ना कार, ना घर, आखिरी समय में कुछ भी नहीं था करुणानिधि के नाम, दूसरी पत्‍नी के पास मिली इतनी संपत्ति

तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और डीएमके प्रमुख एम करुणानिधि दुनिया को अलविदा कह गए । बुधवार को उनका अंतिम संस्‍कार किया गया । करुणानिधि से जुड़ी कुछ ऐसी बातें हैं जिन्‍हें जानकर आप उनकी किंगसाइज लाइफ का अंदाजा लगा सकते हैं ।

New Delhi, Aug 09 : मंगलवार को चेन्नई के कावेरी अस्पताल में करुणानिधि ने अपनी अंतिम सांस ली । एक बड़े कद के नेता का जब निधन होता है तो उसके पीछे उसके कई फॉलोअर होते हैं जिनके लिए कुछ पल ठहर से जाते हैं । तमिलनाडु के पांच बार मुख्यमंत्री रहे करुणानिधि उनके समर्थकों के लिए भगवान से कम नहीं थे । उनका जीवन किसी राजा के जीवन जैसा था । राजनीति के साथ वो एक बहुत अचछे लेखक भी थे । करुणानिधि अपने पीछे छोड़ गए हैं अकूत संपत्ति, जिसके बारे में जानकर आप भी हैरान जरूर हो जाएंगे ।

Advertisement

इस विधानसभा से लड़ा आखिरी चुनाव
5 बार तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री रहे एम करुणानिधि ने 13 बार विधानसभा चुनाव लड़े और जीत हासिल की । उन्‍होने अपना आखिरी चुनाव 2016  में थिरुवरूर विधानसभा से लड़ा था। इस चुनाव में उन्‍होने आर पन्नीरसेल्वम को हराया था । चुनाव आयोग की जानकारी के अनुसार इस चुनाव में उन्होंने 15,57,680 रुपए खर्च किए थे ।

Advertisement

करोड़ों की संपत्ति छोड़ गए एम करुणानिधि
मृत्‍यु के समय करुणानिधि के पास ना तो अपने नाम से गाड़ी थी और ना ही कोई मकान । लेकिन वो अपने बेटों के लिए अकूत संपत्ति छोड़ गए हैं ।  2010 तक उनके नाम पर चेन्नई के पॉश इलाके गोपालपुरम में अपना आवास था, जिसको उन्होंने उसी साल, 2010 में गरीबों के लिए एक अस्पताल बनाने के लिए दान में दे दिया था । एक समय ऐसा भी था जब वो दक्षिण भारत के सबसे अमीर नेताओं में गिने जाते थे । उनका ही एकछत्रराज चलता था।

तीन शादियां, पत्नियों के नाम संपत्ति
एम करुणानिधि ने तीन शादियां की थी । उन्होंने अपनी तीनों पत्नियों के नाम पर ही सबसे ज्यादा संपत्ति एकत्र की ।  2016  विधानसभा चुनाव के समय दिए गए एफिडेविट में उनके द्वारा घोषित की गई संपत्ति की बात करें तो उन्‍होने अपनी आय एक करोड़ 24 लाख रुपये बताई थी और 50 हजार नकदी होने की बात कही थी ।

ये रही डीटेल्‍स
2016 में उन्होंने कुल संपत्ति में से 12 करोड़ 73 लाख रुपये बैंक बैलेंस और अंजुगम प्रिंटर्स में 10 लाख 22 हजार रुपये के शेयर होने की जानकारी दी थी । इसके अलावा साल 2016 में करुणानिधि की दूसरी पत्नी दयालु अम्मल के बैंक अकाउंट में 99 करोड़ 67 लाख रुपये थे और कलाईन्यर टेलीविजन लिमिटेड में 60 लाख रुपये की हिस्सेदारी थी । अम्मल के पास 15 लाख 65 हजार रुपये कीमत की ज्वैलरी थी ।

तीसरी पत्‍नी के नाम भी संपत्ति
इसके साथ ही करुणानिधि की तीसरी पत्नी रजति अम्मल के बैंक अकाउंट में 22 लाख 88 हजार रुपये थे और वेस्टगेट लॉजिस्टिक्स में 25 लाख रुपये की हिस्सेदारी थी । रजति अम्मल के पास 13 लाख 98 हजार रुपये की ज्वैलरी भी थी । करुणानिधि की दूसरी पत्नी दयालु अम्मल के पास 2,520 वर्ग फुट की आवासीय संपत्ति और तीसरी पत्नी रजति अम्मल के पास 9,494 वर्ग फुट का मकान था ।