2019 में भारत नहीं बल्कि इस देश में होगा आईपीएल का आयोजन

IPL को दुनिया के सबसे सफल लीग में से एक गिना जाता है, यही वजह है कि इस लीग में खेलने के लिये विदेशी खिलाड़ी भी लालायित रहते है।

New Delhi, Aug 03 : आईपीएल का 12वां सीजन भारत से बाहर हो सकता है, जी हां, दरअसल ये कयास इसलिये लगाये जा रहे हैं, क्योंकि अगले साल आईपीएल के समय में ही लोकसभा आम चुनाव होने हैं, इसी वजह से कहा जा रहा है कि आईपीएल का 12वां सीजन भारत के बजाय दक्षिण अफ्रीका में हो सकता है। खबरों की मानें, तो खुद दक्षिण अफ्रीकी बोर्ड ने आईपीएल के आयोजन में दिलचस्पी दिखाई है।

आईपीएल की मेजबानी में दिलचस्पी
आपको बता दें कि क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष थैबांग मोरो ने इस बारे में कहा, कि अगर बीसीसीआई हमें इसका प्रस्ताव देती है, तो हमारा सीधा और आसान जबाव होगा, हां, हम आईपीएल की मेजबानी में दिलचस्पी रखते हैं, आपको बता दें कि इससे पहले भी एक बार दक्षिण अफ्रीका में IPL खेला जा चुका है, तब भी चुनाव की वजह से ही इसे देश से बाहर भेजा गया था।

आम चुनाव के तारीखों का इंतजार
उम्मीद जताई जा रही है, कि अगले साल अप्रैल-मई में आम चुनाव होंगे, ऐसे में चुनाव के साथ-साथ IPL कराने पर कुछ परेशानी हो सकती है, Cricket 2हालांकि चुनाव आयोग और आईपीएल प्रबंधन कमेटी अगर चाहें, तो इसमें कोई परेशानी नहीं होनी चाहिये, लेकिन दोनों हर तरह की संभावनाओं और आशंकाओं को देखते हुए आईपीएल को देश से बाहर भेजने पर विचार कर रही है। हालांकि अभी आम चुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है, तारीखों के बाद ही इस पर कोई फैसला लिया जाएगा।

सबसे सफल लीग
आपको बता दें कि इंडियन प्रीमियर लीग को दुनिया के सबसे सफल लीग में से एक गिना जाता है, यही वजह है कि इस लीग में खेलने के लिये विदेशी खिलाड़ी भी लालायित रहते हैं, MI-IPL-2017-cheerleadersइसके साथ ही इस लीग ने कई युवा खिलाड़ियों और विदेशी खिलाड़ियों को मालामाल भी कर दिया है। इसकी लोकप्रियता को देखते हुए विदेशी खिलाड़ी इसमें खेलने के लिये आते हैं।

दक्षिण अफ्रीका और दुबई
सूत्रों के अनुसार कहा जा रहा है कि दक्षिण अफ्रीका और दुबई में से किसी एक जगह पर आईपीएल-12 को शिफ्ट किया जा सकता है, Cricketहालांकि अभी इस बात की औपचारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन दक्षिण अफ्रीकी बोर्ड के अध्यक्ष ने जिस तरह की दिलचस्पी दिखाई है, उससे इस बात की चर्चा तेज हो गई है, कि आईपीएल-12 फिर से एक बार दक्षिण अफ्रीका में खेला जाएगा।