, जबकि टी-20 में उन्हें 9 मैचों में मौका दिया गया है, जिसमें उन्होने अब तक 122 रन बनाये हैं। हालांकि अभी तक उन्हें टेस्ट मैच में मौका नहीं दिया गया है, इन्हें भी सीमित ओवरों का खिलाड़ी माना जाता है। जिसकी वजह से टेस्ट मैच से ये दूर है।

मनोज तिवारी
क्रिकेट समीक्षकों के अनुसार मनोज तिवारी में अपार संभावनाएं हैं, वो बहुत प्रतिभाशाली बल्लेबाज हैं, लेकिन अब तक उन्होने वैसा एक बार प्रदर्शन नहीं किया, manoj tiwarylजिसकी वजह से वो टीम में अपनी जगह पक्की कर सके। तिवारी बार-बार टीम से अंदर-बाहर होते रहते हैं। अब तक 12 एकदिवसीय मैचों में उन्होने 287 रन बनाएं हैं। जबकि 3 टी-20 में सिर्फ 15 रन बनाने में सफल रहे हैं। हालांकि घरेलू क्रिकेट में मनोज ने कई यादगार पारियां खेली है, लेकिन इन्हें भी टेस्ट क्रिकेट में कभी मौका नहीं दिया गया।

रॉबिन उथप्पा
कुछ साल पहले तक रॉबिन टीम इंडिया का हिस्सा था, हालांकि लंबे समय से वो टीम से बाहर हैं। इन्होने 46 एकदिवसीय मैचों में 934 रन बनाये हैं, robin-uthappa-domestic700जबकि 13 टी-20 मुकाबलों में 249 रन बनाने में सफल रहे। इन्हें कभी टेस्ट मैच में मौका नहीं दिया । आपको बता दें कि उथप्पा आईपीएल में केकेआर के लिये खेलते हैं, वो इस टीम के लिये विकेटकीपर की भी भूमिका निभाते हैं।