दिलचस्प होगा आईपीएल का 11वां सीजन, नये समय पर होंगे मैच, खिलाड़ी भी बदल सकेंगे टीम

IPL Captain

आईपीएल का 11वां सीजन कुछ नये बड़े बदालव के साथ हो सकता है, मैच के समय में बदलाव के साथ-साथ चालू सीजन में किसी खिलाड़ी का दूसरी टीम की ओर से खेल सकना, ऐसे दो बड़े बदलाव किये जा सकते हैं।

New Delhi, Dec 07 : क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारुप के सबसे मनोरंजक महाकुंभ आईपीएल के 10 सीजन पूरे हो चुके हैं, दुनियाभर के दिग्गज खिलाड़ियों ने इस टूर्नामेंट में अपना जौहर दिखाया है, फैन्स को अगले सीजन का इंतजार है, लेकिन कहा जा रहा है कि ग्यारहवां सीजन कुछ नये बड़े बदालव के साथ हो सकता है, मैच के समय में बदलाव के साथ-साथ चालू सीजन में किसी खिलाड़ी का दूसरी टीम की ओर से खेल सकना, ऐसे दो बड़े बदलाव किये जा सकते हैं।

मैच के समय में बदलाव
आईपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ला और आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने आईपीएल के समय में बदलाव के संकेत दिये हैं, IPL Captain1अगर ब्रॉडकास्टर बीसीसीआई की बातों से सहमत हो गये, तो फिर मैच 8 बजे की बजाय शाम सात बजे से ही शुरु होंगे, आपको बता दें कि आईपीएल ग्यारह में जिस मुख्य बदलाव की बात की जा रही है, वो मैच का समय ही है, इसका निर्धारण ब्रॉडकास्टर ही कर सकते हैं।

बदलाव की मांग
मैच के समय में बदलाव के पीछे सबसे बड़ी वजह है कि मैच खत्म होते-होते रात 12 बज जाते हैं, जिसकी वजह से कई बार दर्शक पहले ही स्टेडियम छोड़कर जाने लगते हैं, IPL Captain2पिछले दस सालों में कई बार ऐसा देखा गया कि रात 8 बजे से शुरु होने वाले मैच खत्म होते-होते 12 बज जाते थे, देरी की वजह से मैच देखने वाले दर्शकों को अगले दिन स्कूल, कॉलेज या ऑफिर जाने में परेशानी होती थी। इसी वजह से मांग की जा रही थी कि मैच के समय में बदलाव किया जाए, इस बार आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की तरफ से इसे मान लिया गया है।

दोपहर के मैच में भी बदलाव
शनिवार और रविवार को दो मैच होते हैं, पहला मुकाबला 4 बजे से खेला जाता था, अब अगर 8 बजे का मैच 7 बजे शुरु होगा, ipl capतो फिर कई बार तो 4 बजे वाला मैच 7 बजे तक खत्म ही नहीं हो पाता, ऐसे में इस मुकाबले के समय में भी बदलाव करने को कहा गया है, अब चार बजे वाला मुकाबला तीन बजे से हो सकता है। आईपीएल काउंसिल की मीटिंग में राजीव शुक्ला ने समय में बदलाव का प्रस्ताव रखा, जिसे सभी फ्रेंचाइजी ने मान लिया है।

खिलाड़ियों का भी हो सकेगा ट्रांसफर
आईपीएल के नये सीजन में एक और बड़े बदलाव की तैयारी की जा रही है, दरअसल इसे सभी फ्रैंचाइजी ने मान लिया है, rajiv shuklaइस प्रस्ताव के तहत अब आईपीएल मुकाबले के दौरान भी खिलाड़ियों का ट्रांसफर किया जा सकता है, इंग्लिश प्रीमियर लीग की तरह ही अब आईपीएल मुकाबले के दौरान भी खिलाड़ियों की जर्सी बदली जा सकती है, हालांकि ये ट्रांसफर वहीं खिलाडी हो पाएंगे, जो लीग मुकाबले में सात में सिर्फ दो मैच में ही प्लेइंग इलेवन में खेल पाए हों।

क्रिकेटरों को फायदा
आईपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ला ने बताया कि आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक में फैसला लिया गया है कि IPL-auctionबीच मुकाबले में भी खिलाड़ियों को ट्रांसफर किया जा सकता है, जिसे सभी फ्रेंचाइजियों ने मान लिया है, इससे उन खिलाड़ियों को फायदा होगा, जो अच्छे क्रिकेटर हैं, लेकिन किसी वजह से उन्हें किसी टीम से प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिल पा रही है, वो खिलाड़ी दूसरी टीम में जा सकते हैं।

2018 ज्यादा रोचक होने के संकेत
आईपीएल के हर संस्कर पिछले से ज्यादा बड़ा और रोचक होता है, क्योंकि हर साल इसे दिलचस्प बनाने के कुछ ना कुछ बड़े बदलाव किये जाते हैं, IPL-teams-Names-owners-listअभी आईपीएल के इस सीजन में करीब चार महीने का समय है, लेकिन अभी से फैन्स के बीच उत्सुकता इसे लेकर शुरु हो चुकी है, लोग इस सीजन में खिलाड़ियों के बारे में अभी से ही बात करना शुरु कर दिया है।

चेन्नई और राजस्थान वापस लौटेगी
इस साल आईपीएल अपने दूसरे दशक में प्रवेश कर रही है, इसके साथ ही सबसे बड़ी बात है चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स जैसी टीमें वापस टूर्नामेंट में लौट रही है, इन दोनों टीमों पर दो साल का प्रतिबंध लगाया गया था। IPL chennaiहालांकि अभी तक इस बात पर फैसला आना बाकी है, कि टीमें कितने खिलाड़ियों को बरकरार रख सकती है, लेकिन कयास लगाये जा रहे हैं कि इनकी संख्या तीन हो सकती है।

7 भारतीय खिलाड़ियों को जगह देना अनिवार्य
आईपीएल के इस संस्करण में सभी टीमों को अपने प्लेइंग इलेवन में 7 भारतीय खिलाडियों को जगह देना अनिवार्य होगा,IPL ऐसे में खिलाड़ियों की नीलामी में उनकी बोली काफी ऊंची हो सकती है, खासकर ऑलराउंडरों पर फ्रेंचाइजी फोकस करेंगे, इसके अलावा आखिरी ओवरों में गेंदबाजी करने वाले गेंदबाजों की भी काफी डिमांड रहेगी।