अपने देश भारत को कितना जानते हैं आप ? जरूर पढ़ें ये महत्‍वपूर्ण तथ्‍य

भारत और भारतीयों के बा‍रे में जानिए 8 ऐसी बातें जो आपने शायद अब तक कहीं ना पढ़ी हों । ये जानकारी बहुत काम की है ।

New Delhi, Nov 05 : रंगी बिरंगी संस्‍कृति और परंपराओं वाला देश भारत पूरी दुनिया में जाना जाता है । यहां की बोली, यहां के लोग दूसरों से ऐसे घुल-मिल जाते हैं जैसे पानी में नमक । विविधता में एकता वाले इस देश के बारे में कई ऐसी बातें हैं जो इसे दूसरे देशों से अलग बनाती है । दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र कई मामलों में पश्चिमी देशों से बहुत आगे है । अपने इस मजबूत देश के बारे में कुछ और जानना नहीं चाहेंगे आप ।

हीरे का पहला उत्‍पादक देश
18वीं सदी में जब हीरा ब्राजील में मिलने की जानकारी आई थी तब तक भारत ही अकेला ऐसा देश था जहां हीरा पाया गया था । India में हीरा आंध्रप्रदेश के गुंटूर और कृष्णा जिलों में पेन्नेर, कृष्णा और गोदावरी नदियों के निकट मिला था । दुनिया का सबसे महंगा और मशहूर हीरा कोहिनूर India की ही देन है । जो सन् 1850 से अंग्रेजों के पास है । स्‍वतंत्रता के बाद कई बार इसे लौटाने की मां कर चुका है लेकिन इस मांग को खारिज कर दिया जाता है ।

बेन किंग्सले भारतीय मूल के हैं
हॉलीवुड अभिनेता बेन किंग्‍सले भारतीय मूल के बाताएं जाते हैं । उनका जन्‍म इंग्‍लैंड में ही हुआ है लेकिन उनके पूर्वज गुजरात से संबंधित थे । 73 साल के किंग्‍सले हॉलीवुड के जाने माने अभिनेता है । उनके अभिनय करियर के 40 साल बीत चुके हैं और वो अब भी इस क्षेत्र में सक्रिया हैं । सिनेमा में योगदान के लिए उन्‍हें ऑस्कर, बाफ्टा, ग्रैमी, गोल्डन ग्लोब, स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड जैसे पुरुस्‍कारों से नवाजा जा चुका है ।

अब्‍दुल कलाम के नाम समर्पित विज्ञान दिवस
भारत के पूर्व राष्‍ट्रपति और मिसाइल मैन के नाम से पूरी दुनिया में जाने जाने वाले अब्‍दुल कलाम का नाम देश में ही नहीं विदेश में भी सम्‍मान के साथ लिया जाता है । शायद आप ना जानते हों, स्विटजरलैंड में 26 मई का दिन विज्ञान दिवस के रूप में मनाया जाता है जो कलाम के उस दौरे के बाद शुरू किया जब वो 26 मई 2006 को स्विटजरलैंड पहुंचे थे ।

कबड्डी का विश्‍व विजेता
भारत का राष्‍ट्रीय खेल भले हॉकी हो और वो इसमें इतना कमाल ना कर पाया हो । लेकिन एक खेल ऐसा भी है जिसमें India हमेशा अव्‍वल ही रहा है । वो खेल है कबड्डी का । भारत ने अब तक कबड्डी का कोई भी विश्‍व कप नहीं हारा है । भारतीय और पुरुष दोनों ही फॉर्मेट में India कबड्डी का विश्‍व विजेता है । हैरानी की बात ये कि ज्‍यादातर भारतीय इस महत्‍वपूर्ण जानकारी से अनजान हैं ।

साइकिल पर ले जाया गया था भारत का पहला भारतीय रॉकेट
अंतरिक्ष में नए-नए कीर्तिमान स्‍थापित करने वाले India के बारे में ये तथ्‍य जानकर आप हैरान रह जाएं । India का पहला रॉकेट परीक्षण थुंबा में किया गया था । इस रॉकेट के हिस्‍सों को थुम्‍बा स्‍टेशन से तिरुवनंतपुरम ले जाया गया था । क्‍या आप जानते हैं तब इन्‍हें ले जाने के लिए साइकिल का इस्‍तेमाल किया गया था । जी हां, रॉकेट वो भी साइकिल पर ।

दुनिया में सबसे ज्‍यादा वर्षा वाला क्षेत्र
मेघालय राज्‍य के पूर्व खासी हिल्‍स जिले में बसा एक छोटा सा गांव है मौसिनराम । ये दुनिया की सबसे नमी वाली जगह है, यहां सबसे ज्यादा औसत वर्षा का रिकॉर्ड है । इस जगह के लोग वर्षभर मॉनसून का मजा लेते हैं । भारत के ही चेरापूंजी से इसकी तुलना की जाती है । खासी जनजाति के लोग दुनिया की सबसे नमी वाली जगह पर अपने ही अंदाज में जीवन गजुर बसर करते हैं ।

दुनिया का एकमात्र तैरता हुआ पोस्‍ट ऑफिस
भले भारत अभी कई मामलों में पश्चिमी देशों से पीछे हो, लेकिन यहां कई ऐसी चीजें हुई हैं जो सबसे पहले शुरू की गईं । 2011 में श्रीनगर की डल झील में एक नए पोस्ट ऑफिस का उद्घाटन किया गया । इस पोस्‍ट ऑफिस की खासियत ये है कि ये दुनिया का पहला तैरता हुआ पोस्‍ट ऑफिस था, जिसे स्‍थानीय लोगों की जरूरत को समझते हुए शुरू किया गया ।

दूध का सबसे बड़ा उत्पादक
दूध उत्‍पादन के क्षेत्र में India सबसे ऊपर है । हालांकि साल 2014 तक हम यूरोपीय संघ से इस मामले में बहुत पीछे थे, लेकिन 2014 से लेकर अब तक भारत नंबर वन पर बना हुआ है । दुनिया मे दूा उत्‍पादन का 18.5 फीसदी उत्‍पादन सिर्फ India में होता है । यूएन की एक रिपोर्ट के अनुसार India 2026 तक दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्‍पादक देश बन जाएगा ।