7 दशक में पहली बार हुआ ऐसा, चुनाव नतीजों की ये दिलचस्प बातें जरूर जानिए

पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं, इन नतीजों से जुड़ी कुछ बड़ी ही दिलचस्‍प बातें हें जो आपको जाननी जरूरी हैं ।

New Delhi, Mar 11: देश में बीजेपी जश्‍न मना रही है । 5 राज्‍यों में हुए विधानसभा चुनाव में 4 राज्‍यों पर भगवा परचम लहराया है । जनता ने बीजेपी को दोबारा शासन का मौका दिया है । उत्‍तर प्रदेश, मणिपुर, गोवा और उत्‍तराखंड में बीजेपी फिर से सरकार बना रही है । इस बार चुनाव के नतीजे और कुछ राजनीतिक दलों को जनता ने जिस तरह से नकारा वो दिलचस्‍प रहा । फिर वो सिराथू में यूपी के डिप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य हों या फिर पंजाब के दिग्‍गजों की करारी हार, पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में कई बातें ऐतिहासिक रही हैं।

70 साल में पहली बार हुआ ऐसा
उत्‍तर प्रदेश में योगी आदित्‍यनाथ की वापसी हुई है । रिकॉर्ड ये है कि यूपीYogi में गोविंद वल्लभ पंत के बाद 70 साल में पहली बार किसी मुख्यमंत्री ने अपना कार्यकाल पूरा किया और उसके बाद फिर चुनाव जीता। यूपी चुनाव में भाजपा की जीत का श्रेय योगी और मोदी की जोड़ी को दिया जा रहा है।
कांग्रेस की शर्मनाक हार
कांग्रेस का प्रदर्शन देश भर में बेहद निराशाजनक ही रहा है sonia gandhi priyankaऔर इस बार यूपी में तो उसकी दुर्गती हो गई है । कभी यूपी में सरकार बनाने वाली कांग्रेस 2022 के विधानसभा चुनाव में महज 2.3 प्रतिशत वोट ही बटोर पाई । यहां प्रियंका-राहुल कोई काम नहीं आया ।

दिग्‍गजों के किले ध्‍वस्‍त
पंजाब और उत्तराखंड चुनाव में कुल 6 ऐसे दिग्गज चुनाव हारे हैं, जिसमें खुद सीएम, पूर्व सीएम और सीएम पद के दावेदार शामिल हैं । इनमें चरणजीत सिंह चन्नी, हरीश रावत, कैप्टन अमरिंदर सिंह और सीएम पुष्कर सिंह धामी हैं। 50 साल से जीत रहा बादल परिवार जनता ने इस बार नकार दिया है ।
पंजाब में पहली बार हुआ ऐसा
वहीं पंजाब में AAP को 92 सीटें मिली हैं । 1967 में राज्य के नए रूप में आने के बाद यह विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी का सबसे शानदार प्रदर्शन है। हैरानी की बात ये कि तमाम आरोपों के बाद भी आप पर लोगों का भरोसा कायम रहा, नतीजा वोटों के रूप में सामने आया ।

महिलाओं का दिखा जलवा
यूपी में इस बार सबसे ज्यादा 49 महिलाएं निर्वाचित हुई हैं । aditi singhइनमें 30 भाजपा से और 15 सपा उम्मीदवार के तौर पर चुनाव जीती हैं । विधानसभा चुनावों में जनता ने महिला उम्‍मीदवारों पर अपना भरपूर प्‍यार वोटों के रूप में लुटाया है । सरकार में महिला भागीदारी की ओर ये बेहतरीन कदम है ।