देश का ऐसा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जहां एयर फोर्स के विमान भी भरेंगे उड़ान  

देश में एक ऐसा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने जा रहा है, जहां से एयर फोर्स के विमान भी उड़ान भर सकेंगे। आइए इस बारे में कुछ खास बातें आपको बताते हैं।

New Delhi, Mar 23: देश में एक ऐसा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तैयार हो रहा है, जहां एयर फोर्स के विमान और फाइटर जेट भी उड़ान भर सकेंगे। जी हां ऐसा इसलिए क्योंकि सामरिक दृष्टि से चीन की हर चालाकी पर भी नजर रखी जा सकेगी। डोकलाम के बाद से चीन खामोश नहीं बैठा है, वो भारत के पहाड़ी क्षेत्रों से घुसपैठ की कोशिश में जुटा है। इस वजह से इस एयरपोर्ट को तैयार किया जा रहा है।

यहां बन रहा है एयरपोर्ट
ऊधमसिंह नगर जिले के रुद्रपुर में ये अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट बन रहा है। खास बात ये है कि ये प्रदेश का पहला अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट होगा। ये एयरपोर्ट 1500 एकड़ जमीन पर तैयार किया जा रहा है । इसे भारतीय सेना और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण संयुक्त रूप से तैयार कर रहे हैं। ये भी साफ हो गया है कि इस एयरपोर्ट का इस्तेमाल सेना भी करेगी।

ये हैं खास बातें
नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा इस एयरपोर्ट को तैयार करने के आदेश दे दिए गए हैं। इसके बाद भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण और जिला प्रशासन ने भूमि के लिए सर्वे भी शुरू कर दिया है। सर्वे की टीम ने इस बारे में कुछ खास बातें बताई हैं। सर्वे टीम के मुताबिक रामपुर रोड में रेलवे फाटक के पास राजमार्ग से सटी हुई जमीन सबसे उपयुक्त है।

चीन की चालाकी पर नजर
बताया गया है कि इस इलाके में 1500 एकड़ जमीन खाली है। इसी जमीन में हल्दी नदी के अलावा एक और भी नदी है। इस बारे में सिचांई विभाग से रिपोर्ट मांगी गई है। नदी और इसमें पानी की मात्रा के बारे में रिपोर्ट मांगी गई है। खास बात ये भी है कि इस जगह में ही पंतनगर हवाई अड्डे को भी शिफ्ट किया जाएगा। इस बारे में कुछ और भी खास बातें हैं।

सेना द्वारा होगा इस्तेमाल
सबसे खास बात ये  है कि इस एयरपोर्ट का इस्तेमाल सेना द्वारा भी किया जाएगा। काफी वक्त पहले से सेना इस क्षेत्र में एक बड़ा हवाई अड्डा बनाना चाह रही थी। बताया जा रहा है कि इसके लिए अब तक सेना को जमीन नहीं मिल रही थी। रुद्रपुर-हल्द्वानी मार्ग से सटे इलाके में 1000 से 1500 एकड़ में एयरपोर्ट तैयार किया जाएगा।

मिल गई हरी झंडी
नागरिक उड्डयन मंत्रालय से इस एयरपोर्ट के लिए अनुमति मिल गई है। इसके बाद जिला प्रशासन के साथ जमीन चिन्हित कर दी गई है। पंतनगर एयरपोर्ट के डायरेक्टर एसके सिंह ने अमर उजाला को दिए इंटरव्यू में कहा है कि ये उत्तराखंड का पहला इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा और इस एयरपोर्ट को सेना की मदद से बनाया जाएगा।

ये भी हैं खास बातें
उधर उधमसिंह नगर के डीएम नीरज खैरवाल ने भी इसी अखबार दिए गए बयान में कहा है कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय के आदेश के बाद भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण यहां सर्वे कर रहा है। उनका कहना है कि रामपुर रोड के पास जमीन सुझाई है। इसके अलावा और भी जगह जमीन देखी जा रही है। कुल मिलाकर कहें तो ये अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट बेहद अलग होगा।