भारत की वो खतरनाक जगहें,  जहां आज भी जाने से डरते हैं लोग

आपने भानगढ़ किले के बारे में जरूर सुना होगा, लेकिन क्‍या आप भारत की ऐसी ही भूतिया जगहों के बारे में जानना चाहते हैं जहां जाने से पहले लोग लाखों बार सोचते हैं ।

New Delhi, Nov 22 : भारत में घूमने के लिए आपको सोचने की जरूरत नहीं । यहां के हर राज्‍य में इतिहास से जुड़ी कई ऐसी बातें, स्‍मारक, किले आदि हैं जो घूमने के लिए और जानने के लिए बहुत खास हैं । लेकिन भारत में कुछ ऐसी जगहें भी हैं जो भुतहा और डरावनी हैं । जहां जाने से पहले लोग लाख बार सोचते हैं । या कई ऐसे भी हैं जो कभी सोचते ही नहीं हैं । कई ऐसी इमारतें हैं, पुराने मकबरें हैं, बंगले हैं जो हॉन्‍टेड हैं । जानिए कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में जिनके बारे में शायद आपने आजतक ना सुना हो ।

उत्‍तर प्रदेश में पिसावा के जंगल
यूपी के मथुरा जिले में मौजूद पिसावा के जंगल बेहद रहस्‍यमयी हैं । यहां के बारे में कहा जाता है कि इस जंगल में जो भी जाता है वो अपना दिमागी संतुलन खो बैठता है । उसे तरह-तरह की आवाजें सुनाई देती हें जो उस शख्‍स का पागल कर देती हैं । इस जंगल का लोगों में इतना डर है कि वो यहां लकड़ी काटने तक नहीं आते । ग्रामीण लोग तो फिश्र भी हिम्‍मत कर लें लेकिन सैलानियों को यहां आने से बिलकुल मना कर दिया जाता है ।

मेरठ का भूत बंगला
उत्तर प्रदेश के ही जिले मेरठ में एक बेहद डरावना भूत बंगला आज भी मौजूद है । ये बंगला मेरठ के मॉल रोड स्थित कैंट बोर्ड के सीईओ के आवास के पास है । 1947 के बाद से इस बंग्‍ले में कोई नहीं रहता । ये बंगला एकदम वीराने में है, कहा जाता है कि ये भूतिया है । इसके अंदर किसी को जाने की इजाजत नहीं । कैंट रोड पर स्थित इस वीराने बंग्‍ले की निगरानी भारतीय जवानों पर है ।

कुलधरा गांव, जैसलमेर
जैसलमेर का कुलधरा गांव, हॉन्‍टेड विलेज के नाम से जाना जाता है । ये डेढ़ दशक से भी ज्‍यादा समय से वीरान पड़ा है । इस गांव में कभी पालीवान ब्राह्मण रहा करते थे । एक कहानी के अनुसार गांव की एक लड़की को एक अय्याश दीवान से बचाने के लिए सारे लोग गांव को एक साथ छोड़कर चले गए और कुलधरा को ज्ञाप दे गए कि उनके बाद यहां कोई नहीं बस पाएगा । तब से आज तक यहां कोइ नहीं । ब्राह्मणों के घर अब खंडहर में तब्‍दील हो गए हैं ।

गोवा का थ्री किंग्स चर्च
कहा जाता है कि गोवा के इस चर्च में तीन राजाओं की रूह भटकती रहती है । कई बार चर्च में आने वाले लोग इन पुर्तगाली राजाओं की उपस्थिति का एहसास कर चुके हैं । कहा जाता है कि ये तीनों राजा वर्चस्‍व की लड़ाई में मारे गए । प्राचीन किस्‍से कहानियों के अनुसार होल्गेर नाम के एक राजा ने अन्य दोनों राजाओं को इसी चर्च में बुलाकर जहर देकर मार दिया था । जनता को जब पता चला तो उनके आक्रोश के डर से तीसरे राजा ने भी खुदकुशी कर ली । तीनों के शव बाद में इसी चर्च में दफना दिए गए थे ।

जमाली-कमाली मस्जिद और कब्र
दिल्ली के महरौली स्थित जमाली कमाली मस्जिद सोलहवीं शताब्‍दी में बनाई गई थी । यहां सूफी संत जमाली और कमाली की कब्रें हैं । लोगों का मानना है कि इस जगह पर जिन्‍नों का साया है ।  कई लोग यहां ऐसा डरावना अनुभव कर चुके हैं । इस मकबरे में दो संगमरमर की कब्र हैं,  एक जमाली की है और दूसरी कमाली की । इस मस्जिद का निर्माण 1528-29 में किया गया था ।

अग्रसेन की बावड़ी
दिल्ली में कनाट प्लेस से थोड़ी दूरी पर है अग्रसेन की बावड़ी । इसे 14वीं शताब्‍दी में बनाया गया था, इसकी लंबाई 60 मीटर और चौड़ाई 15मीटर है । इस स्मारक को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण का संरक्षण मिला हुआ है । एक जमाने में यह पानी से लबालब रहती थी लेकिन अब ये सूख चुकी हैं । इसकी गहराई तक पहुंचने के लिए करीब 106 सीढि़या उतरनी पड़ती हैं । इस जगह के बारे में ज्‍यादा जानकारी नहीं है लेकिन शाम ढलने के बाद यहां भी जाने से लोग कतराते हैं ।

डाउ हिल
दार्जलिंग का एक छोटा सा हिल स्‍टेशन है डाउ हिल । यहां से जुड़ा एक रहस्‍य है जो इसे भारत की डरावनी जगहों की लिस्‍ट में शामिल कराती है । डाउ हिल से एक मिस्ट्री जुड़ी हुई है जो की इसे भारत के टॉप मोस्ट हॉन्टेड प्लेस की लिस्ट में शामिल कराती  ।  इन जंगलों में कई लोगों ने आत्‍महत्‍या की है । इस जंगल में  इंसानों की हड्डियां तक दिखाई देती हैं । वातावरण में अजीब सी सिहरन महसूस होती है ।

बड़ोग सुरंग 
इस सुरंग का एक अंग्रेज इंजीनियर बड़ोग ने बनवाया था । यहां से जुड़ी एक दर्दभरी कहानी है । बड़ोग ने सुरंग को एक ओर से नहीं बल्कि दोनों ओर से बनवाना शुरू किया था । उनका अंदाजा था कि वो इस तरह काम जल्‍दी करवा पाएंगे और छोर भी आपस में मिल जाएंगे । लेकिन उनका अंदाजा गलत निकाला और वो छोर को नहीं मिला पाए । इसके एवज में उन पर एक रूपए का फाइन लगाया गया । बड़ोत इससे इतने हताश हुए कि उन्‍होने खुद को गोली मार ली । अब उनकी रूह इस सुंरग में भटकती बताई जाती है ।